- पानी में डूबी हुई है राप्तीनगर की गणेशपुरम कालोनी

- सीनियर्स ने कई बार दिया अप्लीकेशन नहीं हुई सुनवाई

- अब स्कूली बच्चों ने उठाई आवाज

- डीएम, सीएम, सांसद, विधायक और डीएम को किया ट्विट

गोरखपुर की वार्ड नम्बर 70 में स्थित पॉश कालोनी गणेशपुरम 20 दिनों से पानी में तैर रही है। इस कालोनी के घरों के बाहर घुटने तक पानी लगा हुआ है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए कालोनी के सीनियर्स ने नगर निगम और प्रशासन के कई बार दरवाजे खटखटाए, लेकिन कहीं पर भी इनकी सुनवाई नहीं हुई। सीनियर्स कंप्लेन कराकर थक गए, लेकिन हालात नहीं बदले। अब इस कालोनी के स्कूल, कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स ने नरक से छुटकारा पाने के लिए बच्चों की एक टीम बनाई है। अब ये बच्चे हाइटेक तरीकों से सीएम, सांसद, विधायक, डीएम और नगर निगम मे कम्प्लेन दर्ज करा रहे हैं।

ट्विटर हैंडल पर दर्ज कराई कम्प्लेन

राप्ती नगर फेज 1 गणेशपुरम कालोनी की रूपम श्रीवास्तव ने बताया कि कालोनी के सभी सीनियर्स ने कई बार कम्प्लेन की, लेकिन अभी तक परेशानी तो दूर कालोनी की हालत तक देखने कोई जिम्मेदार नहीं आया। इसको देखते हुए हम बच्चों ने एक टीम बनाई है। हम लोग कोविड 19 की वजह से कहीं जा तो नहीं सकते, लेकिन डेली सोशल मीडिया के माध्यम से सभी उच्च अधिकारियों के पास कम्प्लेन दर्ज कराएंगे। ये तब तक करेंगे जब तक कालोनी की प्रॉब्लम दूर नहीं हो जाती है। बुधवार को सीएम, सांसद, विधायक और डीएम के ट्विटर हैंडल पर कम्प्लेन दर्ज कराकर इसकी शुरुआत कर दी गई है।

कोरोना नहीं अब तो डेंगू-हैजा का डर

इस कालोनी में रहने वाले बच्चों का कहना है कि कोविड 19 की वजह से हमारे स्कूल कॉलेज बंद हो गए। तब से हम लोग सारे रूल्स को फॉलो करते हुए घर पर ही रह रहे हैं। बच्चों का कहना है कि कोविड 19 से घर पर रहकर ही बचा जा सकता है, लेकिन कालोनी में लगे पानी की वजह से जो बीमारी घर में आएगी उससे कैसे बचा जा सकेगा। कालोनी वासियों की मानें तो 20 दिन से पानी लगने की वजह से उसकी बदबू घरों के अंदर तक आती है। वहीं इसकी वजह से डेंगू, हैजा जैसी बीमारी का भी डर सता रहा है।

घर में कैद कार बाइक

इस कालोनी में करीब 4 हजार से अधिक लोग रहते हैं। कालोनी के लोग ऑफिस जाने के लिए पानी लगने की वजह से घर से तैयार होकर नंगे पांव निकलते हैं। उनकी कार और बाइक इस समय घरों में कैद हो गई है। बच्चों को कहना है कि हम लोग पहले घर के सामने सुबह-शाम टहल लिया करते थे। अब तो जैसे-जैसे पानी सड़ रहा है और उसकी बदबू इतनी बढ़ती जा रही है, इस लिए छत पर भी जाने का मन नहीं करता हैं। आखिर कब तक हम लोग घर के दरवाजे और खिड़की लॉक करके पैक रहेंगे। इसका कोई ठिकाना नहीं है।

दिन से लगा है पानी-20

कालोनी में रहते हैं- 4000

बच्चों ने बनाई टीम-15

कोट-

हमारे कालोनी का पानी पहले बरसात में पोखरे में चला जाता था, लेकिन कुछ दिनों से उस पोखरे को एक नाले से जोड़ दिया गया है। जिसके कारण पोखरा गंदे पानी से भर गया है। उसका गंदा पानी ओवर फ्लो होकर कालोनी में जमा हो गया है।

रूपम श्रीवास्तव, स्टूडेंट

बाहर से दिन भर गंदे पानी की बदबू आती रहती है। इसके साथ ही बाहरी जीव-जन्तु भी आते रहते हैं। इन सब से बचते हुए हम लोग घरों में रह रहे हैं। सीनियर्स ने कई बार कम्प्लेन की लेकिन परेशानी दूर नहीं हुई।

दिव्यांश सोनवानी, स्टूडेंट

बाहर से गंदा पानी कालोनी में जमा होन की वजह से पीने का पानी भी दूषित हो गया है। इसकी वजह से कालोनी में कई लोगों की तबियत भी खराब हो रही है। अगर यही हाल रहा तो कालोनी में डेंगू फैलने से कोई नहीं रोक पाएगा।

जान्हवी श्रीवास्तव, स्टूडेंट

दूध सब्जी वाले इस पानी में कई बार गिर चुके। अब तो उन लोगों ने कालोनी में आने से भी तौबा कर ली। दूसरी तरफ कोरोना का प्रकोप है। इस हाल में हम लोगों को गंदे पानी से निकलकर सब्जी या दूध लेने जाना पड़ रहा है।

आकृति बक्शी, स्टूडेंट

हमने कॉलोनी को स्वच्छ करने की शपथ ली है। जब तक इस कालोनी की परेशानी दूर नहीं हो जाती है। तब तक हम लोग घर बैठे ही कम्प्लेन करते रहेंगे। कभी तो जिम्मेदारों को अपनी जिम्मेदारी का अहसास होगा।

शिवांश, स्टूडेंट

Posted By: Inextlive