-मोबाइल पर मिल जाएगी सर्विस बुक, पदोन्नति व वेतन संबंधी जानकारी

- एनई रेलवे की तरफ से एचआरएमएस सिस्टम से किया जाएगा लैस

GORAKHPUR:

एनई रेलवे के सभी ऑफिसर्स व इंप्लॉईज अब पूरी तरह से कॉरपोरेट की तरह काम करेंगे। न सिर्फ काम करेंगे। बल्कि पूरी तरह से हाईटेक हो जाएंगे। कॉरपोरेट आफिस में काम करने वाले इंप्लॉईज की तरह अपने ऑनलाइन अटेंडेंस समेत सारे डिटेल्स प्राप्त कर सकेंगे। यही नहीं मैनुअल प्लेटफार्म से ऑनलाइन हो जाएंगे। इसके लिए एनई रेलवे की तरफ से कवायद शुरू कर दी गई है। एनई रेलवे की तरफ से एचआरएमएस (मानव संसाधन प्रबन्धन प्रणाली) सिस्टम के तहत प्रत्येक इंप्लॉईज के एक-एक डाटा की निगरानी सीनियर ऑफिसर भी आसानी से कर सकेंगे साथ ही उन पर लगाम भी कस सकेंगे। ऑनलाइन होने से प्रत्येक इंप्लॉईज ट्रांसफर, छुट्ठी, सैलरी, ट्रेनिंग आदि की जानकारी आसानी से पा सकेंगे।

दिया जाएगा लॉगिन पासवर्ड

एनई रेलवे सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह बताते हैं कि किसी भी संस्थान के विकास में वहां काम करने वाले मानव संसाधन की अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। एनई रेलवे पर मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) लागू की जा रही है। जो क्रिस (सेन्टर फार रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम) के दिशा-निदेर्शो के अनुरूप है। एचआरएमएस के अन्तर्गत डिजिटलीकरण की दिशा में आगे बढ़ते हुए एनई रेलवे में कार्यरत सभी इंप्लॉईज का डाटा तैयार कर ऑनलाइन किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत इंप्लॉईज के सर्विस बुक एवं व्यक्तिगत जानकारी को ऑन लाइन करते हुए उनके एंप्वाइंटमेंट, प्रमोशन, ट्रेनिंग, छुट्टी, सैलरी संबंधी पूरी जानकारी, पर्सनल डिटेल्स जैसे नामनी, मोबाइल नम्बर आदि का विवरण अपलोड किया जा रहा है। इस व्यवस्था के लागू हो जाने पर किसी भी इंप्लॉईज को अपना विवरण देखने के लिये सिर्फ लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड की आवश्यकता होगी। विवरण में कोई विसंगति होने पर संबंधित इंप्लॉईज से कांटैक्ट कर करेक्शन भी करा सकेगा।

5381 इंप्लॉईज को मिलेगा फायदा

सीपीआरओ ने बताया कि इस सिस्टम के तहत प्रत्येक इंप्लॉईज को 6 डिजिट का एचआरएमएस कोड रजिस्टर्ड किया जाता है। जिसके माध्यम से कोई भी इंप्लॉईज अपना पर्सनल डिटेल्स देख सकता है। इस सिस्टम के लागू होने जाने से शत-प्रतिशत ट्रांसपैरेंसी हो जाएगी। इंप्लॉईज संतुष्टि की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण पहल है, जिससे इंप्लॉईज एवं प्रशासन दोनों को ही फायदा होगा। हेड क्वार्टर के कार्मिक विभाग द्वारा नियंत्रित कुल 5381 कार्यरत इंप्लॉईज का एचआरएमएस कोड बन गया है। मंडलों, मंडलेतर इकाईयों एवं कारखानों में एचआरएमएस को लागू करने का कार्य बहुत ही तेजी से किया जा रहा है। आने वाले कुछ दिनों में इसके पूरा हो जाने की उम्मीद है। क्रिस द्वारा रेलवे इंप्लॉईज के लिये एक एचआरएमएस मोबाइल एप्लीकेशन भी दिया जाएगा। जिस पर एचआरएमएसआईडी एवं पासवर्ड डालकर संबंधित इंप्लॉईज अपने डिटेल्स दे सकते हैं।

Posted By: Inextlive