- दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के खुलासे पर हरकत में आया पुलिस-प्रशासन

- डीएम ने मीटिंग कर कार्रवाई के दिए निर्देश, आरटीओ ने जारी किया ऑर्डर

गोरखपुर। मॉडिफाइड साइलेंसर और प्रेशर हॉर्न पर हो रहे कानफोड़ू शोर पर मंगलवार को पुलिस-प्रशासन ने शिकंजा कस दिया। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के खुलासे '4000 में जिंदगी से खिलवाड़' पर अफसर एक्शन में आए और ट्रैफिक पुलिस सड़कों पर उतर पड़ी। मॉडिफाइड साइलेंसर लगवाने पर 200 और प्रेशर हॉर्न पर 250 वाहनों के चालान काटे गए। 35 हूटर भी हटाए गए। ट्रैफिक पुलिस के इस एक्शन से रूल्स तोड़ने वालों में हड़कंप मच गया। दूसरी ओर, डीएम विजय किरन आनंद ने कानफोड़ू शोर पर शिकंजा कसने के निर्देश दिए। आनन-फानन में आरटीओ ने मॉडिफाइड साइलेंसर और मल्टीलेवल प्रेशर हॉर्न को लेकर आदेश जारी किया।

फिल्मी गानों के म्यूजिकल हॉर्न

मल्टीटोन हॉर्न एक इलेक्ट्रानिक डिवाइस है। टू व्हीलर व फोर व्हीलर में लगती है। इसमें साउंड बदला जा सकता है। पुलिस सायरन, प्रेशर हार्न, एम्बुलेंस हॉर्न आदि इसमें आते हैं, मार्केट में फिल्मी गानों के म्यूजिकल हॉर्न भी अवेलेबल हैं।

पर्दे हिला रहा प्रेशर हॉर्न

सिटी के युवाओं में वाहनों में प्रेशर हार्न व मोडिफाइड साइलेंसर लगाने का फैशन फिर से बढ़ रहा है। शोर इतना कर्कश होता है कि बुजुर्ग और दिल के मरीजों की धड़कन तेज होती है। बुलेट और मोडिफाइड टू व्हीलर में लगे प्रेशर हॉर्न लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हैं।

आरटीओ ने दी कार्रवाई की चेतावनी, एसपी सिटी ने जारी किया मोबाइल नंबर

मॉडिफाइड साइलेंसर और प्रेशर हॉर्न पर कार्रवाई को लेकर मंगलवार सुबह से पुलिस और आरटीओ अधिकारी एक्शन मोड में रहे। आरटीओ अनीता सिंह ने पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की और कहा, आरटीओ ने कहा, बुलेट या टू व्हीलर में लगे मॉडिफाइड साइलेंसर व प्रेशर हॉर्न लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हैं। उन्होंने कहा, मॉडिफाइड साइलेंसर के जरिए यदि कोई सार्वजनिक स्थल पर शोरगुल करता है, सड़क सुरक्षा व वायु प्रदूषण का उल्लंघन करता है तो तीन माह की सजा या 5 हजार का जुर्माना होगा। द्वितीय अपराध सिद्ध होने पर 6 माह की सजा और 10 हजार जुर्माने के साथ तीन महीने के लिए लाइसेंस अयोग्य कर दिया जाएगा। एसपी सिटी सोनम कुमार ने कहा, यदि कहीं कोई भी डीलर या सर्विस सेंटर मानक के विपरीत साइलेंसर लगाता है तो मुझे मोबाइल नंबर 9454401054 पर सूचित करें।

इन एरिया में हुई चेकिंग

-गोलघर

-कालीमंदिर

-मोहद्दीपुर

-देवरिया बाइपास

-विजय चौक

-ट्रांसपोर्ट नगर

-आजाद चौक

-नौसढ़

-बरगदवां

वर्जन

सिटी में मॉडिफाइड साइलेंसर और मल्टीलेवल प्रेशर हॉर्न को लेकर 250 से अधिक चालान हुए हैं। ट्रैफिक पुलिस ने जगह-जगह चेकिंग अभियान चलाकर कार्रवाई की।

-आरएस गौतम, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive