- कोरोना से मौत का आकड़ा देने में प्राइवेट कोविड अस्पतालों कर रहे मनमानी

- पोर्टल पर मौत के आंकड़े नहीं दर्ज होने से पब्लिक को मिल रही गलत सूचना

GORAKHPUR:

गोरखपुर में कोरोना से मौत के आंकड़ों को लेकर एक बार फिर सीएमओ व उनकी टीम बेअसरदार साबित होती हुई नजर आ रही है। आलम यह है कि पिछले एक हफ्ते में कोरोना के जो आंकड़े प्रस्तुत किए जा रहे हैं। उसकी संख्या में डेली डिफरेंस हो रहा है। हालांकि सीएमओ लगातार एक ही बयान दे रहे हैं कि सिटी के कोविड हॉस्पिटल उन्हें समय से कोरोना के मौत के आंकड़े नहीं दे रहे और ना ही शासन की वेबसाइट पर अपलोड कर रहे हैं। जिसके कारण मौत के आंकड़ों में अंतर आ रहा है। लेकिन सवाल यह है कि अगर सिटी के प्राइवेट कोविड अस्पताल सीएमओ के निर्देशों का पालन नहीं कर रह रहे हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है?

22 सितंबर से चल रहा है मौत के आंकड़ों में खेल

दरअसल, गोरखपुर में कोरोना के कुल 15277 केस अब तक हो चुके हैं। अब तक 13542 लोगों ने कोरोना को मात भी दे दिया है। इसकी प्रतिदिन रिपोर्ट सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी के निर्देश पर जारी किया जा रहा है। लेकिन 22 सितंबर के बाद से ही मौत के आंकड़े कुछ और ही बयां कर रहे हैं। सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी का सख्त निर्देश है कि कोई भी प्राइवेट कोविड हॉस्पिटल अपनी मनमानी नहीं करेगा। प्रतिदिन वह कोरोना से होने वाले मौत को अपडेट करेगा। लेकिन उनके निर्देश की धज्जियां उड़ाते हुए प्राइवेट कोविड हॉस्पिटल के जिम्मेदार अपने मनमानी से बाज नहीं आ रहे, एक तरफ जहां मोटा बिल बनाकर मरीजों के इलाज के नाम पर लाखों रुपए कमाई में जुटे हुए हुए हैं। वहीं मौत के आंकड़े के साथ भी खिलवाड़ कर रहे हैं।

मौत के आंकड़ों में फिर अंतर

डेली की तरह 28 सितंबर को भी मौत के आंकड़ों में एक मौत का डिफरेंस दिखा। मीडिया को भेजे गए कोरोना अपडेट्स में जहां 24 घंटे में 5 मौत दिखाया गया। वहीं अब तक के मौत में 246 का आंकड़ा बताया। जबकि एक दिन पहले यानी 27 सितंबर को कुल मौत के आंकड़े 240 थे। जब मौत 240 थे। तो फिर 24 घंटे के 5 लोगों के दम तोड़ने पर कुल मौत 245 होना चाहिए था। तो फिर 246 कैसे हुआ। यानी की अभी भी सिटी के प्राइवेट कोविड अस्पताल की मनमानी जारी है।

बना है चर्चा का है विषय

गोरखपुराइट्स के बीच यह चर्चा का विषय बना हुआ है कि जब मीडिया में ही हेल्थ डिपार्टमेंट के जिम्मेदार सही सूचना नहीं दे रहे हैं। या फिर प्राइवेट हॉस्पिटल पर कोई लगाम नहीं है तो फिर इस तरह की व्यवस्था का क्या फायदा? जबकि मौत के आंकड़े को हेल्थ डिपार्टमेंट के जिम्मेदार निरीक्षण के लिए एडिशनल सीएमओ डॉ। एनके पांडेय और नंद कुमार को जिम्मेदारी दी गई।

फैक्ट फीगर

सितंबर अब तक मौत 24 घंटे में होने वाले मौत के आंकड़े

28 सितंबर 246 05

27 सितंबर 240 02

26 सितंबर 232 02

25 सितंबर 226 03

24 सितंबर 223 02

23 सितंबर 221 03

22 सितंबर 214 03

लगातार प्राइवेट कोविड हॉस्पिटल को चेतावनी देने के बाद भी वह मनमानी कर रहे हैं। इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डेली मौत के आंकड़े को अपडेट करने का निर्देश पहले से दिया गया है।

डॉ। श्रीकांत तिवारी, सीएमओ

Posted By: Inextlive