- स्वास्थ्य विभाग बताएगा, कहां रेफर किए जाएंगे मरीज

- निर्देश का पालन न करने वाले अस्पतालों के विरुद्ध होगी कार्रवाई

आई इंपैक्ट

GORAKHPUR: प्राइवेट हॉस्पिटल्स द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों को सीधे मेडिकल कॉलेज रेफर किए जाने के मामले को सीएमओ ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने निर्देश दिया है कि अब बिना उनकी इजाजत के प्राइवेट अस्पताल ऐसे मरीजों को रेफर नहीं करेंगे। निर्देश का उल्लंघन करने वाले अस्पतालों के खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। रविवार के अंक में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने 'नहीं मिला बेड, 18 घंटे सड़क पर कोरोना पॉजिटिव' शीर्षक से खबर प्रकाशित किया था। उसमें बताया था कि कैसे निजी हॉस्पिटल ने बिना सूचना दिए कोरोना संक्रमित मरीज को रात में ही बीआरडी मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया था। जिसे बीआरडी ने बेड फुल होने का हवाला देकर लौटा दिया था। इसके बाद मरीज करीब 18 घंटे तक सड़क पर ही बैठी रही। इस खबर के बाद सीएमओ ने सख्त निर्देश जारी कर दिए हैं।

भटक रहे हैं मरीज

बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज (लेवल टू व थ्री) व रेलवे अस्पताल (लेवल वन) के कोरोना वार्ड फुल हैं। दोनों जगह नए मरीज भर्ती करने की स्थिति नहीं है। बावजूद इसके प्राइवेट अस्पताल मरीजों को वहां रेफर कर दे रहे हैं और स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना भी नहीं दे रहे हैं। इसके चलते मरीजों को भटकना पड़ रहा है।

वर्जन

पहले भी इस तरह के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन प्राइवेट अस्पताल उसका अनुपालन नहीं कर रहे हैं। अब जो भी मरीज मिलेंगे, अस्पताल उनकी सूचना पहले मुझे देंगे। इसके बाद उन्हें बताया जाएगा कि मरीज को कहां भेजना है।

डॉ.श्रीकांत तिवारी, सीएमओ

Posted By: Inextlive