GORAKHPUR: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत तैयार किए गए सेल्फ फायनेंस कोर्स बीटेक और बीएससी (एजी), एमएससी (एजी) की प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन मोड में होंगी। इन विषयों में दाखिला के लिए बाहरी राज्यों से आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की संख्या ज्यादा होने की वजह से यूनिवर्सिटी प्रशासन ने यह निर्णय लिया है।

बीटेक के लिए 2572 आवेदन

विश्वविद्यालय की ओर से पहली बार शुरू किए गए बीटेक के चारों ब्रांच की कुल 300 सीट के लिए 2572, बीएससी कृषि की 150 सीटों के लिए 4000 कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है। बुधवार को वीसी प्रो। राजेश सिंह के मार्गदर्शन में आयोजित बैठक में प्रवेश समिति की बैठक में यह अहम निर्णय लिया गया है। वीसी प्रो। राजेश सिंह ने कहा कि पीएचडी प्रवेश 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया एक सितंबर से शुरू होगी। 15 सितंबर तक इसे पूरा किया जाएगा। विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को अधिक संख्या कोटा में प्रवेश दिया जाएगा।

खिलाड़ी को लिविंग एक्सपेंस

नीरज चोपड़ा फेलोशिप के अंतर्गत चयनित अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी को निशुल्क शिक्षा, भोजन, निवास, किट के साथ एक अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण की व्यवस्था और 10 हजार रूपए प्रतिमाह का लिविंग एक्सपेंस प्रदान करने पर सहमति बनी है। गुरु गोरक्षनाथ स्पो‌र्ट्स फेलोशिप के अंतर्गत ही ये फेलोशिप दी जाएगी। प्रवेश की प्रक्रिया को शुचितापूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए हर संकाय की एडमिशन कमेटी बनाई जाएगी। प्रवेश से जुड़ी कार्यवाही को पूरा कराकर फैकल्टी के द्वारा विश्वविद्यालय की एडमिशन कमेटी को डाटा उपलब्ध कराया जाएगा। विश्वविद्यालय की ओर से घोषित कार्यक्रम के मुताबिक स्नातक की प्रवेश परीक्षा 26 अगस्त से शुरू होकर 10 सितंबर और परास्नातक की प्रवेश परीक्षा 26 अगस्त से 14 सितंबर तक होगी।

Posted By: Inextlive