- सुबह 5.35 बजे से शाम 4.30 तक है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

GORAKHPUR:

भाई-बहन के स्नेह का पर्व रक्षाबंधन 22 अगस्त (रविवार) को धूमधाम से मनाया जाएगा। ज्योतिर्विदों के अनुसार सुबह 5 बजकर 35 मिनट से शाम 4.30 बजे तक शुभ मुहूर्त में राखी बांधी जा सकेगी। रक्षाबंधन का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाने के लिए इससे पहले शनिवार को मार्केट में रौनक उमड़ पड़ी। गोलघर, असुरन चौक, बेहतियाता, मोहद्दीपुर, अलीनगर, घंटाघर में लगी राखी की दुकानों में भीड़ रही। बच्चों ने भी अपन पसंद की राखी खरीदीं। इसके अतिरिक्त मिठाई की दुकानों में भी लोगों की लाइन लगी रही। इस दौरान सभी ने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल के तहत रक्षाबंधन को सुरक्षा बंधन के रूप में मनाएंगे।

धनिष्ठा नक्षत्र के साथ बन रहा शोभन योग

वाराणसी से प्रकाशित हृषीकेश के अनुसार 22 अगस्त रविवार को सूर्योदय 5 बजकर 37 मिनट और इस दिन पूर्णिमा तिथि का मान सायंकाल 5 बजकर 1 मिनट तक तथा धनिष्ठा नक्षत्र रात्रि 8 बजकर 25 मिनट, शोभन योग भी है। चन्द्रमा की स्थित कुंभ राशिगत है। सायंकाल 4 बजकर 30 मिनट के बाद सूर्यास्त तक राहुकाल रहेगा। पूर्णिमा तिथि के पूर्वार्ध मे भद्रा होता है। पर इस वर्ष पहले दिन सायंकाल (21 अगस्त के सायंकाल के 6 बजकर 10 मिनट से ही) से पूर्णिमा प्रारम्भ हो गई थी। साथ ही साथ भद्राकाल की शुरुआत भी हो गई। यह 22 अगस्त के प्रात:काल 5 बजकर 35 मिनट तक (भद्रा) रहा। (भद्रा प्रात:काल समाप्त हो जा रहा है) अत: प्रात:काल 5 बजकर 35 मिनट के पश्चात सायंकाल 4 बजकर 30 मिनट के अंदर कभी भी रक्षाबंधन का पुनीत कार्य किया जा सकता है। क्योंकि इसमें भद्रा और राहुकाल का परित्याग किया जाता है।

महिलाओं ने रचाई मेहंदी फोटो के साथ

हाथों में डिफरेंट टाइप की मेहंदी रचाने के लिए सिटी के ब्यूटी पार्लर्स में भी शनिवार को भीड़ देखने को मिली। गोलघर में मेहंदी लगवाने के लिए महिलाओं की भीड़ देखने को मिली। इस दौरान लेडीज में मोर स्टाइल और अपनों के नाम की डिजाइन के साथ मेहंदी लगवाने का क्रेज देखने को मिला।

स्वीट शॉप में रही भीड़ फोटो के साथ

राखी को लेकर मिठाई की दुकानों में भीड़ रही। स्वीट शॉप में तरह-तरह के आइटम को सजाकर रखा गया था। लाल मोहन, काजू कतली और लड्डू की खासी डिमांड रही।

राखी में सुरक्षा बंधन का संकल्प कार्टून के साथ

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे। भीड़-भाड़ में जाने से बचेंगे। हैंडवाश या साबुन से हाथ थोड़ी-थोड़ी देर में धोएंगे। मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करेंगे। हाथों को समय-समय पर सेनेटाइज करते रहेंगे। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखेंगे।

Posted By: Inextlive