- सिटी के पांच पैथोलॉजी संचालकों की सीएमओ के पास आई कंप्लेन

- कंप्लेन के बाद सीएमओ ने सभी पैथोलॉजी के लिए जारी किया सख्त निर्देश

- सिटी के पांच पैथोलॉजी संचालकों की सीएमओ के पास आई कंप्लेन

- कंप्लेन के बाद सीएमओ ने सभी पैथोलॉजी के लिए जारी किया सख्त निर्देश

GORAKHPUR:

GORAKHPUR:

कोरोना जांच के लिए प्राइवेट पैथोलॉजी वाले कलेक्शन चार्ज के नाम पर जमकर वसूली कर रहे हैं। यह हम नहीं बल्कि सीएमओ का कहना है। सीएमओ की माने तो सिटी के प्राइवेट पैथोलॉजी संचालकों के यहां से ऐसी शिकायतें आई हैं कि उनके द्वारा कलेक्शन चार्ज के नाम पर क्00 रुपए एक्स्ट्रा डिमांड की जा रही है। मरीज चाहे कोरोना पॉजीटिव निकले या निगेटिव। जबकि शासन द्वारा निर्धारित दरों से ज्यादा लेना कानूनन अपराध है। ऐसी शिकायत की पुष्टि होने पर संबंधित के खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा।

शिकायत मिलने पर होगी कार्रवाई

सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी ने दैनिक जागरण आईनेक्स्ट से बताया कि कोरोना जांच के लिए जिन प्राइवेट पैथोलॉजी सेंटर्स को जांच के लिए एप्रूवल दिया गया है। वहां किसी को निर्धारित दर से ज्यादा पैसे देने की आवश्यकता नहीं है। अगर केंद्र निर्धारित दर से ज्यादा की मांग कर रहे हैं तो शिकायत मिलने पर जांच करवा कर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि कोरोना जांच के लिए एंटीजन, आरटीपीसीआर और ट्रूनेट जांच पद्धति ही विश्वसनीय है। उन्होंने बताया कि रजिस्टर्ड प्राइवेट नर्सिंग होम्स को संदिग्ध रोगियों की तत्काल जांच के लिए एंटीजन किट दिए गए हैं ताकि उन्हें तुरंत चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध हो सके। ऐसे नर्सिंग होम को कोरोना की एंटीजन जांच फ्री ऑफ कास्ट करनी है। उन्हें मरीजों को एंटीजन पॉजिटिव या निगेटिव की रिपोर्ट भी देनी होगी। जिले की जिन प्राइवेट पैथालॉजी को कोरोना के आरटीपीसीआर और ट्रूनेट जांच के लिए एप्रूव्ड किया गया है, उसके लिए भी शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार दरें तय कर दी गई है। कोई भी एप्रूव्ड प्राइवेट पैथोलॉजी आरटीपीसीआर जांच के लिए क्म्00 रुपए से अधिक नहीं ले सकता। ट्रूनेट जांच दो फेज में होती है। पहले फेज के लिए मैक्सिमम ख्000 रुपए, जबकि दूसरे फेज (कंफर्मेट्री) के लिए क्म्00 रुपए से ज्यादा नहीं लिया जा सकता।

इस महीने म्0 हजार से ज्यादा सैंपलिंग

सीएमओ ने बताया कि क् सितंबर से क्म् सितंबर के बीच इस माह म्0 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है। रोजाना भ्000 से अधिक लोगों के सैंपल लिए जाने का लक्ष्य है। प्रयास है कि इस महीने जिले में एक लाख से ज्यादा लोगों की जांच की जाए। जितनी अधिक जांच होगी, उतने ही ज्यादा मरीज निकलेंगे और संक्रमण की चेन टूटने में उतनी ही आसानी होगी।

इन पैथोलॉजी में हो रहा है कोरोना का जांच

क्- लाइफ डायग्नोस्टिक

ख्-तिलक पैथोलॉजी

फ्- ममता पैथोलॉजी

ब्- सावित्री हॉस्पिटल

भ्- चंद्रा पैथोलॉजी

इन नंबर करें कंप्लेन

अगर किसी से जांच के नाम पर ज्यादा पैसे लिए जा रहे हैं तो वह इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर के नंबर 0भ्भ्क्-ख्ख्0क्79म्, 0भ्भ्क्-ख्ख्0ख्ख्0भ् और 0भ्भ्क्-ख्ख्0ब्क्9म् पर अपनी कंप्लेन दर्ज करा सकता है।

Posted By: Inextlive