- घर पहुंची डॉक्टर की टीम को करनी पड़ी जदोजहद

- डीएम ऑफिस से टीम के कहने बाद मरीज को किया गया एडमिट

GORAKHPURÑ

बशारतपुर स्थित गंगा नगर कॉलोनी के विमल सुनील की उम्र 64 वर्ष है। वह 2 अक्टूबर को कोविड पॉजिटिव हुए। 3 अक्टूबर को उप जिला स्वास्थ्य शिक्षा व सूचना अधिकारी सुनीता पटेल से बात हुई। बताया कि सांस फूल रहा है। एसपीओ-2 का लेवल 71 था। उन्हें डायबिटीज है। लेकिन वे हॉस्पिटल में एडमिट होने के लिए तैयार नहीं थे। उप जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी ने घर वालों की काउंसिलिंग की। काफी समझाने के बाद वह किसी तरह भर्ती के लिए परिजन तैयार हुए। जब एंबुलेंस दरवाजे पर पहुंची तो पत्नी मना करने लगी। पत्नी को काफी समझाया गया। मान मनौव्वल के बाद उन्हें बीआरडी मेडिकल कॉलेज के आईसीयू में बेड नंबर 16 पर एडमिट किया गया है। इस वक्त उनका बेहतर इलाज चल रहा है। यह एक बानगी हैं। ऐसे दर्जनों पेशेंट्स ऐसे हैं, जिन्हें गंभीर बीमारी हैं। लेकिन वह जानकारी के अभाव में इलाज नहीं करा रहे हैं। ऐसे में जिला प्रशासन व हेल्थ डिपार्टमेंट की संयुक्त टीम इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम की मदद से उन्हें एडमिट करा रही है।

गंभीर मरीजों पर विश्ोष है नजर

40 वर्ष से ऊपर के कोरोना मरीजों पर शासन प्रशासन की विशेष नजर है। एज वाइज कैटेगरी में बांटकर होम आइसोलेशन वाले मरीजों को कॉल कर उनका हाल चाल पूछा जा रहा है। प्रतिदिन 100-150 कॉल किए जा रहे हैं। इन सभी कॉल में देखा जा रहा है कि जो गंभीर मरीज हैं। उनके इलाज के लिए उन्हें किसी भी दशा में हॉस्पिटल में एडमिट कराकर उनका बेहतर इलाज कराया जाएं। एडीएम एफआर राजेश कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम को लीड कर रही उप जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी सुनीता पटेल मॉनिटरिंग कर रही है।

मरीज समस्या करा सकते हैं नोट

सुनीता बताती हैं कि हर रोज फोन किए जाने से कहीं मरीज परेशान न हो, इसलिए संक्रमित होने के पहले दिन, चौथे दिन, सांतवें दिन, 10वें दिन व 12वें दिन कॉल की जा रही हैं। पहले दिन काले के दौरान कंट्रोल रूम का नंबर मरीज को नोट करा दिया जाता है। अगर कोई समस्या मरीज को हो तो वह 9532797104, 9532041882 व 0551-2202205 पर कॉल कर अपनी समस्या नोट करा सकते हैं।

फैक्ट फीगर

सेनेटाइजेशन - 62 घरों में

दवा भेजा गया - 28 घरों में

पल्स ऑक्सीमीटर भेजा गया - 21 घ्ारों में

मरीज से लिए फीड बैक

मरीज का नाम

उम्र

पता

मोबाइल नंबर

पॉजिटिव होने की तिथि

हेल्थ डिपार्टमेंट, डाक्टर टीम ने संपर्क किया या नहीं

दवा प्राप्त हुआ या नहीं

पल्स ऑक्सीमीटर है या नहीं, यदि हां तो रीडिंग

बुखार, खांसी

डायबिटीज

हाईपरटेंशन

किडनी

कैंसर

लीवर

हार्ट

अस्थमा

प्रेगनेंसी

घर अन्य सदस्यों की संख्या

घर के अन्य सदस्यों का कोविड टेस्ट हुआ या नहीं

सेनेटाइज हुआ कि नहीं

टिप्पडी या कोई शिकायत

वर्जन

कोविड से किसी भी संक्रमित की मौत न हो इसके लिए हमारी अपील है कि 40 वर्ष से ऊपर के कोविड पेशेंट बीआरडी व टीबी अस्पताल में एडमिट हों। ताकि उनका बेहतर इलाज किया जा सके। चूंकि बेड की उपलब्धता हैं। ऐसे में हमारा पूरा प्रयास है कि मरीज इलाज के अभाव में दम न तोड़े। मरीज के ब्लड और एक्स-रे की जांच के लिए भी एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराई गई है। उसे पिक एंड ड्राप दोनों ही सुविधा दी जा रही है। जिसका सभी लाभ लें।

राजेश कुमार सिंह, एडीएम एफआर

Posted By: Inextlive