- 12 से लेकर 28 जनवरी तक बदला रहेगा यातायात

- मेले में श्रद्धालुओं के लिए अलग पार्किंग का इंतजाम

GORAKHPUR: खिचड़ी मेला को देखते हुए गोरखनाथ एरिया का रूट डायवर्जन कर दिया गया है। पुलिस-प्रशासन की तरफ से गोरखनाथ एरिया में क्ख् जनवरी से लेकर ख्8 जनवरी तक यातायात बदला रहेगा। ट्रैफिक डायवर्जन के बाद मनमानी तरीके से व्हीकल चलाने पर पुलिस कार्रवाई करेगी। इसके लिए प्रमुख चौराहों पर ड्यूटी भी लगाई गई है। श्रद्धालुओं के व्हीकल पर कोई रोक नहीं रहेगी। इसके लिए अलग से पार्किंग का इंतजाम किया गया है।

सिर्फ पैदल चल सकेंगे लोग

दुर्गाबाड़ी तिराहा से गोरखनाथ ओवरब्रिज के नीचे, रेलवे क्रासिंग उत्तर गोरखनाथ मंदिर, तरंग ओवर ब्रिज से उत्तर पश्चिम हुमायूंपुर चौराहा होकर गोरखनाथ मंदिर तक, रामलीला मैदान से सिंधी गली से गोरखनाथ मंदिर, जेपी हास्पिटल से ओवरब्रिज होकर गोरखनाथ मंदिर, रसूलपुर तिराहा से गोरखनाथ मंदिर तक, दशहरी बाग तिराहा, कौडि़हवा मोड़ और जाहिदाबाद तिराहा से लेकर गोरखनाथ मंदिर की तरफ व्हीकल नहीं चलेंगे। इन रास्तों पर दोनों तरफ से बाइक, टेंपो, कार और रिक्शे का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। इन रास्तों पर सिर्फ पैदल चलने की अनुमति दी गई है।

इन रास्तों से होकर चलेंगे वाहन

टीपी नगर से सिटी में आने वाले व्हीकल सोनौली और महराजगंज जाने के लिए ट्रैफिक तिराहा, रेलवे स्टेशन रोड, सीएस चौराहा से मोहद्दीपुर होकर चार फाटक के रास्ते, जेल बाईपास, पादरी बाजार, खंजाची चौराहा, स्पो‌र्ट्स कालेज, भगवानपुर होते हुए नकहा रेलवे गेट पार करके बरगदवां तिराहे पर पहुंचेंगे। यहां से सोनौली, सिद्धार्थनगर की तरफ आवागमन करेंगे। उधर बरगदवा के आसपास, इंडस्ट्रीयल एरिया की तरफ से आने वाले सभी छोटे व्हीकल कौडि़हवा मोड़ से होकर गोरखनाथ मंदिर के पीछे से सूरजकुंड रेलवे गेट तक जाएंगे।

श्रद्धालु यहां पार्क करें व्हीकल

गोरखनाथ मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के व्हीकल की पार्किंग का अलग से इंतजाम किया गया है। मेले में जाने के पहले निर्धारित स्थानों पर व्हीकल खड़ा करान होगा। पुलिस ने चेताया है कि आगे जाने पर कार्रवाई होगी। किसी तरह के जुगाड़ की कोशिश भी बेकार जाएगी।

-देवरिया, कुशीनगर, वाराणसी की तरफ से आने वाले बड़े व्हीकल बस, ट्रैक्टर ट्राली की पार्किंग भगवती इंटर कालेज के ग्राउंड में होगी।

-सोनौली और महराजगंज की तरफ से आने वाले बस, ट्रैक्टर ट्राली की पार्किंग एमपी पालीटेक्निक के ग्राउंड में की जाएगी।

-सिटी से गोरखनाथ मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के बाइक की पार्किंग रामलीला मैदान अंधियारीबाग में होगी।

-बरगदवां से गोरखनाथ आने वाले बाइक की पार्किंग कुष्ठ आश्रम में की जाएगी।

-बरगदवा की तरफ से गोरखनाथ मंदिर आने वाले दो पहिया और चार पहिया वाहनों की पार्किंग जिला उद्योग केंद्र के पास होगी।

-ट्रैफिक आफिस की तरफ धर्मशाला से आवागमन करने वाले बाइक, फोर व्हीलर की पार्किंग जूनियर इंस्टीट्यूट दुर्गाबाड़ी के पास होगी।

खिचड़ी मेला में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है। वाहनों की सुरक्षा के लिहाज से पार्किंग का इंतजाम भी किया गया है। ट्रैफिक पुलिस की मदद करके पब्लिक व्यवस्था को बेहतर बनाने में सहयोग कर सकती है।

रमाकांत प्रसाद, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive