22 जनवरी को आएगा रेट का रिजल्ट, ऑनलाइन होगा इंटरव्यू

Updated Date: Wed, 20 Jan 2021 11:40 AM (IST)

- रेट एग्जाम में शामिल हुए 82 परसेंट कैंडिडेट

-एग्जाम के लिए 5265 कैंडिडेट ने कराया था रजिस्ट्रेशन

- मंगलवार को अलग-अलग सेंटर पर एग्जाम देने पहुंचे कैंडिडेट

GORAKHPUR: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी की ओर से ऑर्गनाइज शोध पात्रता परीक्षा (रेट) 2020-21 में करीब 82 परसेंट कैंडिडेट शामिल हुए। इसके लिए 5265 कैंडिडेट ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 22 जनवरी को रेट का रिजल्ट जारी डिक्लेयर किया जाएगा। रेट एग्जाम का इंटरव्यू भी पहली बार ऑनलाइन मोड में होगा और इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी। सफल कैंडिडेट के इंटरव्यू का वीडियो डीडीयू की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

आडियो वीडियो बंद तो रोक दिया जाएगा रिजल्ट

परीक्षा का आयोजन करने वाली लखनऊ की सरकारी एजेंसी अपट्रॉन पॉवरट्रॉनिक्स लिमिटेड ने बताया कि परीक्षा के दौरान गूगल मीट से जुड़े जिन कैंडिडेट का ऑडियो और वीडियो बंद पाया गया है। उसका परीक्षण किया जा रहा है। अगर किसी कैंडिडेट ने काफी देर तक ऑडियो और वीडियो बंद रखा है तो उसका परीक्षा परिणाम रोक दिया जाएगा। पहली बार आयोजित ऑनलाइन परीक्षा के दोनों चरणों में पूछे गए सवालों की कठिनाई के स्तर का भी आकलन कर एक मानक प्राप्तांक निकाला गया है। मानक प्राप्तांक के अनुसार मूल्यांकन किया जाएगा।

24 राज्यों के कैंडिडेट हुए शामिल

ऑनलाइन मोड में हुए एग्जाम में जहां 24 राज्यों के कैंडिडेट ने कोरोना संकट के दौर में परीक्षा दी। वहीं 85 फीसदी कैंडिडेट उत्तर प्रदेश और खासकर पूवरंचल के शामिल हुए हैं। पहली बार आयोजित ऑनलाइन परीक्षा में बड़ी संख्या में ग्रामीण अंचल के कैंडिडेट ने हिस्सा लिया।

गूगल फॉर्म नहीं भरने वाले कैंडिडेट को भी मिला मौका

विमल महिला महाविद्यालय पर ऑनलाइन मोड की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले जिन कैंडिडेट ने एग्जाम कैंसिल होने के बाद 19 जनवरी को आयोजित ऑनलाइन परीक्षा के लिए गूगल फॉर्म नहीं भरा था। मगर उनका नाम विमल महाविद्यालय केंद्र की सूची में अंकित था। इनको भी एग्जाम में शामिल होने का मौका डीडीयू प्रशासन की तरफ से दिया गया।

रिसर्च स्कॉलर एग्जाम में कुल रजिस्टर्ड कैंडिडेट- -5265

10 जनवरी को एग्जाम में शामिल कैंडिडेट - 3642

19 जनवरी को एग्जाम में शामिल कैंडिडेट -701

कुल प्रेजेंट कैंडिडेट - 4343

इतने परसेंट मौजूद रहे कैंडिडेट - 82

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.