- रेलवे रिटायर्ड एंप्लाइज का ले रहा है फीडबैक

- पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं अपने एक्सपीरियंस

- इसी के अकॉर्डिग रेल की बेहतरी के लिए होगी तैयारी

GORAKHPUR: वह कहते हैं न कि अनुभव काम आता है। शायद यही वजह है कि अब गवर्नमेंट भी अनुभव के बेसिस पर ही अपनी वर्क स्ट्रैटजी तैयार करने में जुट गई है। खासतौर पर रेलवे अपने रिटायर्ड एंप्लाइज से सीख लेकर रेल को तेज रफ्तार से दौड़ाने की तैयारी में है। सभी रेलवे एंप्लाइज इंडियन रेलवे की वेबसाइट पर दिए लिंक पर क्लिक कर अपना एक्सपीरियंस शेयर कर सकते हैं। इस फीडबैक के जरिए रेलवे न सिर्फ अपनी खामियों को दुरुस्त करेगा, बल्कि अच्छी चीजों को गै्रब कर रेल को आगे बढ़ाने में उसका इस्तेमाल करेंगे। इसके लिए सभी रिटायर्ड एंप्लाइज से संपर्क कर उन्हें पोर्टल पर एक्सपीरियंस शेयर करने के लिए मोटीवेट किया जा रहा है।

करना होगा रजिस्ट्रेशन

अनुभव पोर्टल पर अपने एक्सपीरियंस शेयर करने से पहले एंप्लाइज को अपनी पर्सनल डीटेल्स शेयर करनी होगी। नाम, मिनिस्ट्री, डिपार्टमेंट के अलावा डेजिगनेशन, ग्रेड पे लेवल, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड और ई-मेल आईडी देनी है, साथ ही अपनी फोटोग्राफ भी अपलोड करनी है। इसके बाद सेकेंड पेज पर अनुभव शेयर करना है। इसके लिए 20 हजार वर्ड लिमिट तय है। वहीं एक सजेशन बॉक्स भी है, जिसके जरिए विभाग को या रेलवे को सुझाव भी दिया जा सकता है।

बॉक्स

सभी डिपार्टमेंट के लोग दे सकते हैं सजेशन

अनुभव पोर्टल सिर्फ रेलवे के रिटायर्ड एंप्लाइज के लिए नहीं है, बल्कि इसमें सेंट्रल गवर्नमेंट के किसी भी विभाग से रिटायर हुआ एंप्लाई सजेशन देने के साथ ही अपना अनुभव शेयर कर सकता है। इसके लिए उन्हें मिनिस्ट्री ऑफ पर्सनल की वेबसाइट पर जाना होगा, जहां जाकर दिए गए 'अनुभव' पोर्टल के लिंक को क्लिक करना होगा। जिसके बाद जरूरी डीटेल्स के लिए पेज ओपन होगा, जिसे भरने के बाद वह भी अपने एक्सपीरियंस शेयर कर सकेंगे।

रेलवे एंप्लाइज के लिए लिंक - http://www.indianrailways.gov.in/

अदर्स के लिए - http://persmin.gov.in/

अनुभव के लिए मेन वेबसाइट -

https://pensionersportal.gov.in/anubhav/

स्टैटिस्टिक -

ऑर्गनाइजेशन - 91

राइटअप पब्लिश - 6323

राइटअप यट टू पब्लिश - 3043

राइटअप रिजेक्टेड - 333

रेलवे के रिटायर्ड एंप्लाइज अनुभव पोर्टल पर अपना एक्सपीरियंस शेयर कर सकते हैं। इसका लिंक इंडियन रेलवे की वेबसाइट पर अवेलबल है।

- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive