न्यू इयर पर पोस्टल डिपार्टमेंट देगा गिफ्ट, घर बैठे कर सकेंगे ऑनलाइन टांजैक्शन

Updated Date: Fri, 06 Dec 2013 10:00 AM (IST)

GORAKHPUR : न्यू ईयर पर पोस्टल डिपार्टमेंट अपने एकाउंट होल्डर्स को गिफ्ट देने का मन बनाया है. अब एकाउंट होल्डर्स घर बैठे मनी ट्रांजेक्शन कर सकेंगे. पोस्टल डिपार्टमेंट अपने 'पॉयलट प्रोजेक्ट' के तहत एकाउंट होल्डर्स को कोर बैकिंग नेट बैंकिंग आदि सर्विसेज का लाभ मिलेगा. इस सुविधा का लाभ अगले महीने से मिलना शुरू हो जाएगा. यह सब काम देश की नामी गिरामी कंपनी रिलायंस कम्यूनिकेशन टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और इंफोसिस कंपनी की मदद से संभव होगा. उक्त बातें यूपी पोस्टल सर्कल के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल आशुतोष त्रिपाठी ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कही.


मुंबई में होगा मेन सर्वर प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने बताया कि 'पॉयल प्रोजेक्ट' के तहत गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया और देवरिया में 'पॉयलट ऑफिसेज' बनाए गए हैं.  इन सभी जगहों के पोस्ट ऑफिसेज में कोर बैंकिंग के अलावा ऑनलाइन सर्विसेज की सुविधा एकाउंट होल्डर्स को आसानी से मिल सकेगी। इसके लिए रिलायंस कम्यूनिकेशन नेटवर्किंग सर्विसेज प्रोवाइड करेगा, जिसका मेन सर्वर मुंबई में होगा।  यूपी में 88 जगहों पर लगाए जाएंगे एटीएमउन्होंने बताया कि गोरखपुर रीजन के कूड़ाघाट, पडरौना, बस्ती, बांसी, मऊ, बलरामपुर, बहराइच, रसड़ा और गोंडा आदि जगहों पर एक साथ कोर बैंकिंग सर्विसेज शुरू की जा रही हैं। इसके अलावा रूरल एरिया के पोस्ट ऑफिसेज को भी हाईटेक बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यूपी में 88 एटीएम लगाए जाएंगे। जनवरी के लास्ट तक इन एटीएम को पॉयलट ऑफिसेज पर लगा दिया जाएगा। दो शहरों से शुरू हुआ एक्सप्रेस और बिजनेस पार्सल
उन्होंने बताया कि 2 दिसंबर से यूपी के आगरा और लखनऊ से एक्सप्रेस पार्सल और बिजनेस पार्सल सुविधा शुरू की गई है। जल्द ही गोरखपुर में भी इस सुविधा का लाभ लोगों को मिल सकेगा। घर बैठे लोग अपने सामान को ट्रेस और ट्रैक भी कर सकेंगे। डिलीवरी सिस्टम को स्ट्रांग करने के लिए उन्होंने डिपार्टमेंटल 'मेल नेटवर्क ऑप्टीमाइजेशन प्रोजेक्ट' के तहत सभी पोस्ट ऑफिसेज की मेन डाकघर में बैठे-बैठे मॉनीटरिंग कर सकेंगे। इस दौरान पीएमजी राकेश कुमार और एसएसपी आलोक ओझा उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.