- स्टीय¨रग कमेटी की बैठक में सर्व सम्मति से हुआ निर्णय

- सेमेस्टर परीक्षा देने लिए सीधे दिसंबर में विश्वविद्यालय आएंगे छात्र

कोरोना संक्रमण के बीच मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) ने सत्र को नियमित करने की तैयारी शुरू कर दी है। मंगलवार को विश्वविद्यालय में फिजिकल डिस्टें¨सग का पालन करते हुए स्टीय¨रग कमेटी की बैठक बैठक हुई, जिसमें सर्वसम्मति से कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

कमेटी ने तय किया कि सत्र को नियमित करने के लिए सभी पाठ्यक्रमों की ऑनलाइन कक्षाएं अधिकतम 30 अगस्त तक शुरू कर दी जाएंगी। इसके पहले शिक्षक छात्रों को ऑनलाइन ई-कंटेंट उपलब्ध करा देंगे। प्रायोगिक कक्षाओं के स्थान पर हर सप्ताह एक से दो घंटे का संवाद कार्यक्रम होगा, जिसमें छात्र अपनी समस्याओं का समाधान कर सकेंगे। विद्यार्थी सीधे दिसंबर में सेमेस्टर परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय परिसर में आएंगे। मिड सेमेस्टर परीक्षा के स्थान पर छात्रों का मूल्यांकन क्विज, टर्म पेपर और ऑनलाइन मौखिक परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। बैठक में जल्द नया एकेडमिक कैलेंडर जारी करने पर भी सहमति बनी। नए सत्र में प्रवेश के लिए छात्रों को ऑनलाइन फीस जमाकर पंजीकरण कराना होगा।

----

प्रोन्नत और ऑनलाइन परीक्षा फार्मूले पर भी बनी सहमति

कुलपति प्रो। श्रीनिवास सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में परीक्षा नियंत्रक प्रो। एएन तिवारी ने परीक्षा और प्रोन्नत मामले पर अकादमिक समिति की रिपोर्ट रखी। रिपोर्ट के माध्यम से विश्वविद्यालय में प्रोन्नत और अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए तैयार किए गए फार्मूले पर एक बार फिर मुहर लगी। फार्मूल के तहत अंतिम वर्ष के छात्रों को ऑनलाइन क्विज और मौखिक परीक्षा देनी होगी जबकि अन्य वर्ष के छात्र पूर्व में किए गए अकादमिक प्रदर्शन के आधार पर प्रमोट किए जाएंगे। स्टीय¨रग कमेटी में लिए निर्णय पर औपचारिक मुहर लगाने के लिए जल्द विद्या परिषद की बैठक बुलाई जाएगी।

Posted By: Inextlive