-कैंट एरिया में पुलिस ने की कार्रवाई

-अन्य मामलों की जांच में जुटे अधिकारी

GORAKHPUR: जिले में जमीन की खरीद फरोख्त के मामलों में होने वाली शिकायतों पर पुलिस ने गंभीरत से जांच शुरू कर दी है। सीनियर पुलिस अफसरों ने इस मामले में कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। एक फर्म के मुनीम की शिकायत पर पुलिस जांच कर रही। वहीं, भरोसे में लेकर धोखाधड़ी करने और जानमाल की धमकी देने के मामले में पुलिस ने आरोपित को अरेस्ट कर जेल भेज दिया है।

पुलिस अफसरों का कहना है कि ऐसे जो प्रकरण आएंगे। उनकी छानबीन कराकर कार्रवाई की जाएगी। जोर-जबरजस्ती या धोखाधड़ी कर सौदेबाजी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

मुनीम ने एसएसपी से की शिकायत

आजाद चौक निवासी उपेंद्र मिश्र ने सोमवार दोपहर पत्नी और बेटे रणधीर मिश्र संग मिलकर एसएसपी से शिकायत दर्ज कराई थी। बताया कि वह एक फर्म में काम करते हैं। नौ जनवरी को दुकानदारों से मिली रकम लेकर लौटे। रुस्तमपुर से उतरकर पैदल ही घर जा रहे थे। आजाद चौक के पास बदमाशों ने उनका बैग लूट लिया। उन्होंने इसकी सूचना अपने मालिक को दी। उपेंद्र का आरोप है कि उनके मालिक ने रुपए चुराने का आरोप लगाकर पुलिस को सौंप दिया। 32 लाख रुपए के बदले मालिक ने उनकी माड़ापार स्थित 1735 स्कवायर फीट भूमि की रजिस्ट्री करा ली। इसके बाद उनको छोड़ा गया।

एडीजी से शिकायत पर सीओ कर रहे जांच

वहीं, गुलरिहा एरिया के महराजगंज, सेवई टोला निवासी ईश्वरचंद ने एडीजी को पत्र देकर शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने बताया था कि वह तीन भाई ईश्चवरचंद, मुन्नेलाल और रामरक्षा हैं। मुन्नेलाल दिव्यांग और मंदबुद्धि हैं। जबकि रामरक्षा को लकवा मार गया है। भाई के इलाज के लिए उन्होंने सेवई में रहने वाले एक व्यक्ति से मदद मांगी। उसने अपने रिश्तेदार से भूमि देकर रुपए लेने को कहा। एक लाख 40 हजार रुपए की दर से दो डिस्मिल भूमि का सौदा तय हुआ। मार्च 2020 में साथ ले जाकर उन लोगों ने रजिस्ट्री कराई। इसकी कीमत ढाई लाख रुपए एकाउंट में और 30 हजार रुपए नकद देकर खारिज दाखिला भी करा लिया। ईश्वर चंद का कहना है कि दोनों भाइयों को झांसा देकर शातिरों ने मुन्नेलाल के हिस्से की साढ़े 28 डिस्मिल और उनके हिस्से साढ़े 30 डिस्मिल भूमि का सौदा करा लिया। इसकी शिकायत सामने आने पर एडीजी ने सीओ चौरीचौरा को जांच सौंपी है। सीओ मामले की जांच कर रहे हैं।

शातिर को पुलिस ने भेजा जेल

भूमि हड़पने, रजिस्ट्री कराने में झांसा देकर रुपए हड़पने सहित कई शिकायतें रोजाना पुलिस अधिकारियों के पास पहुंचती हैं। ऐसे मामलों को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधिकारियों ने कार्रवाई शुरू कर दी है। भूमि की सौदेबाजी के नाम पर रुपए हड़पने और रुपए वापस मांगने के मामले में कैंट पुलिस ने आरोपित विशुनदेव को अरेस्ट करके जेल भेज दिया। आरोप है कि उसने सरकारी भूमि का सौदा कर दिया। पीडि़तों को जब जानकारी हुई तो उन लोगों ने रुपए मांगें। इसके बाद आरोपित ने जानमाल की धमकी दी। इस मामले में अमानत का खयानत, जानमाल की धमकी देने का मुकदमा दर्ज करके पुलिस ने कार्रवाई की है।

खरीद-बिक्री में बरतें ये सावधानी

-शहर में भूमि के तमाम कारोबारी सक्रिय हैं। पूरी जांच परख के बाद भूमि खरीदें।

- सौदेबाजी के दौरान भूमि के कागजात की इत्मीनान से जांच करें।

- निर्धारित स्थान पर भूमि को देखने के बाद उसकी पड़ताल जरूर करें।

-पहले से कोई एंग्रीमेंट तो नहीं है। कोई लोन तो नहीं है। लोन लेने पर ओरिजनल पेपर बंधक रहेगा।

-भूमि पर कोई मुकदमा तो नहीं चल रहा है। इसकी भी पड़ताल आवश्यकता है।

-खरीदी गई भूमि पर कम से कम बांउड्रीवाल चलाने के बाद पेमेंट करें।

-खरीद के दौरान जो सभी दस्तावेज और कागजात की जांच करें।

-भूमि बेचने के समय पूरे भुगतान लेने के बाद रजिस्ट्री दफ्तर जाएं।

वर्जन

भूमि संबंधी मामलों की शिकायत आने पर जांच के लिए भेजा जा रहा है। कुछ लोग कम रुपए देकर ज्यादा भूमि लिखवाने की शिकायत करते हैं तो कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि उनको कब्जा नहीं दिया जा रहा है। ऐसे सभी प्रकरण की जांच सीओ स्तर से कराई जा रही है। सभी जिलों के एसएसपी-एसपी से कहा गया है कि ऐसे प्रकरण को गंभीरता से लेकर कार्रवाई करेंगे।

दावा शेरपा, एडीजी जोन

Posted By: Inextlive