GORAKHPUR: श्रमिक अब जानकारी के अभाव में सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहेंगे। पंडित दीनदयाल उपाध्याय चेतना योजना के माध्यम से श्रम विभाग कार्यक्रमों, वॉल पेंटिंग, बैनर, पोस्टर आदि के माध्यम से श्रमिकों को जागरुक करेगा।

उत्तर प्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार योजना के तहत श्रम विभाग रजिस्टर्ड श्रमिकों के उत्थान के लिए कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। योजनाओं के संचालन के बावजूद बड़ी संख्या में श्रमिक जानकारी के अभाव में योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। ऐसे में पंडित दीनदयाल उपाध्याय चेतना योजना के तहत श्रमिकों को विभाग की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उन्हें लाभांवित कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए शासन की ओर से अलग से बजट का प्राविधान किया गया है।

ऐसे किया जाएगा जागरुक

सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी सरकारी भवनों पर वाल पेंटिंग, जागरुकता शिविर, नुक्कड़ नाटक आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा शहरी निकाय, ग्राम पंचायत और ग्राम सभा में भी प्रचार-प्रसार किया जाता है।

वर्जन

विभाग की योजनाओं का लाभ हर किसी को मिल सके इस उद्देश्य से पंडित दीन दयाल उपाध्याय चेतना योजना चलाई जा रही है। इसके माध्यम से लोगों को विभिन्न माध्यमों से जागरुक किया जाता है।

अमित कुमार मिश्रा, उपश्रमायुक्त

Posted By: Inextlive