- बाहर का अफ्तार रोजेदारों को बना सकता है काफी बीमार

- जहां तक पॉसिबल हो प्रोटीन युक्त डाइट करें प्रिफर

GORAKHPUR : मौसम की उठापटक के बीच माह-ए-रमजान की शुरुआत हो चुकी है। कभी तेज धूप परेशान कर रही है तो कभी भीनी-भीनी बारिश लोगों को राहत दे रही है। मौसम की इस बेरुखी से रोजेदारों की परेशानी भी बढ़ रही है। इस बेईमान मौसम में पिछले तीन दिनों से रोजा रह रहे रोजेदार भी आने लगे हैं। पिछले तीन दिनों में गर्मी और अनहाइजेनिक डाइट की वजह से रोजेदारों में इनडाइजेशन की प्रॉब्लम बढ़ गई है, जिससे उन्हें उल्टी और दस्त जैसी बीमारियों ने घेर लिया है।

बाहरी चीजें बना रही बीमार

बरसात के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। मानसून भी दस्तक देने को है, ऐसे में मौसम का यह चेंज बैकटेरिया और वाइरसेज के लिए काफी फेवरेबल है। इसकी वजह से इनका प्रकोप लगातार बढ़ने लगा है। लोगों की थोड़ी सी लापरवाही और खुली चीजों का इस्तेमाल सेहत के लिए भारी पड़ सकता है। मार्केट से चीजें खरीदकर खाने में बॉडी प्रॉपर वे में हाईजीन नहीं मेंटेन कर पाती जिसकी वजह से बीमारियां होती हैं। इसके लिए जहां तक पॉसिबल हो खुले और सेल फूड आइटम्स को अवॉइड करें। इसके अलावा ज्यादा ऑयली चीजें खाने से लीवर पर भी असर पड़ सकता है। जहां तक हो सके इसके इस्तेमाल से बचें।

प्रोटीन मेनटेन करता है एनर्जी लेवल

बॉडी का एनर्जी लेवल मेनटेन करने में प्रोटीन काफी मददगार है। इसलिए सेहरी में जहां तक मुमकिन हो प्रोटीन युक्त डाइट का ही इस्तेमाल करें। जिससे दिनभर बॉडी के एनर्जी लेवल को मेनटेन रखा जा सके। इसके अलावा कैलशियम लेना भी रोजेदारों के लिए फायदेमंद है। इसके लिए दूध का भी इस्तेमाल करें। वहीं खजूर सबसे ज्यादा न्यूट्रीटिव होता है, जिसका इस्तेमाल करने से न्यूट्रिशन की कमी भी पूरी हो सकेगी।

पानी में मिला लें ग्लूकोज

दिनभर भारी धूप और उमस की वजह से इन दिनों शाम होते-होते हलक सूख जाती है। इसकी सबसे बड़ी वजह लगातार बॉडी में पानी की कमी होना है। डॉक्टर्स की मानें तो अगर पानी पी रहे हों तो उसमें थोड़ा ग्लूकोज मिला लें, इससे डिहाइड्रेशन को कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं इसको मेनटेन करने के लिए फ्रूट सलाद का भी यूज कर सकते हैं। यह बॉडी की वॉटर रिक्वॉयरमेंट के साथ ही बॉडी के लिए कई जरूरी विटामिंस की कमी को पूरी करता है। पांच-दस मिनट पहले सेहरी खत्म कर लें, और इफ्तार के वक्त लाइट डाइट ही लें क्योंकि लंबी फास्टिंग के बाद मेटाबॉलिज्म डाउन हो जाता है। जिससे प्रॉब्लम हो सकती है।

मार्केट से खरीदकर खाने वाले सामानों से बॉडी प्रॉपर वे में हाईजीन मेनटेन नहीं कर पाती। इसकी वजह से कई तरह की प्रॉब्लम पैदा हो सकती है। प्रोटीन युक्त डाइट के साथ ही ऐसी चीजों का सेलेक्शन करें, जिससे बॉडी में पानी और जरूरी एलिमेंट्स की कमी पूरी हो सके।

- डॉ। सुधांशु शंकर, फिजिशियन

पानी पी रहे हों तो उसमें थोड़ा ग्लूकोज मिला लें, इससे डिहाइड्रेशन को कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं इसको मेनटेन करने के लिए फ्रूट सलाद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बॉडी की वॉटर रिक्वॉयरमेंट के साथ ही बॉडी के लिए कई जरूरी विटामिंस की कमी को पूरी करता है।

- डॉ। सुधांशु शंकर, फिजिशियन

Posted By: Inextlive