-सभी बसों के संचालन की मिली अनुमति

-अचानक से बढ़े यात्रियों से स्टेशन पर पहले जैसा जाम

GORAKHPUR:

यूपी रोडवेज बस स्टेशन का नजारा ही एकदम बदल सा गया है। सोमवार को जहां अचानक बढ़ी भीड़ ने स्टेशन प्रबंधन की पोल खोल दी। वहीं एआरएम गोरखपुर डिपो व सहायक स्टेशन अधीक्षक के हाथ पांव फूलने लगे। इन पैसेंजर्स को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए बस स्टेशन प्रबंधन के पास कोई ठोस उपाय नहीं था। हालांकि आरएम के फटकार के बाद जिम्मेदारों ने बस स्टेशन पर भीड़ को कंट्रोल करना शुरू किया, साथ ही आरएम ने सभी बसों के संचालन का निर्देश देते हुए लोड फैक्टर बढ़ाने पर जोर दिया है।

लोकल व लंबी दूरी के थे यात्री

बता दें, लॉक डाउन के बाद से ही रेलवे बस स्टेशन पर यात्रियों का मूवमेंट कम हो गया था। लेकिन सोमवार को वीकली लॉक डाउन और गोरखपुर के थाना क्षेत्र वाइज लॉक डाउन खत्म होते ही बस स्टेशन पर ऐसी भीड़ उमड़ी की बस स्टेशन पर यात्रियों को ठूस कर बैठाया जाने लगा। यात्री भी बिना मास्क लगाए अपने लगेज समेत बसों में चढ़ने लगे। कोरोना काल से पहले की तरह देवरिया, राप्तीनगर और गोरखपुर डिपो के ड्राइवर-कंडक्टर भी बीच सड़क पर ही रास्ते में सवारियों को ठूसना शुरू कर दिए। रोडवेज अधिकारियों की माने तो लंबी दूरी के साथ ही लोकल सवारियों की संख्या पहले के मुकाबले बढ़े हैं।

स्टेशन पर जुटे करीब 5 हजार पैसेंजर बस स्टेशन पर इधर कुछ दिनों से आने वाले सवारियों की संख्या 500-600 तक थी। लेकिन सोमवार को करीब पांच हजार से अधिक पैसेंजर्स की भीड़ से स्टेशन परिसर में बैठने तक के लिए जगह कम पड़ गई। ऐसे में सभी अनुबंधित बसों के संचालन को हरी झंडी देनी पड़ गई। नवागत आरएम पीके तिवारी का कहना है कि यात्रियों को किसी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

818 बसों का शुरू है संचालन

रोडवेज आरएम ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक, गोरखपुर रीजन में कुल 818 बसों का संचालन होता है। इनमें 508 बसें परिवहन निगम की हैं और 310 बसें अनुबंधित हैं। इन सभी बसों के संचालन के लिए मुख्यालय से आदेश आ चुका है। सवारी के बढ़ते ही सभी बसों के संचालन पर लगे प्रतिबंध को भी हटा लिया गया है। यात्रियों को बसों की कमी न हो, इसके लिए आरएम पीके तिवारी ने सभी डिपो के एआरएम, स्टेशन अधीक्षक को सख्त निर्देश दिए हैं कि यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने में बसों की कमी नहीं होनी चाहिए। जो भी संविदा कंडक्टर व ड्राइवर हैं, उन सभी से प्रॉपर ड्यूटी लिया जाए। जो ड्यूटी पर न आए, उनके संविदा से नाम काट दिया जाए।

इन बसों का शुरू हो गया है संचालन

डिपो परिवहन निगम अनुबंधित बसें

गोरखपुर 91 106

देवरिया 72 123

राप्तीनगर 104 29

सिद्र्धाथनगर 43 01

बस्ती 95 28

महाराजगंज 46 08

सोनौली 36 00

पड़रौना 21 15

कुल 508 310

कोट्स

कोरोना का खौफ तो है, लेकिन रोजी रोटी भी देखना है। ऐसे में घर में कब तक बैठेंगे। बचाव के लिए मास्क व सेनेटाइजर पास में रखा गया है।

रिषभ, पैसेंजर

बस स्टेशन पर बहुत भीड़ है। स्टेशन परिसर में बैठने तक के लिए जगह नहीं है। जहां है भी वहां छत टपक रहा है। स्टेशन अधीक्षक से पूछे जाने पर सही ढंग से जवाब ही नहीं दिया जाता है।

अजय, पैसेंजर

बस स्टेशन परिसर में बैठने व पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। इंक्वायरी ऑफिस में मौजूद कर्मचारी भी सीधे मूुंह बसों के संचालन को लेकर जवाब भी नहीं देते हैं।

पैसेंजर

वर्जन

यात्रियों को किसी भी दशा में कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए एआरएम और स्टेशन अधीक्षक को जिम्मेदारी दी गई है। जो अपनी जिम्मेदारियों से पीछे हटेगा। उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

पीके तिवारी, आरएम, गोरखपुर रीजन

Posted By: Inextlive