- अब सिर्फ ओटीपी के जरिए ही हो सकेगा रिफंड

- कैंसिलेशन के लिए आईआरसीटीसी ने शुरू की नई व्यवस्था

- पैसेंजर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा ओटीपी

 

GORAKHPUR: एजेंट के जरिए टिकट बुक कराकर सफर करने वाले पैसेंजर्स अब ठगे नहीं जाएंगे। अगर उन्हें अपनी जर्नी कैंसिल करनी पड़ रही है, तो उन्हें रिफंड अमाउंट की पूरी रकम मिलेगी। एजेंट काई भी बहाना बनाकर अब पैसेंजर्स की रकम को हजम नहीं कर पाएंगे। एजेंट की कारगुजारी की तमाम शिकायतें मिलने के बाद इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने अहम कदम उठाया है। अब ऑथराइज एजेंट के बनाए टिकट का रिफंड तभी होगा, जब पैसेंजर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल पर भेजी गई ओटीपी उसमें फीड की जाएगी। ऐसा न होने की कंडीशन में एजेंट को भी रकम नहीं मिल सकेगी। अब तक कंफर्म न होने वाले टिकट ऑटो कैंसिल हो जाते हैं और इसका सारा अमाउंट एजेंट के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है।

 

भरवाना होगा अपना ओरिजनल नंबर

रेलवे पैसेंजर्स को लगातार सहूलियत दे रहा है। इस सीरीज में यह एक अहम कदम उठाया गया है। पैसेंजर्स अगर चाहते हैं कि उनकी जर्नी कैंसिल होने या टिकट कैंसिल होने की कंडीशन में उनका पैसा उन्हें वापस मिल जाए, तो इसके लिए उन्हें टिकट बनवाने के दौरान इसमें अपना ओरिजनल नंबर फीड कराना होगा। इसके बाद अगर उनकी जर्नी कैंसिल होती है या फिर रेलवे अपनी ट्रेन कैंसिल करता है, तो इस पर एक एसएमएस पहुंचेगा। जिसमें टिकट कैंसिल करने के लिए वन टाइम पासवर्ड होगा और साथ ही यह डीटेल भी होगी कि उन्हें कितना अमाउंट रीफंड किया जा रहा है। इससे पैसेंजर्स की नॉलेज में भी यह रहेगा कि उन्हें कितना रीफंड मिल रहा है। वहीं कुछ शातिर एजेंट्स की मनमानी पर लगाम लगेगी, जो रीफंड न आने का बहाना बनाकर पैसेंजर्स के पैसे से अपनी जेबें भरते हैं।

 

पैसेंजर्स को रखना होगा ध्यान

- पैसेंजर्स अपना करेक्ट मोबाइल नंबर प्रोवाइड कराएं।

- आईआरसीटीसी के ऑथराइज एजेंट के पास ही जाएं।

- आईआरसीटीसी की वेबसाइट से एजेंट की डीटेल वेरिफाई की जा सकती है।

- टिकट बनाते वक्त पैसेंजर्स अपने मोबाइल नंबर को जरूर मेंशन कराएं ताकि रीफंड लेने में उन्हें परेशानी न हो।

- टिकट बनने से पहले मोबाइल नंबर को वेरिफाई जरूर करें।

- सिर्फ ऑथराइज एजेंट से बुक टिकट ही रीफंड के लिए प्रॉसेस किए जाएंगे, इसलिए ऑथराइज एजेंट से ही टिकट बनवाएं।

 

वर्जन

पैसेंजर्स को बेहतर फैसिलिटी देने के लिए आईआरसीटीसी ने पहल की है। अब पैसेंजर्स के मोबाइल पर गए ओटीपी के जरिए ही एजेंट कैंसिलेशन प्रॉसेस कर सकेंगे और वेरिफिकेशन के बाद ही अमाउंट रीफंड किया जाएगा।

- सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी

Posted By: Inextlive