जंक्शन पर सतर्कता से खिलवाड़

Updated Date: Thu, 25 Feb 2021 09:38 AM (IST)

05 एंट्री गेट हैं जंक्शन पर आने-जाने के लिए कुल

01 ही एंट्री गेट पर लगा है बैग सेनेटाइज करने वाली मशीन

10 से ज्यादा है अदर स्टेट से आने वाली ट्रेनों की संख्या

05 हजार से ज्यादा है हर दिन अदर स्टेट जाने-जाने वालों की संख्या

i reality check

-जंक्शन पर नहीं हो रही है प्रॉपर ढंग से थर्मल स्कैनिंग, सेनेटाइजर की बॉटल पड़ी है खाली

-दिल्ली, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में बढ़ते कोरोना केसेस बनने लगे हैं चिंता का सबब

GORAKHPUR: कोरोना काल के दौरान रेलवे स्टेशंस पर जबर्दस्त एहतियात बरता जा रहा था। लेकिन अब इसको लेकर उतनी ही ज्यादा लापरवाही हो रही है। इस फैक्ट के बावजूद कि पिछले कुछ दिनों में दिल्ली, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों में कोरोना केसेज बढ़े हैं। इसके बावजूद अदर स्टेट से आने वाले पैसेंजर्स की न तो थर्मल स्कैनिंग हो रही है और न ही मास्क चेक किया जा रहा है। रेलवे बेपरवाह है तो आम लोग भी लापरवाही की सीमा पार कर रहे हैं और मास्क तक नहीं लगा रहे हैं। बुधवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के रियलिटी चेक में हालात कुछ यूं देखने को मिले।

मेन एंट्री पर कोई रोक-टोक नहीं

मेन वेटिंग हॉल गेट को एंट्री के लिए खोला गया है। यहां पर कोविड की गाइडलाइन फॉलो होती नजर नहीं आई। यहां तक कि किसी भी पैसेंजर की यहां पर थर्मल स्कैनिंग तक नहीं हो रही थी। सिर्फ इतना ही नहीं, बिना मास्क लगाए लोग सीधे ही प्लेटफॉर्म से बाहर आ रहे हैं। अंदर जाने वालों को भी कोई पूछने वाला नहीं है।

सेनेटाइजर भी भगवान भरोसे

ट्रेन में सवार होने के लिए स्टेशन पहुंचने वालों इंट्री प्वाइंट पर सेनेटाइजर मशीन लगाई गई है। लेकिन यह काम नहीं कर रहा है। सेनेटाइजर में हैंडवॉश लिक्विड भी नहीं मिला। यह अपनी हालत पर आंसू बताया नजर आया।

पब्लिक भी कम नहीं

संक्रमण से लड़ने की जिम्मेदारी केवल रेलवे प्रशासन व स्टाफ की ही नहीं है, बल्कि पब्लिक की भी है। स्टेशन पहुंच रहे पैसेंजर्स को भी गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। लेकिन पब्लिक भी कम नहीं है। यहां पहुंचे लोगों में से शायद ही कोई मुंह पर मास्क लगाए दिख जाए। पूरे कैंपस में बैठे लोगों में ज्यादातर बिना मास्क के ही दिखाई दिए।

फैमिली में किसी के चेहरे पर मास्क नहीं

रियलिटी चेक के दौरान मुंबई से आने वाली गोरखधाम एक्सप्रेस से एक फैमिली जंक्शन पर उतरी। इसमें छोटे बच्चे भी शामिल थे। किसी ने भी मास्क नहीं लगाया था। जब दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने उनसे इस बाबत सवाल पूछा तो उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिला। पूरा परिवार एक ऑटो में सवार हुआ और चला गया।

पहले से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत

-कोरोना वायरस अचानक से वापस आया है। कोरोना को लेकर जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है।

-मुंबई। बंगाल, एमपी, दिल्ली आदि जगहों पर अलर्टनेस बढ़ा दी गई है।

-ऐसे में हम सभी को अलर्ट रहना चाहिए। मास्क और सेनेटाइजर का यूज करना चाहिए।

-भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें।

यह हैं बाहर से आनी वाली ट्रेनें

ट्रेन नंबर नाम

05018 दादर लोकमान्य तिलक टर्मिनस

01056 गोदान

01015 कुशीनगर

02542 सुपर फास्ट मुंबई

090038 अवध एक्सप्रेस

09040 अवध एक्सप्रसे

02565 बिहार संपर्क

02554 वैशाली

02556 गोरखधाम

05274 सत्याग्रह आनंद बिहार-रक्सौल

वर्जन

कोविड-19 गाइड लाइन का पूरा पालन किया जा रहा। साथ ही एनाउंसमेंट के जरिए पैसेंजर्स को भी अवेयर किया जा रहा है। जंक्शन पर भी सेनेटाइजर का इंतजाम किया जा रहा है।

-पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.