- शनिवार को कोविशील्ड वैक्सीन खत्म, कई जगह लगाई गई को-वैक्सीन

- एक दर्जन अर्बन और रूरल के दो दर्जन बूथों पर नहीं लगाया टीका

- सिटी के को-वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर लगाया गया टीका

GORAKHPUR: हेल्थ डिपार्टमेंट के सामने एक बार फिर वैक्सीन का संकट गहरा गया है। कोविशील्ड वैक्सीन समाप्त हो जाने की वजह से बूथों पर पहुंचे लोगों ने खूब हंगामा किया। वहीं दूसरी ओर कोविन पोर्टल का सर्वर डाउन होने की वजह से करीब एक घंटे तक वैक्सीनेशन बाधित रहा, जिससे भी लोगों ने वहां के जिम्मेदारों को खूब खरी-खोटी सुनाई। यह हालत सिर्फ एक बूथ की नहीं थी, बल्कि रूरल और अर्बन मिलाकर करीब तीन दर्जन से ऊपर बूथों की यही हालत रही। समाधान के लिए सुबह से ही हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों को बूथों की दौड़ लगानी पड़ी और वहां पर लोगों को किसी तरह समझा बुझाकर शांत कराया।

सर्वर डाउन होने के बाद किया हंगामा

पिछले 15 दिन से वैक्सीन की स्पीड बेहद अच्छी थी। क्लस्टर एक्टिविटी के तहत प्रतिदिन सात ब्लॉक में 20 हजार से उपर के वैक्सीनेशन हुए। लेकिन शनिवार को वैक्सीन खत्म होने से दिक्कतें बढ़ गई। मोहद्दीपुर पीएचसी पर सुबह ही कोविशील्ड वैक्सीन खत्म होने से को-वैक्सीन लगाई गई। लेकिन को-वैक्सीन लगाने के लिए लाइन में लगे लोगों को कोविन पोर्टल की प्रॉब्लम झेलनी पड़ी। करीब 11 बजे तक सर्वर डाउन से होने से लाभार्थियों ने अपना आपा खो दिया और हंगामा करना शुरू कर दिया। सैकड़ों की संख्या में सुबह 9 बजे से लाइन में लगे लोगों को प्राइमरी हेल्थ सेंटर के एआरओ सीपी चौधरी ने किसी तरह से समझा बुझाकर हंगामा शांत कराया।

बसंतपुर में नहीं हुई प्रॉब्लम

कमोबेश यही हाल जाफरा बाजार स्थित पीएचसी पर रहा। कोविशील्ड वैक्सीन नहीं होने से काफी दिक्कतें हुई। मेडिकल ऑफिसर डॉ। नेहा कपूर ने बताया कि वैक्सीनेशन हुआ ही नहीं, जो लोग आए थे। उन्हें मंडे को बुलाया गया है। एकदम वैक्सीन ही नहीं थी। बसंतपुर स्थित पीएचसी की मेडिकल ऑफिसर डॉ। पल्लवी ने बताया कि कोविशील्ड पहले का बचा था, इसलिए हमें कोई दिक्कत नहीं हुई। हमारे बूथ पर कुल 247 लोगों को कोविशील्ड लगाई गई। चूंकि आसपास के बूथों पर वैक्सीन खत्म हो गई थी, तो सारी भीड़ मेरे बूथ पर आ गई। यही वजह है कि इतनी लंबी लाइन लगी रही। शाहपुर स्थित पीएचसी पर तैनात डॉ। हरप्रीत बताती हैं कि उनके बूथ पर 150 लोगों को को-वैक्सीन की पहली डोज दी गई। कोविशील्ड नहीं होने के कारण वैक्सीन कोविशील्ड लगवाने वाले लाभार्थी वापस लौट गए। जिला अस्पताल में स्टाफ नर्स नुजहत परवीन और एएनएम वर्तिका ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की उपलब्धता थी, वैक्सीनेशन के लिए जो मौके पर आए, उन सभी में 290 लोगों को टीका लगाया गया।

छुटे हुए लोगों को सोमवार को लगेगी वैक्सीन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। एनके पांडेय ने बताया कि वैक्सीन की कमी के कारण कई बूथों पर लाभार्थियों ने हंगामा किया, लेकिन मौके पर जाकर उन्हें समझा बुझाकर शांत कराया गया। को-वैक्सीन चूंकि हमारे पास मौजूद थी, ऐसे में उन बूथों पर दिक्कतें नहीं आई, लेकिन कोविशील्ड के न होने से दिक्कतें रहीं। जिन लोगों को कोविशील्ड की दूसरी डोज लगनी थी, वे भी लौट गए थे। उन्हें सोमवार को बुलाया गया है। वे अपना वैक्सीनेशन करवा सकते हैं।

इन बूथों पर लगाया गया कोविशील्ड

- सभी ब्लॉक मुख्यालय पर

- बीआरडी मेडिकल कॉलेज

- रेलवे हास्पिटल

- जिला अस्पताल

- जिला महिला अस्पताल

- गोरखपुर क्लब

- डीडीयूजीयू पीएचसी

- सात क्लस्टर बूथ

हमारे पास जितनी वैक्सीन उपलब्ध थी, उतने लोगों का वैक्सीनेशन किया गया। चूंकि बुधवार और शनिवार को रूटीन वैक्सीनेशन किया जाता है। इसलिए कुछ जगहों पर वैक्सीनेशन नहीं किया गया।

- डॉ। सुधाकर पांडेय, सीएमओ

Posted By: Inextlive