-सिटी के आठ चौराहों पर अब नहीं रोकी जाएगी वाहन

- गलती करने पर अपने आप कट जायेगा चालान

GORAKHPUR: मेट्रो शहर की तर्ज पर यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने की कवायद गोरखपुर जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है। महानगर के दो चौराहों पर आरएलवीडी (रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन) सिस्टम लगाया जा रहा है। ऐसे में अगर आप अपने वाहन से लाल बत्ती क्रास करते हैं या बिना हेलमेट गुजरते हैं तो आरएलवीडी ऐसे वाहनों को चिह्नित कर ई-चालान आपके घर भेज देगा। इसके लिए चयनित आठ चौराहों में से मोहद्दीपुर और विजय चौराहे पर आरएलवीडी सिस्टम 15 जनवरी से स्टार्ट हो जाएगा। इसके बाद अन्य चौराहों पर भी इसे जल्द ही लगाया जाएगा। राज्य सरकार ने सभी नौ चौराहों पर सिस्टम को इंस्टाल करने के लिए 12 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

उल्लंघन पर कैमरा खींच लेगा फोटो

डीएम के। विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया कि आरएलवीडी सिस्टम लग जाने के बाद लाल बत्ती क्रॉस करने पर वाहन की तस्वीर कैमरे में कैद हो जाएगा। उसके बाद कंट्रोल रूम में बैठा कर्मचारी वाहन नम्बर के आधार पर चालान उसके घर भेज देगा।

मोबाइल पर भी भेजेंगे चालान

वाहन का डिटेल निकालकर उसके मालिक के मोबाइल पर भी चालान कटने की सूचना भेजी जाएगी। ऐसे ही बिना हेलमेट वाले टू व्हीलर चालकों का भी ई-चालान होगा।

इन चौराहों पर भी लगेगा सिस्टम

गोलघर चौराहा, कचहरी चौराहा, रुस्तमपुर चौराहा, देवरिया बाईपास तिराहा, पैडलेगंज चौराहा, काली मंदिर तिराहा पर भी आरएलवीडी सिस्टम लगाया जाएगा।

Posted By: Inextlive