- खोराबार, तारामंडल, लोहिया, सर्किट हाउस, बक्शीपुर और टाउनहाल की आपूर्ति ठप रहने की आशंका

- वैकल्पिक इंतजाम में जुटे अफसर, कम से कम कटौती का दिया भरोसा

GORAKHPUR: चिडि़याघर के सामने से गुजर रही हाइटेंशन लाइन को ऊंचा करने के लिए मोनोपोल लगाने का काम शुक्रवार से शुरू होगा। इस कारण शहर के छह उपकेंद्र 12 दिनों तक सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक बंद रह सकते हैं। हालांकि बिजली निगम के अफसर वैकल्पिक व्यवस्था में जुटे हैं। अफसरों ने आश्वासन दिया है कि मोहद्दीपुर पारेषण उपकेंद्र के ओवरलोड होने की स्थिति में ही कुछ समय के लिए कटौती की जाएगी।

मोहद्दीपुर प्रथम पारेषण उपकेंद्र के अधिशासी अभियंता राम सुरेश ने बताया कि 30 अक्टूबर से मोनोपोल लगाने का काम शुरू हो रहा है। काम 10 नवंबर तक पूरा होने की उम्मीद है। कोई बाधा न आए इस कारण खोराबार, तारामंडल, लोहिया, सर्किट हाउस, बक्शीपुर और टाउनहाल उपकेंद्रों का शटडाउन लिया गया है। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत मोतीराम अड्डा पारेषण उपकेंद्र से मोहद्दीपुर द्वितीय पारेषण उपकेंद्र को आपूर्ति दी जाएगी। यदि इस उपकेंद्र पर लोड ज्यादा बढ़ा तब ही कटौती की जाएगी।

शाहपुर को भटहट से चलाने का प्रस्ताव

शाहपुर उपकेंद्र को मोहद्दीपुर द्वितीय पारेषण उपकेंद्र से आपूर्ति दी जाती है। इस उपकेंद्र को ओवरलोड से बचाने के लिए शाहपुर उपकेंद्र को भटहट की लाइन से जोड़ने का प्रस्ताव रखा गया है। अधिशासी अभियंता रामसुरेश ने बताया कि इसके लिए वितरण के अफसरों से बात की गई है।

कम जगह में लगता है मोनोपोल

चिडि़याघर के सामने जगह कम है। इसे देखते हुए मोनोपोल लगाने का निर्णय लिया गया है। कम जगह में लगने वाले इस पोल का इस्तेमाल प्रकाश और संचार माध्यमों के लिए भी किया जा सकता है। टुकड़ों में बंटे इस पोल को नट-बोल्ट के सहारे तकरीबन दो सौ फीट तक ऊंचा किया जा सकता है।

Posted By: Inextlive