अब प्राइवेट आर्मी मैन के हवाले मंडी की सुरक्षा

Updated Date: Tue, 09 Feb 2016 02:11 AM (IST)

- महेवा मंडी की सुरक्षा पर खर्च होंगे दो लाख रुपये

- होमगार्ड को हटाकर लगाए जाएंगे छह और प्राइवेट आर्मी मैन

- शॉप में चोरी की घटना को रोकने के लिए सख्त हुआ मंडी प्रशासन

GORAKHPUR: नवीन मंडी की सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए मंडी समिति ने कमर कस ली है। पहले यहां की सुरक्षा छह होमगार्ड के हवाले थी, लेकिन आए दिन हो रही चोरी की घटनाओं के मद्देनजर मंडी प्रशासन ने सुरक्षा का जिम्मा प्राइवेट हाथों में सौंपने का फैसला लिया है। अब मंडी में होमगार्ड की जगह पूर्व सैनिक कल्याण निगम से छह प्राइवेट गा‌र्ड्स हायर किए जा रहे हैं। पहले भी आठ गा‌र्ड्स मंडी की सुरक्षा में लगाए जा चुके हैं।

36 हजार होते थे खर्च

मंडी का सुरक्षा के लिए लगे छह होमगार्ड पर मंडी समिति महज 36 हजार रुपये खर्च करती थी। मगर चोरी से बचने और व्यापारियों के विरोध के बाद उन्हें 14 प्राइवेट गा‌र्ड्स हायर करने पड़ रहे हैं, जिनपर उन्हें करीब 2 लाख रुपये खर्च करना पड़ेगा। गौरतलब है कि मंडी में शॉप के बगल में गोदाम न होने की वजह से दुकानों के सामने माल पड़ा रहता है। वहीं बाहर से आने वाली मॉल लदी ट्रके भी खड़ी रहती है। इसपर स्मैक लेने वाले चोरों की नजर रहती है। आलम यह है कि मंडी से दाल, रूई, लेहसुन और खड़ी गाड़ी से माल गायब होने का खतरा बना रहता है। इसे लेकर कई बार व्यापारियों ने मंडी की सुरक्षा की गुहार लगाई।

यहां हो चुकी है चोरियां -

नवीन गल्ला मंडी से खड़ी ट्रक में लदी अरहर की दाल चोरी

मछली मंडी से मछलियों की चोरी

फल-सब्जी मंडी में लहसुन व प्याज की चोरी

सुरक्षा के लिए मंडी परिषद से प्राइवेट गा‌र्ड्स की डिमांड की गई थी। जिस पर मोहर लग गई है। पूर्व सैनिक कल्याण निगम से छह गार्ड मांगे गए हैं। पहले से ही यहां आठ गा‌र्ड्स तैनात हैं। इनकी तैनाती हो जाने से मंडी में हो रही घटनाओं पर लगाम लगाई जा सकेगी।

सुभाष यादव, सचिव, मंडी समिति

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.