- होली के बाद वापसी की भीड़ से पैक हुईं ट्रेंस, रिजर्व सीट्स पर कब्जा कर ले रहे वेटिंग टिकट वाले

- बसों में भी बमुश्किल मिल रही जगह, पैसेंजर्स का बढ़ा लोड तो फ्लाइट टिकट भी छूने लगे आसमान

GORAKHPUR: धूम-धमाल कर अपनों के साथ होली सेलिब्रेट करने के बाद जाने की चिंता अब लोगों को परेशान कर रही है। दिल्ली, बंगलुरू और मुंबई से घर आए लोग वापसी की टिकट ना मिलने से परेशान तो हैं ही। जिन्होंने टिकट करा रखी है वे भी ट्रेंस की भीड़ के चलते खासे परेशान हो रहे हैं। स्लीपर से लेकर एसी कोचेज तक का हाल ये कि वेटिंग टिकट लेकर चढ़ी भीड़ के चलते रिजर्व टिकट वालों को भी अपनी सीट नहीं नसीब हो पा रही है। ट्रेंस में जहां ये हाल है, वहीं होली के बाद वापसी की मारामारी के बीच बस और फ्लाइट में ऑप्शन तलाश रहे लोगों की जर्नी भी मुश्किल हो गई है। लॉन्ग रूट की ऑर्डनरी बसों से लेकर एसी बसों में जहां बमुश्किल जगह मिला पा रही। वहीं पैसेंजर्स का लोड बढ़ते ही प्लेन के टिकट भी आसमान छूने लगे हैं। जिन्होंने भी आने-जाने की फ्लाइट की टिकट पहले से नहीं बुक कराई है उन्हें अब वापस जाने के लिए तीन गुनी तक कीमत चुकानी पड़ रही है। यही वजह है कि तमाम लोग तो बाद की डेट्स में जर्नी प्लान कर रहे हैं।

हमारी सीट है, बैठने दीजिए

होली खत्म होते ही ट्रेंस में भीड़ एक बार फिर बढ़ने लगी है। फेस्टिवल सेलिब्रेट करने के बाद अपने वर्किग प्लेस की ओर वापस लौट रहे लोगों के चलते एक्सप्रेस ट्रेंस में भी भारी भीड़ देखने को मिल रही है। जिसके चलते ट्रेंस में रिजर्वेशन वाले पैसेंजर्स को भी सीट के लिए पैसेंजर्स को काफी स्ट्रगल करना पड़ रहा है। बुधवार को गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर खड़ी सत्याग्रह एक्सप्रेस और प्लेटफॉर्म नंबर नौ पर गोरखधाम एक्सप्रेस में काफी भीड़ रही। ट्रेन के जीएस, स्लीपर और एसी सभी कोचेज में रिजर्वेशन वाले पैसेंजर्स की सीट पर भी वेटिंग टिकट वालों की भीड़ बैठी मिली। वहीं, दिल्ली जाने वाली सत्याग्रह एक्सप्रेस व गोरखनाथ एक्सप्रेस में लोगों को खड़े होने तक के लिए जगह नहीं मिली। कोच में चढ़ने के लिए महिला व बुजुर्ग पैसेंजर्स को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। जबकि एक्सप्रेस ट्रेंस की जीएस कोचेज में ज्यादातर पैसेंजर्स चढ़ ही नहीं पाए।

आसमान पर फ्लाइट टिकट, कैसे ले जाएं फैमिली

गोरखपुर में सबसे अधिक पैसेंजर्स दिल्ली से आते-जाते हैं। दिल्ली जाने के लिए ट्रेंस और बस भी बहुत हैं लेकिन मुंबई और बंगलुरू जाने के लिए सीमित ट्रेंस हैं। वहीं दूरी अधिक होने के कारण परिवहन निगम की बसें भी यहां नहीं जातीं। जिसके कारण पैसेंजर्स को मजबूरी में मंहगा सफर फ्लाइट का करना ही पड़ेगा। इसके चलते जो लोग अपनी फैमिली के साथ होली में घर आए हैं, ऐसे नौकरी पेशे वाले लोग फ्लाइट की टिकट महंगी होने के कारण अकेले जा रहे हैं। वहीं फैमिली को एक हफ्ते बाद वापस बुला रहे हैं।

डेली रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर्स की भीड़ - करीब 60 हजार

- फेस्टिवल के दौरान पैसेंजर्स की संख्या - 70 से 80 हजार

गोरखपुर टू दिल्ली टिकट का रेट

12 मार्च- स्पाइस जेट-गोरखपुर टू दिल्ली- 7,186

12 मार्च- एयर इंडिया-गोरखपुर टू दिल्ली- 7,619

13 मार्च- इंडिगो-गोरखपुर टू दिल्ली- 5,765

13 मार्च- एयर इंडिया-गोरखपुर टू दिल्ली- 5,151

14 मार्च- स्पाइस जेट-गोरखपुर टू दिल्ली- 4,666

14 मार्च- एयर इंडिया-गोरखपुर टू दिल्ली- 4,889

गोरखपुर टू मुंबई के टिकट रेट

12 मार्च - स्पाइस जेट- 9,566

12 मार्च-इंडिगो - 9,544

13 मार्च-स्पाइस जेट - 6,869

13 मार्च- इंडिगो- 7,963

14 मार्च- स्पाइस जेट- 7,046

14 मार्च- इंडिगो - 7,390

गोरखपुर टू बंगलुरू के टिकट रेट

12 मार्च-स्पाइस जेट-8,607

12 मार्च- इंडिगो- 10,513

13 मार्च-स्पाइस जेट-6,490

13 मार्च-एयर इंडिया-8,322

14 मार्च-स्पाइस जेट-6,858

14 मार्च-एयर इंडिया-8,322

कोट

होली के बाद दिल्ली, मुंबई और बंगलुरू जाने वाले पैसेंजर्स की खूब क्वेरी आ रही है। इधर करीब हफ्ते भर टिकट के रेट हाई रहेंगे।

निर्माण रॉय, टूर प्लानर

गोरखपुर से दिल्ली जाने वाले पैसेंजर्स कीे संख्या सबसे अधिक है। इस समय दिल्ली, बंगलुरू और मुंबई जाने के लिए काफी लोग टिकट बुक करा रहे हैं।

शिव प्रकाश मिश्रा, टूर प्लानर

Posted By: Inextlive