शहर में पब्लिक रॉन्ग साइड

Updated Date: Wed, 27 May 2020 08:15 AM (IST)

- लॉकडाउन में ज्यादातर दुकानें खुलीं, सड़कों पर बढ़ा ट्रैफिक

- धूप के बावजूद भी नहीं थमी आवाजाही, गलत तरीके से चल रहे लोग

GORAKHPUR: लॉकडाउन फोर में छूट मिलने पर पब्लिक घरों से निकल रही है। शहर में ज्यादातर जगहों पर बैरियर लगे होने से रास्ते बंद हैं। लेकिन इसका ध्यान रखने के बजाय लोग जल्दबाजी में रॉन्ग साइड से चलने लगे हैं। हालत यह हो गई है कि ट्रैफिक ज्यादा होने से एक्सीडेंट के चांस बढ़ गए हैं। चौराहों पर मौजूद पुलिस की चेकिंग कम होने से लोग धड़ल्ले से ट्रैफिक नियमों का मजाक बना रहे हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि लोगों को समझाकर ट्रैफिक रूल्स फॉलो करने के लिए अनुरोध किया जा रहा है। चेकिंग के दौरान चालान काटकर जुर्माना लगाया जा रहा है।

लॉकडाउन तीन में थी सख्ती, चार में खुल गई आवाजाही

लॉकडाउन तीन में सख्ती होने पर इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े व्हीकल की आवाजाही हो पा रही थी। लोगों की जांच के लिए शहर में विभिन्न जगहों पर बैरियर लगाए गए थे। गली-मोहल्ले और अन्य कई रास्तों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था ताकि लोग अपने घरों से निकलकर बेवजह घूमने न जाएं। सड़कों पर दोनों ओर चलने के बजाय सिर्फ एक तरफ से वाहनों के संचालन की अनुमति थी। इससे पुलिस की नजर हर व्हीकल पर रहती थी। लगातार चेकिंग करके लोगों के पास चेक करने, घर से बाहर निकलने की वजह पूछने से पब्लिक कम निकलना चाहती थी। लेकिन लॉकडाउन फोर में छूट मिलने पर वाहनों की आवाजाही सड़क पर बढ़ती जा रही है।

चालान का टारगेट, शाम सात बजे के बाद सख्ती

शहर में ट्रैफिक पुलिस चालान के टारगेट में उलझी है। सुबह सात बजे से लेकर शाम सात बजे तक पब्लिक के आवागमन की अनुमति दी गई है। शाम सात बजे के बाद व्हीकल लेकर निकलने वालों से पुलिस सख्ती से पेश आती है। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन का मामला पाए जाने पर पुलिस सख्ती बरतती है। चालान का टारगेट पूरा करने में लगी पुलिस दिन में कोई ध्यान नहीं देती। शाम को मास्क न पहनने, बाइक पर दो लोगों के चलने, फोर व्हीलर में तीन लोगों से अधिक की सवारी पर चालान का टारगेट पूरा किया जाता है।

हर जगह मनमानी, रॉन्ग साइड से आवाजाही

मंगलवार को शहर के विभिन्न चौराहों पर पब्लिक की मनमानी नजर आई। टू व्हीलर से लेकर फोर व्हीलर तक एक ही लेन में आमने-सामने चलते नजर आए। हालत यह थी कि यदि जरा भी ध्यान इधर-उधर चला जाए तो एक्सीडेंट होना तय है। इतना ही नहीं, सड़कों पर डिवाइडर के बंद किए गए कट्स को भी लोगों ने जबरन खोल दिया है। इससे लोग कट्स से होकर भी निकल रहे हैं।

इन चौराहों पर दिखा रॉन्ग साइड

अंबेडकर चौक

शहीद भगत सिंह चौराहा

कैंट थाना-बेतियाहाता रोड

रेलवे स्टेशन रोड

असुरन चौक

राप्ती नगर

राम नगर चौराहा

इतने जगहों पर लगे थे बैरियर?

जिले में कुल बैरियर-चेक पोस्ट - 190

शहर में विभिन्न जगहों पर लगे बैरियर - 55

शहर के बाहर विभिन्न जगहों पर लगे बैरियर - 117

जिले के बॉर्डर पर लगे बैरियर-चेकपोस्ट -18

ये बरतें सावधानी

- लॉकडाउन में आवश्यक कार्य के लिए नियमानुसार दुकानें खुलने की छूट मिली है।

- बहुत जरूरी काम होने पर घर से बाहर निकलें, पब्लिक प्लेस पर जाने में पूरी सावधानी बरतें।

- व्हीकल से चलते समय सवारी बैठने के नियमों का पालन करें, ट्रैफिक रूल्स भी फॉलो करें।

- जल्दबाजी में गलत लेन पर न चलें, एक लेन में आवाजाही होने से एक्सीडेंट का खतरा रहता है।

- जिन रास्तों को वन वे किया गया है, उनसे गुजरने के दौरान पूरी सावधानी बरतें।

वर्जन

कुछ जगहों पर बैरेकेडिंग लगी है। आगे से घूमकर जाने के बजाय लोग जल्दबाजी में एक ही लेन से चलते हैं। चेकिंग के दौरान रॉन्ग साइड में चलने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.