- शासन के आदेश के बाद सोमवार से खुल गए स्कूल, लौटी रौनक

- स्कूलों के मेन गेट पर क्लास 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी का पढ़ाया गया पाठ

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

कोरोना के दूसरी लहर में बंद पड़े स्कूलों में सोमवार से रौनक लौट आई है। स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और स्कूल प्रबंधन सभी के चेहरे खिल उठे हैं। काफी दिनों से स्कूल से दूर रहे स्टूडेंट्स के बीच जहां उत्साह नजर आया, वहीं मास्क और कोविड प्रोटोकॉल का वह पालन करते हुए नजर आए। पेरेंट्स में भी अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने के लिए पहुंचे। स्कूल प्रबंधन की तरफ से मेन गेट से एंर्टी करते ही सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई थी, जिसके बाद दो गज की दूरी का पालन कराते हुए स्टूडेंट्स को क्लासेज में एंट्री कराई गई।

पेरेंट्स लेकर पहुंचे बच्चे

पिछले छह महीने से कोरोना काल में स्कूल बंद थे। पठन-पाठन भी प्रभावित था। बच्चे और उनके पेरेंट्स भी स्कूल खुलने का इंतजार कर रहे थे। सोमवार को स्कूलों से खोई हुई रौनक लौट आई। प्रिंसिपल, टीचर्स भी बच्चों को प्रॉपर केयर करते हुए उन्हें क्लास तक पहुंचाते हुए दिखाई दिए। सिविल लाइंस स्थित कार्मल ग‌र्ल्स इंटर काूलेज में प्रिंसिपल सिस्टर सैलिटा खुद मेन गेट पर छात्राओं मास्क की प्रॉपर चेकिंग की और दो गज की दूरी का पालन करने के निर्देश देते नजर आई। एचपी चिल्ड्रेन एकेडमी स्कूल की प्रिंसिपल अनुजा श्रीवास्तव व टीचर्स ने स्टूडेंट्स के प्रवेश करते ही उन्हें दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी का पाठ पढ़ाया।

दो शिफ्ट में खुले स्कूल

आरपीएम एकेडमी के डायरेक्टर अजय शाही बताते हैं कि स्कूल खुल गए हैं। बच्चों को कोविड प्रोटोकॉल के तहत क्लासेज में बैठाए जा रहे हैं। दो शिफ्ट में स्कूल शुरू कर दिया गया है। इसी प्रकार जेपी एजुकेशन के डायरेक्टर डॉ। सलील श्रीवास्तव ने बताया कि काफी दिन बाद स्कूल खुलने पर रौनक लौट आई है। कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन कराया जा रहा है। स्टेपिंग स्टोन स्कूल के प्रबंधक राजीव गुप्ता ने बताया कि क्लासेज दो शिफ्ट में शुरू हो चुकी हैं। डीआईओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि स्कूलों में दो शिफ्ट में क्लासेज संचालित होंगी। वहीं कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जाएगा। किसी भी बच्चे के बीमार होने पर वह उसे स्कूल नहीं आना होगा।

रक्षाबंधन बाद खुलेंगे कक्षा 6वीं से आठवीं तक के स्कूल

कोरोना के पॉजिटिव केसेज लगातार कम होते देख जहां कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुल चुके हैं। वहीं अब शासन ने 22 अगस्त से कक्षा 6वीं से आठवीं तक के स्कूलों को भी खोले जाने की तैयारियों के निर्देश दिए हैं। एक सिंतबर से कक्षा एक से पांचवी तक के स्कूल भी खोले जाने की तैयारी है। हालांकि इस संबंध में कोई लिखित आदेश अब तक जिम्मेदारों तक नहीं पहुंचा है।

इन सभी स्कूलों में लौटी रौनक

यूपी बोर्ड के स्कूल - 485

सीबीएसई बोर्ड के स्कूल - 117

आईसीएसई बोर्ड के स्कूल - 19

Posted By: Inextlive