10 घंटे की दहशत

Updated Date: Sun, 29 Nov 2020 07:02 AM (IST)

- ट्रक को बचाने के चक्कर में अचानक पलट गया टैंकर

- पुलिस ने बदला रास्ता, पब्लिक को उठानी पड़ी प्राब्लम

GORAKHPUR: नेपाल जा रहा पेट्रोल टैंकर शनिवार की सुबह कौआबाग पुलिस चौकी के सामने पलट गया। सामने से आ रहे ट्रक को बचाने के चक्कर में ड्राइवर ने नियंत्रण खो दिया, जिससे पेट्रोल से भरा टैंकर पलट गया। जान बचाने की कोशिश में टैंकर से कूदे से डाइवर का सिर फट गया। ड्राइवर को अस्पताल भेजकर पुलिस ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी। टैंकर पलटने से नालियों में बह रहे तेल को भरने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई। उधर किसी तरह के हादसे की आशंका में पुलिस ने एनडीआरएफ को बुला लिया। करीब 10 घंटे के बाद फर्टिलाइजर से आए क्रेन की मदद से टैंकर को उठाया जा सका। इस दौरान आग से बचाव के लिए काफी अहतियात बरती गई। टैंकर पलटने से कौआबाग में रूट डायवर्जन किया गया था। जानकारी के अभाव में घर से निकले लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। इस दौरान मोहददीपुर, जेल बाईपास रोड और पादरी बाजार तक जाम के हालात रहे। दोपहर करीब ढाई बजे टैंकर उठाकर पुलिस ने आवागमन शुरू कराया। एडीएम सिटी राकेश श्रीवास्तव, एसपी सिटी डॉ। कौस्तुभ, प्रभारी अग्निशमन अधिकारी रणजीत सिंह, एसएचओ सुधीर सिंह, कौआबाग चौकी प्रभारी राजेंद्र सिंह सहित अन्य पुलिस कर्मचारी तत्परता से कार्रवाई में लगे रहे। एनडीआरएफ को मौके पर पहुंचने के लिए कारीडोर बनाना पड़ा।

सुबह साढ़े चार बजे अचानक पलट गया टैंकर

नेपाल के बुटवल का रहने वाला राकेश कसौधन तेल का टैंकर चलवाते हैं। लुंबिनी के बनकटिया का उमेश गौड़ टैंकर लेकर तीन दिन पहले मुगलसराय, वाराणसी गया, उसके साथ खलासी भी था। शुक्रवार को दोनों लौटे तो बैतालपुर से 20 हजार लीटर पेट्रोल लेकर नेपाल के लिए भरूआनी डिपो जा रहे थे। शनिवार की सुबह साढ़े चार बजे कौआबाग पुलिस चौकी के सामने टैंकर पहुंचा। तभी सामने आ रहे ट्रक डाइवर की लापरवाही से एक्सीडेंट की नौबत आ गई। उसे बचाने के चक्कर में उमेश ने टैंकर से नियंत्रण खो दिया जिससे टैंकर पलट गया। टैंकर पलटते ही पेट्रोल नालियों में बहने लगा। आसपास के लोग बाल्टी लेकर तेल भरने पहुंच गए। पेट्रोल के कारण बड़े हादसे की आशंका में पुलिस ने तत्काल वायरलेस से फायर ब्रिगेड को सूचना दी।

रूट डायवर्ट करके पुलिस ने शुरू कराया आवागमन

दमकल की गाडि़यों ने फोम डालकर पेट्रोल को आग से बचाने का प्रयास किया। टैंकर से तेल बहकर नालियों में पहुंच गया। किसी दुर्घटना की आशंका में पुलिस की टेंशन बढ़ गई, इसलिए पादरी बाजार बाईपास, जेल रोड और असुरन से आने वाली गाडि़यों को मोहददीपुर की तरफ डायवर्ट किया गया। वहीं मोहददीपुर से आने वाली गाडि़यों को पीएसी तिराहा से होकर रेलवे कालोनी लेकर आवाजाही कराई गई। इस दौरान लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। दोपहर में दो बजे के बाद फर्टिलाइजर से आए क्रेन की मदद से टैंकर को उठाकर किनारे किया गया। तब कहीं जाकर आवागमन शुरू हो सका।

बड़े हादसे की आशंका, उठाने पड़े सुरक्षा के उपाय

रिहायशी इलाके में टैंकर पलटने के बाद पेट्रोल नालियों में बहने लगा था। इसलिए कहीं पर भी आग लगने की संभावना बन गई। पेट्रोल बहने से निकलने वाली गैस में मामूली सी स्पार्किंग से भी आग लगती थी, ऐसे में टैंकर के ब्लास्ट होने की आशंका से अधिकारी और कर्मचारी दहले रहे। इसको देखते हुए पेट्रोल फैली जगहों पर पूरी तरह से आवागमन रोक दिया गया। ताकि किसी व्हीकल के साइलेंसर और इंजिन स्टार्ट होने से कोई हादसा न हो। इसलिए प्रभारी सीएफओ रणजीत सिंह, लीडिंग फायर मैंन अफरोज आलम खान सहित 15 कर्मचारियों की टीम मौके पर डटी रही। चार ड्राइवर 10 मौजूद रहे।

ऐसे जूझती रही टीम

- तीन फायर टैंकर से लगातार पानी और फोम का छिड़काव होता रहा।

- एहतियातन उधर से गुजरने वाले व्हीकल की आवाजाही पूरी से रोकी गई।

- नालों में पेट्रोल बह रहा था। इसलिए जगह- जगह मेड़बंदी करके सुरक्षा के उपाय अपनाए गए।

- हादसे की आशंका में एनडीआरएफ की टीम को भी मौके पर बुलाया गया।

- टैंकर उठाने के दौरान क्रेन से स्पार्किंग सहित अन्य तरह का खतरा था। इसलिए काफी सावधानी बरती गई।

टैंकर पलटने के बाद बड़े किसी तरह की आशंका को देखते हुए पूरी सावधानी बरती गई। नालियों में पेट्रोल बह रहा था, इसलिए जगह-जगह मेड़ बना दिया गया। टैंकर उठने के बाद पेट्रोल का प्रभाव कम होने तक फोम बेस्ड छिड़काव किया गया।

-रणजीत सिंह, प्रभारी सीएफओ

टैंकर काफी धारिता था। उसे उठाने के लिए फर्टिलाइजर से क्रेन मंगाया गया। इस दौरान सुरक्षा के लिहाज से पूरी तरह से आवाजाही रोक दी गई थी। टैंकर पलटने के बाद से पुलिस की टीम लगातार लगी रही।

- डॉ। कौस्तुभ, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.