- आधा दर्ज लोगों ने बिजली से संबंधित की थी कंप्लेन का नहीं हुआ निपटारा

- कंप्लेन के बाद भी नहीं हो पा रहा समाधान

- अफसरों का दावा, ट्विटर पर कंप्लेन का समाधान, हकीकत में नहीं

GORAKHPUR:

केस 1-पिपरौली ब्लाक के मल्हीपुर के रहने वाले अभिषेक सिंह ने 27 जून 2019 को ट्रांसफॉर्मर की क्षमता बढ़ाने के लिए बिजली निगम के अधिकारियों के ट्विटर पर कंप्लेन पोस्ट की। अफसर ने लिखा कि आप की शिकायत अधिकारियों को भेजी जा चुकी है। पर अभी तक समस्या जस की तस है।

केस 2 - झगहां एरिया के गहिरा के रहने वाले सिद्धार्थ राय ने 11 फरवरी 2019 को बिजली विभाग के एक्सईएन से बिजली के रास्ते में पेड़ की डालियों की छटाई के लिए कंप्लेन की। साथ ही अधिकारियों के ट्विटर पर भी कंप्लेन पोस्ट की थी, लेकिन आज तक इसका समाधान नहीं हो सका।

बिजली निगम ट्विटर पर सक्रिय है। तार जोड़ने से लेकर बिजल जमा कराने तक की समस्याओं की जानकारी ट्विटर पर पोस्ट की जा रही है। यहां हुई कंप्लेन को ऑफिशियल्स तत्काल संज्ञान में भी ले रहे हैं, लेकिन इसके बाद की प्रॉसेस मानों थम सी जा रही है। यह दो केस तो सिर्फ एग्जामपल भर हैं। ऐसी दर्जनों शिकायतें हैं, जहां पर कंज्यूमर्स को कंप्लेन के बाद उसका फॉलोअप करते-करते वक्त बीतता जा रहा है, मगर धरातल पर इसका समाधान नहीं हो पा रहा है। कंप्लेन के बाद भी लोगों को समाधान के लिए बिजली घरों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं, इसके बाद भी उनकी सुनवाई नहीं हो रही है।

मंत्री भी ले रहे हैं संज्ञान

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम के सभी अधिकारियों ने यूपी पावर कारपोरेशन के आदेश पर ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट बनाए हैं। विभाग से जुड़ी सारी गतिविधियां अकाउंट पोस्ट की जा रही है। इस कंप्लेंस को ऊर्जा मंत्री और यूपी कारपोरेशन के चेयरमैन सभी संज्ञान ले रहे हैं और संबंधित अधिकारियों तक इसे फॉरवर्ड कर रहे हैं। मंत्री और बड़े ऑफिशियल्स के निर्देश के बाद भी कंज्यूमर्स की समस्या का समाधान नहीं हो रहा।

ये होती है कंप्लेन -

ट्रांसफॉर्मर बदलने

बिजली बिल गलत बनने

स्मार्ट मीटर तेज चलने

मीटर जंपिंग

रीडिंग ज्यादा आने

बिजली निगम के अधिकारियों के ट्विटर पोस्ट पर आने वाली कंप्लेन का समाधान जल्द से जल्द किया जाता है। यदि किसी के कंप्लेन का समाधान नहीं हुआ है, तो जल्द की समस्याएं दूर कराई जाएगी।

ई। राजीव चतुर्वेदी, नोडल अधिकारी/एसई ग्रामीण

Posted By: Inextlive