18 जनवरी से जंक्शन पर ही 'होटल'

Updated Date: Sun, 17 Jan 2021 08:42 AM (IST)

- आईआरसीटीसी ने शुरू की बुकिंग, डीलक्स, सुपर डीलक्स के अलावा डॉरमेट्री भी अवेलबल

- इंडिविजुअल के लिए सेपरेट केबिन के साथ अलग-अलग डॉरमेट्री की सुविधा

GORAKHPUR: जंक्शन पर होटल जैसी फैसिलिटी का लुत्फ उठाने की राह तक रहे लोगों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया। कोरोना पेंडमिक के बाद अब जब पैसेंजर्स की आवाजाही बढ़ी है, तो इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन ने भी जंक्शन पर बने अपने रूम्स और डॉरमेट्री को आम लोगों के लिए फिर शुरू करने का फैसला किया है। पैसेंजर्स को 18 जनवरी से स्टेशन पर होटल जैसी तमाम सुविधाएं एक बार फिर मिलने लगेगी। कोई भी पैसेंजर्स अपना पीएनआर नंबर देकर ऑनलाइन बुकिंग करा सकता है। वहीं जंक्शन पर भी इसे बुक कराने की फैसिलिटी अवेलबल है। इस फैसिलिटी के शुरू होने से जहां पैसेंजर्स को बाहर होटलों की तरफ नहीं देखना पड़ेगा, वहीं दूसरी ओर जंक्शन पर ही उन्हें हर तरह की फैसिलिटी मिल जाने से ट्रेन छूटने का डर भी खत्म हो जाएगा।

कमरे में ही मिलेगा सभी कुछ

बुक होने वाले इन कमरों में पैसेंजर्स के लिए लजीज नाश्ता और गरमागरम खाना तो मिलेगा ही, वहीं एंटरटेनमेंट के साधन उपलब्ध होंगे। सामने टीवी और टेबल पर न्यूज पेपर और मैग्जीन भी रखने की भी तैयारी की गई है। इतना ही नहीं रूम सर्विस की व्यवस्था भी होगी और होटलों की तर्ज पर घंटी बजते ही रूम अटेंडेंट भी सामने सेवा के लिए मौजूद रहेगा।

पहले नहीं थी फैसिलिटी

पहले रेलवे के रिटाय¨रग रूम की बात करें तो यह ट्रेडिशनल और एकदम कॉमन से होते थे। जिसमें पैसेंजर्स को सिर्फ ठहरने की व्यवस्था थी। खाने-पीने और मनोरंजन की कोई सुविधा नहीं होती है। ठहरने के अलावा दूसरी फैसिलिटी के लिए उन्हें बाहर की राह पकड़नी होती थी। इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) रिटाय¨रग रूम और डारमेट्री को अपग्रेड किया गया है।

हाईलाइट्स -

कैटेगरी रूम

रूम - 3

डॉरमेट्री मेल - 25

डॉरमेट्री फीमेल - 6

रूम का किराया -

महाराजा सूट -

- 24 घंटे के लिए 2100

- 12 घंटे के लिए 1500

- 9 घंटे के लिए 1300

- छह घंटे के लिए 900

- तीन घंटे के लिए 700

डीलक्स रूम -

- 24 घंटे के लिए 1500

- 12 घंटे के लिए 1200

- 9 घंटे के लिए 900

- छह घंटे के लिए 700

- तीन घंटे के लिए 500

डॉरमेट्री का किराया रुपए में

- 24 घंटे के लिए 600

- 12 घंटे के लिए 450

- नौ घंटे के लिए 350

- छह घंटे के लिए 250

- तीन घंटे के लिए 150

कोविड पीरियड से ही स्टेशन पर रूम की बुकिंग नहीं की जा रही थी, इसे 18 जनवरी से फिर शुरू किया जा रहा है। स्टेशन पर स्थित 3 रूम्स, 25 मेल और 6 फीमेल डॉरमेट्री की बुकिंग कराई जा सकती है। पैसेंजर्स ऑनलाइन बुकिंग कराकर इसका फायदा उठा सकते हैं।

- संजीव गुप्ता, प्रभारी, आईआरसीटीसी, गोरखपुर

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.