छह माह से आवाजाही में दुश्वारी उठा रही पब्लिक

ट्यूबवेल न चलने से कई मोहल्लों में नहीं पहुंचता पानी

GORAKHPUR: शहर में ऐसे भी मोहल्ले हैं, जहां निर्माण कार्य में देरी पब्लिक को रुला रही है। ऐसे ही जगहों में नगर निगम का वार्ड नंबर 14 शामिल है। मोहल्ले में सीवर लाइन कस्ट्रक्शन की सुस्त रफ्तार सांसत का सबब बन गई है। घर से निकलकर मेन रोड तक जाने के लिए पब्लिक को लंबी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। जैसे-तैसे लोग घरों से निकल भी जा रहे हैं तो ऑफिस तक पहुंचने में कपड़ों पर धूल जम जा रही है। हालात ऐसे बन गए हैं कि हवा चलने पर दुकानों से लेकर मकान के भीतर तक धूल भर जा रही।

पब्लिक का कहना है कि निर्माण कार्य करीब छह माह से चल रहा है। इसे जल्दी पूरा कराया जाना चाहिए। मोहल्ले की पार्षद संध्या गुप्ता ने बताया कि सीवर लाइन कंस्ट्रक्शन की वजह से कई मोहल्ले कट गए हैं।

बारिश से लगता है डर

कैंट रेलवे स्टेशन से लेकर जंगल तुलसीराम बिछिया के बार्डर तक झरना टोला फैला है। एयरफोर्स कैंपस से लेकर रामगढ़ताल किनारे तक बसी कालोनियों में ज्यादातर बाहरी लोग रहते हैं। सेना से रिटायर होने के बाद भूमि खरीदकर लोगों ने जहां-तहां मकान बनवा लिया। लो लैंड होने की वजह से कई जगहों पर मामूली बारिश में वाटर लागिंग हो जाती है। मोहल्लों से जल निकासी की समस्या को दूर करने के लिए पूरे इलाके में सीवर लाइन बिछाई जा रही है। 2020 में इंडियन गवर्नमेंट की अमृत योजना के तहत सीवर लाइन का काम शुरू हुआ था। करीब आठ माह बाद भी निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है। जगह-जगह सड़क खोदकर छोड़ दी गई है। इसलिए पब्लिक को काफी प्रॉब्लम उठानी पड़ रही है। शुक्रवार को ज्यादा बारिश की आशंका में लोग डर गए थे। मोहल्ले के लोग चाहते हैं कि जब तक काम पूरा न हो जाए तब पानी न बरसें। मिट्टी भरे जाने से नाली का पानी भी ओवरफ्लो करके सड़कों पर बह रहा है।

सीवर लाइन बिछने के बाद बनेगी सड़क

कैंट रेलवे स्टेशन के पास से एक सड़क जाती है। मेन रोड से लेकर मोहल्ले में गलियों तक को खोदकर काम कराया जा रहा है। कंस्ट्रक्शन वर्क की हालत यह है कि कैंट स्टेशन से लेकर एयरफोर्स, केंद्रीय विद्यालय में एंट्री करने वाले गेट तक सिर्फ आधी सड़क पर गिट्टी पड़ सकी है। जबकि, अन्य जगहों पर मिट्टी पाटी गई है। सीवर लाइन का काम पूरा होने के पहले सड़क का निर्माण कार्य हो पाना मुश्किल नजर अा रहा।

ट्यूवबेल से नहीं पहुंच रहा पानी

झरना टोला वार्ड के कई कालोनियों में वाटर सप्लाई नहीं हो पा रही। कभी मोटर खराब तो कभी पाइन लाइन की प्रॉब्लम से लोगों को वाटर सप्लाई नहीं मिल पाती। मोहल्ले के लोगों ने बताया कि पवन विहार, कोड़इया और सिंहासनपुर में ट्यूवबेल का पानी नहीं पहुंच पा रहा है।

इन समस्याओं से जूझ्ा रहे लोग

सीवर लाइन बिछाने के कारण मोहल्ले में सड़कों को खोद दिया गया है।

काम की सुस्त रफ्तार से पब्लिक को आवाजाही में प्रॉब्लम हो रही है।

सड़क और नाली खुदी होने से घरों का पानी सड़कों पर बह रह रहा है।

ट्यूबवेल की समस्या से तीन मोहल्लों में वाटर सप्लाई की समस्या आ रही।

आवागमन का दूसरा विकल्प न होने से लोगों के फोर व्हीलर नहीं निकल पा रहे।

वर्जन

कई माह से सीवर लाइन का निर्माण कार्य चल रहा है। इससे सड़क नहीं बन पा रही है। सड़क न बनने के कारण बच्चों से लेकर बड़े तक परेशान हो रहे हैं। जिम्मेदार निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा कराएं।

नरोतम राय, शॉप कीपर

सीवर लाइन का काम पूरा होने पर ही सड़क बनवाने की बात ठेकेदार कर रहे हैं। नाली टूटने से सड़क पर पानी बह रहा है। धूल और मिट्टी की समस्या लगातार बनी हुई है।

सुभाष सिंह, शॉप कीपर

हमारे वार्ड में सीवर लाइन का काम चल रहा है। इसलिए कई जगहों पर रोड कट गए हैं। इसलिए जल निकासी भी नहीं हो पा रही। जल्द समस्या दूर कर ली जाएगी। वार्ड में आवश्यकतानुसार विकास कार्य भी कराए गए हैं। पवन विहार, सिंहासनपुर में वाटर सप्लाई की समस्या को जल्द दूर किया जाएगा।

संध्या गुप्ता, पार्षद वार्ड नंबर 14

Posted By: Inextlive