- जिला अस्पताल के कोविड जांच केंद्र पर उमड़ी कोविड जांच कराने वालों की भीड़

- मुंबई, एमपी, केरल, छत्तीसगढ़ और पंजाब से आए लोगों से बचाव के लिए करा रहे जांच

केस वन

बगहा बाबा, रुस्तमपुर के रहने वाले आशुतोष त्रिपाठी के पड़ोस में रहने वाली फैमिली मेंबर में दो लोग मुंबई से आए हैं। पड़ोसी के घर आना जाना है, लेकिन एहतियात के तौर पर खुद की फैमिली को सेफ करने के लिए कोविड जांच कराने जिला अस्पताल पहुंचे। उन्होंने न सिर्फ अपनी कोविड जांच कराई, बल्कि दो बच्चे और अपने मां-बाप समेत पत्नी का टेस्ट कराया। चूंकि सिंतबर में कोविड पॉजिटिव होने पर वह 17 दिन तक घर में कैद रहे, इसलिए एहतियात के तौर पर उन्होंने कोविड जांच करवाई है। फिलहाल ट्रूनेट जांच में सभी निगेटिव हैं।

केस टू

सर्वोदय नगर में रहने वाले सुशील के दो बेटे हैं। बड़ा बेटा सीए है। वह मुंबई में अपने फैमिली संग रहते हैं। इन दिनों घर आए हैं। फैमिली मेंबर्स ने एहतियात के तौर पर मुंबई से आए बेटे और बहु के साथ सभी फैमिली मेंबर्स को कोरोना की जांच करवाई है। रिपोर्ट आना बाकी है।

यह दो केस बानगी भर है। इधर कुछ दिनों से मुंबई, पंजाब, एमपी व केरल में जैसे ही कोरोना के केसेज बढ़ने शुरू हुए है, वैसे ही हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी इसके लिए निगरानी बढ़ा दी है। आशा, आगनबाड़ी कार्यकत्र्ता घर-घर जाकर मास्क लगाए डिटेल्स ले रही हैं। वहीं पार्षद की जिम्मेदारी भी बढ़ा दी गई है। मोहल्ले के लोग पार्षद को सूचना देने के लिए कहा गया है। ऐसी कंडीशन में इन पांच राज्यों से आने वाले लोगों को कोविड जांच करवाकर मोहल्ले में एहतियात बरतने की अपील की जा रही है।

40 से नीचे है एक्टिव केस

गोरखपुर में कोरोना के सक्रिय केस 40 से नीचे हो चुके हैं। जबकि 21,052 लोगों ने कोरोना से जंग जीत ली है। वैक्सीनेशन का दूसरा फेज भी समाप्त हो चुका है। इसके बाद अब पांच राज्यों में कोविड पाजिटिव केसेज बढ़ने की वजह से वहां से गोरखपुर आने वाले लोगों की टेंशन बढ़ गई है। लेकिन इस बार गोरखपुराइट्स ने भी टेंशन को कम करने के लिए मास्क व दो गज की दूरी के साथ कोविड जांच को ही बेहतर मान रहे हैं। बेतियाहाता के रहने वाले प्रदीप कुमार त्रिपाठी अपने फैमिली संग जिला अस्पताल के कोविड सेंटर पहुंचे। इसी बीच दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम कोविड सेंटर पहुंच गई। मां-बाप समेत भाई बहन सभी ने कोविड जांच करवाई। कोविड जांच की वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि बीते दिनों उनकी मां को फीवर हुआ। इससे पहले उनके घर में किराएदार के रिश्तेदार मुंबई से आए हैं। इस कारण उन्हें शक हुआ तो उन्होंने फैमिली की कोविड जांच करवाना ही बेहतर समझा।

प्रतिदिन जारी है जांच

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी जांच की संख्या बढ़ा दी है। प्रतिदिन 1500 आरटीपीसीआर और 800 ट्रूनेट जांच कराना शुरू कर दिया है। हालांकि पॉजिटिव केसेज का रेशियो बेहद कम है, फिर भी जांच पहले की तरह ही जारी रखी गई है। सीएमओ ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबकि, अब तक गोरखपुर जिले में 268478 आरटीपीसीआर की जांच हो चुकी है। जबकि 430413 एंटीजन किट से जांच हो चुकी है। वहीं बीआरडी मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलोजी डिपार्टमेंट के एचओडी प्रो। डॉ। अमरेश कुमार सिंह बताते हैं कि जनवरी माह केवल 33725 सैंपल लिए की जांच की गई। जिसमें 82 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए। इसी प्रकार एक फरवरी से 22 फरवरी तक 23681 सैंपल लिए गए, जिसमें 14 लोग कोविड पॉजिटिव हुए।

फैक्ट फीगर

- जनवरी में 33725 सैंपल के जांच में 82 कोविड पाजिटिव

- फरवरी में 23681 सैंपल के जांच में 14 कोविड पाजिटिव

- प्रतिदिन 1500 आरटीपीसीआर जांच का है टारगेट

- प्रतिदिन 800 ट्रूनेट जांच का है टारगेट

- प्रतिदिन 600 एंटीजन जांच का है टारगेट

- अब तक 268478 हो चुकी है आरटीपीसीआर जांच

- अब तक 430413 हो चुकी है एंटीजन जांच

कोट्स

मुझे फीवर था, डॉक्टर से दिखाने आया तो डाक्टर ने कोरोना जांच के लिए लिखा है, इसलिए जांच करवाने आए हैं। चूंकि मैं बाहर में जॉब करता हूं, इसलिए करवाना भी जरूरी है। घर में बाकी सदस्य कहीं न इफेक्टेड हों।

बालक, जानीपुर

एक बार कोविड पाजिटिव हो चुके हैं। बहुत मुश्किल से कोरोना से जंग जीती हैं। अब कोई रिस्क नहीं लेना चाहता हूं, इसलिए एहतियात के तौर पर कोरोना की जांच करवा रहा हूं।

संजय साहनी, तारामंडल

कोविड जांच के लिए आया हूं। हालांकि मुझे कोई दिक्कत नहीं है। फिर जांच करवा रहा हूं। हरिद्वार जाना है। जाने से पहले जांच जरूरी है।

रामकृपाल त्रिपाठी, रुस्तमपुर

कोविड जांच जरूरी है। मुंबई, केरल समेत कई राज्यों में कोरोना के केसेज बढ़ गए हैं, चूंकि बाहर जाना है। ऐसे में कोविड जांच करवा कर खुद की संतुष्टि जरूरी है।

सौरभ, रुस्तमपुर

मुझे कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन कोरोना की जांच करवाने आई हूं। अब तो बहुत फूंक-फूंक कर कदम रख रखती हूं। हरिद्वार जाना है। इसलिए जांच जरूरी है।

तारा, रुस्तमपुर

पांच राज्यों से आने वाले लोगों की कोविड जांच करवाई जा रही है। चूंकि कोरोना के केसेज इन राज्यों में बढ़े हैं तो इन राज्यों से आने वाले लोगों पर निगरानी भी बढ़ा दी गई है। वैसे खुद से भी लोग इनिशिएटिव लेते हुए जांच करवाने आ रहे हैं। कुछ लोग तो इसकी सूचना भी दे रहे हैं। उनके पड़ोस में रहने वाले दूसरे शहर से आए हैं।

- डॉ। सुधाकर प्रसाद पांडेय, सीएमओ

Posted By: Inextlive