चिलमापुर में घंटों बंद रही आपूर्ति, कई मोहल्लों में रहा बिजली का संकट

रुस्तमपुर उपकेंद्र में ट्रांसफार्मर तक पहुंचा पानी तो लगाया गया पंप

GORAKHPUR: भारी बारिश के कारण रुस्तमपुर के चिलमापुर में लगा 630 केवीए का ट्रांसफार्मर पानी में आधा डूब गया। करेंट फैलने की आशंका में ट्रांसफार्मर को बंद कर दिया गया। रुस्तमपुर उपकेंद्र में भी पानी भरने लगा तो पंप लगाना पड़ा। यहां मिट्टी भराई और ट्रांसफार्मरों को ऊंचा करने के लिए 1.30 करोड़ रुपए अवमुक्त हैं लेकिन अफसरों की लापरवाही के कारण काम शुरू नहीं हो सका है।

चिलमापुर में सप्लाई बंद होने के कारण पांच सौ से ज्यादा घरों की बिजली गुल हो गई। जलभराव के बीच बिजली गुल हो जाने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रुस्तमपुर उपकेंद्र के आजादनगर फीडर में खराबी आने के कारण शक्तिनगर समेत कई मोहल्लों की सप्लाई शुक्रवार सुबह ही ठप हो गई। बिजली न होने के कारण घरों में पानी का संकट खड़ा हो गया। बारिश के कारण लोग पानी भी खरीदने नहीं जा सके। दोपहर में सप्लाई बहाल हुई तो लोगों ने राहत की सांस ली। रुस्तमपुर के उपखंड अधिकारी (एसडीओ) प्रद्युम्न सिंह ने बताया कि बारिश के कारण फाल्ट ठीक करने में थोड़ा विलंब हुआ। शहर के अन्य हिस्सों में भी पूरे दिन बिजली की आवाजाही जारी रही।

कई साल से है रुस्तमपुर में दिक्कत

रुस्तमपुर उपकेंद्र राष्ट्रीय राजमार्ग से काफी नीचे होने के कारण हर साल बारिश में जलभराव से जूझता है। तीन साल पहले जलभराव के कारण रुस्तमपुर उपकेंद्र से सप्लाई रोकनी पड़ी थी। इसके बाद से हर साल यह समस्या आती है। जनवरी में पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड वाराणसी के प्रबंध निदेशक के बालाजी ने रुस्तमपुर उपकेंद्र का निरीक्षण कर मिट्टी भराने और ट्रांसफार्मरों को और ऊंचाई पर लगाने को कहा था। इसके बाद 1.30 करोड़ रुपये भी अवमुक्त हुए थे लेकिन अब तक काम नहीं शुरू हो सका।

Posted By: Inextlive