- यूपी बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन, पढ़ाई जारी रखने के लिए किया फैसला

- जेडी और डीआईओएस को सौंपी गई जिम्मेदारी, 10 स्कूल पर होंगे एक नोडल अधिकारी

GORAKHPUR: कोरोना संक्रमण के मद्देनजर बच्चों की पढ़ाई निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए माध्यमिक विद्यालयों में वॉट्सएप ग्रुप पर पढ़ाई होगी। इसको लेकर यूपी बोर्ड ने गाइडलाइन जारी कर दी है। ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने की जिम्मेदारी जेडी व डीआईओएस को सौंपी गई है। जबकि इसकी मॉनीटरिंग नोडल अधिकारी करेंगे। इनकी नियुक्ति डीआइओएस द्वारा प्रत्येक दस स्कूलों पर एक की जाएगी।

टीचर बनाएंगे ग्रुप

गाइड लाइन के अनुसार टीचर यदि चाहे तो वह अपनी सुविधानुसार जूम, स्काइप व अन्य माध्यमों से भी छात्र-छात्राओं का ग्रुप बनाकर उन्हें आडियो-वीडियो, पीडीएफ आदि के माध्यम से शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराएंगे। बीच-बीच में अलग-अलग छात्र-छात्राओं का मूल्यांकन करेंगे। इसके अलावा टीचर यूपी माध्यमिक शिक्षा विभाग के यू-ट्यूब चैनल पर विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार कर अपलोड वीडियो के लिंक भी उपलब्ध कराएंगे। जिससे जो छात्र-छात्राएं दूरदर्शन पर किसी कारणवश वीडियो देखने से वंचित रह गए हैं वह अपनी सुविधानुसार इसे देख व उन्हें अपलोड कर सकते हैं।

ये भी हैं निर्देश

-पठन-पाठन सप्ताह में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक कक्षावार व विषयवार कराया जाएगा।

- स्टूडेंट की जिज्ञासा के समाधान के लिए विद्यालय स्तर पर विषयवार शिक्षकों की हेल्पलाइन की व्यवस्था की जाए।

-ऐसे स्टूडेंट जिनके पास जिनके पास टेलीविजन तथा ऑनलाइन शिक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है उनके लिए दूरस्थ शिक्षा से संबंधित पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई जाए।

-टीचर्स प्रत्येक माह 10 से 20 अंक की ऑनलाइन परीक्षा लें और इस प्रक्रिया में पेरेंट्स को भी शामिल करें, जिससे उनके सामने ही स्टूडेंट परीक्षा में सम्मिलित हो सकें।

-स्टूडेंट्स को अभ्यास कार्य दिया जाए तथा इसे ग्रुप में लिखित रूप में मंगाया जाए।

वर्जन-

कोरोनाकाल में ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था संचालित करने के लिए बोर्ड ने गाइड लाइन जारी किया है। निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए स्कूलों को निर्देश जारी कर दिया है। मॉनीटरिंग के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की जा रही है।

आरएन भारती, प्रभारी डीआईओएस

Posted By: Inextlive