चोरी का ऐसा ढंग, सब रह गए दंग

Updated Date: Wed, 24 Feb 2021 11:38 AM (IST)

-तिवारीपुर के उंचवा में घर में घुसे चोर को लोगों ने पकड़ा तो किया हैरतअंगेज खुलासा

-सोमवार भोर में हुई घटना, चोर ने कहा, मोहल्ले में तीन और साथी हैं मौजूद

-मंगलवार देर रात तक अन्य साथियों की तलाश में जुटी रही पुलिस

GORAKHPUR: चोरी और सीनाजोरी की कहावतें तो आपने खूब सुनी होंगी। लेकिन क्या हो अगर घर में घुसा चोर पकड़े जाने के बाद कुछ ऐसा बताने लगे जिसे सुनकर सभी शॉक्ड रह जाएं। कुछ ऐसा ही हुआ सोमवार भोर में तिवारीपुर के उचवां में। एक चोर यहां घर में चोरी करने घुसा था। अचानक घरवालों की निगाह पड़ी तो चोर दबोच लिया गया। शोर सुनकर मोहल्ले के लोग भी वहां जुट गए। इसके बाद चोर ने जो कहा, उसे सुनकर न सिर्फ घर के लोग, बल्कि मोहल्ले वाले भी दंग रह गए।

शोर सुनकर जगे लोग

रिटायर्ड एफसीआई कर्मचारी नासिर अमीन उचवां में रहते हैं। यहां उनका पुस्तैनी मकान, कलीम मंजिल है। दो मंजिला इस घर में उनकी ज्वॉइंट फैमिली के सभी मेंबर्स रहते हैं। सोमवार भोर में जब सभी सो रहे थे तो घर में खटपट की आवाज आई। जैद नाम के युवक ने अचानक एक युवक को देखा तो उसे पकड़ लिया। इसके बाद शोर सुनकर पहले घर के लोग और धीरे-धीरे मोहल्ले के लोग जुट गए। आनन-फानन में 112 नंबर पर सूचना दी गई। इसके बाद सभी लोग चोर घर में कैसे घुसा होगा इसको लेकर अपने-अपने कयास जताने लगे।

और बोल पड़ा चोर

उधर भीड़ जुटने और दो-चार हाथ पड़ने के बाद चोर शांत हो गया। वह काफी देर तक लोगों की कयासबाजी सुनता रहा। करीब दस मिनट बाद अचानक तेज आवाज में बोला, हम रॉड लेकर आए थे। इसी रॉड से शटर को फैलाया और घर में घुस गए। अभी हमने फोल्डिंग चारपाई ही उठाई थी तभी इन्होंने पकड़ लिया। वहां मौजूद यह तफसील सुनकर सन्नाटे में आ गए। इसके बाद चोर ने ऐसा कुछ कहा, जिसने लोगों को और शॉक्ड कर दिया। उसने कहा कि इसी मोहल्ले में मेरे तीन और साथी हैं। वह सभी अलग-अलग घरों में चोरी की घटना को अंजाम दे रहे हैं।

शाम तक पकड़े नहीं जा सके साथी

इस बीच पुलिस वहां पहुंच चुकी थी। एहतियात के तौर पर मोहल्ले में अलर्ट भी जारी कर दिया गया। वहीं पुलिस उस चोर को लेकर थाने पहुंच गई। हालांकि थाने पर जाकर उसने कुछ नहीं कहा। मंगलवार देर शाम तक पुलिस उससे पूछताछ करके साथियों के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश में लगी रही। करीब 15 घंटे के बाद भी शातिर ने अपने साथियों को कोई सुराग नहीं दिया। उधर मोहल्ले में एक्टिव पुलिस की टीम ने संदिग्धों को तलाशने का प्रयास किया। रात में जब तिवारीपुर पुलिस से पूछा गया कि आगे क्या हुआ तो जवाब आया कि किसी के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है।

आए दिन टूट रहे घरों के ताले

शहर में आए दिन किसी न किसी घर में चोरी होती है। शिकायत सामने आने पर तहरीर लेकर पुलिस जांच का हवाला देती है। लेकिन किसी चोरी का पर्दाफाश नहीं हो पाता है। मामला छोटी-मोटी चोरी तक सिमटे होने पर लोग शिकायत भी दर्ज कराने से परहेज करते हैं। ज्यादातर मामलों में पुलिस केस भी नहीं दर्ज करती है।

बेअसर साबित हो रही पैट्रोलिंग

चोरी की घटनाएं रोकने के लिए पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। सड़कों पुलिस गश्त कर रही है। लाइव लोकेशन लेकर अफसर निगरानी कर रहे हैं। लेकिन इसका कोई असर नजर नहीं आ रहा। चोरी की घटनाओं को रोकने के दावों पर चोर भारी पड़ रहे हैं।

इन घटनाओं में सुराग नहीं

20 फरवरी 2021

गोला एरिया के बर्राह में घर में घुसे चोरों ने नकदी, ज्वेलरी उड़ा दी।

15 फरवरी 2021

खोराबार एरिया के गिरधारी ज्वेलरी शॉप में कर्मचारी को बंधक बनाकर लूटपाट। 35 लाख की ज्वेलरी और दो लाख 60 हजार रुपए नकदी लेकर चोर फरार हो गए।

14 फरवरी 2021

गुलरिहा एरिया के चंबलघाटी चौराहे पर पांच दुकानों में चोरी।

12 फरवरी 2021

आईजी आवास के सामने पूर्व विधायक के घर में घुसे चोरों ने एक लाख रुपए से अधिक का सामान उड़ा दिया।

06 फरवरी 2021

सरहरी के करमौरा में पोल्ट्री फार्म से 60 हजार की चोरी।

14 जनवरी 2021

सरहरी के गिरमिट चौराहे से विनोद सिंह की दुकान से डेढ़ लाख की चोरी।

वर्जन

चोरी और लूट की घटनाओं की रोकथाम की जिम्मेदारी थानेदारों को सौंपी गई है। उनके कामों की समीक्षा की जा रही है। घटनाओं को रोकने के लिए शहर में पुलिस की पैट्रोलिंग भी बढ़ाई गई है।

-जोगेंद्र कुमार, डीआईजी-एसएसपी

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.