- नई गाइडलाइन के साथ स्कूलों में शुरू हुई पढ़ाई

- दस महीने बाद पहले की तरह स्कूल खोलने की मिली छूट

- 6 से 8 तक की ऑफलाइन क्लास शुरू करने की तैयारी में जुटे स्कूल

GORAKHPUR: नई गाइडलाइन के साथ मंगलवार से गोरखपुर के स्कूल 10 से 3 बजे तक चलना शुरू हो गए। करीब दस महीने बाद स्कूलों में एक बार फिर पांच घंटे क्लास चली। गोरखपुर के यूपी बोर्ड, सीबीएसई और सीआईएसई स्कूल प्रबंधन ने भी शासन के डिसीजन का स्वागत किया है और कोविड 19 को लेकर पहले चल रही क्लासेज के अरेंजमेंट को भी बदल दिया है। जहां पहले एक क्लास रूम में 40 से 50 स्टूडेंट बैठते थे, कोविड 19 को देखते हुए एक क्लास में 20-25 स्टूडेंट को ही बैठाया जा रहा है। वहीं स्टूडेंट की संख्या बढ़ने पर उनका सेक्शन बढ़ा दिया गया है, जिससे सोशल डिस्टेसिंग मेनटेन रहे।

गेट पर स्टूडेंट को कर रहे सैनिटाइज

मंगलवार को सुबह दस बजे जब स्टूडेंट स्कूल पहुंचे तो सबसे पहले गेट पर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग कर उन्हें अच्छे से सैनिटाइज किया गया। इसके बाद उन्हें सीधे क्लास में रवाना कर दिया गया। पहले दिन स्कूलों में कम बच्चों ने ही इंटरेस्ट दिखाया है। स्कूल प्रबंधन का मानना है कि मकर संक्राति के बाद बच्चों की संख्या बढ़ सकती है।

स्टूडेंट को घर से लाना होगा लंच

स्कूल प्रबंधन ने बताया कि नई गाइडलाइन बनाई गई है। जिसे सभी बच्चों के पैरेंट्स को भेजा जा रहा है। अभी तक तीन घंटे के स्कूल में लंच की व्यवस्था नहीं थी। अब पांच घंटे के स्कूल में एक बार फिर लंच होगा, लेकिन लंच का टाइम 30 मिनट से घटाकर 20 मिनट ही रखा गया है। इसके साथ ये भी जरूरी है कि हर स्टूडेंट अपने घर से लंच और पानी की बोतल लेकर ही आएं। लंच के लिए स्टूडेंट क्लास रूम से बाहर भी नहीं जा पाएंगे। उन्हें क्लास में ही बैठकर लंच करना होगा।

छह से 8वीं तक की भी स्कूल में पढ़ाई

छह से 8 वीं क्लास तक के बच्चों के भी स्कूल खोलने की तैयारी गोरखपुर में शुरू हो गई है। यूपी बोर्ड, सीबीएसई और सीआईएसई बोर्ड स्कूल अपने-अपने अंदाज में स्कूल के नए नियम तैयार करने में जुट गए हैं। ताकि कोविड 19 रूल का भी फॉलो हो सके।

चल सकती हैं बसें

स्कूल प्रबंधन ने बताया कि जब सभी बच्चे आएंगे तो बस को चलाना पड़ेगा। इसके लिए बस में एक साथ अधिक बच्चे ना आएं, इसका पूरा ध्यान दिया जाएगा। एक बस में उसकी क्षमता के आधे बच्चों को बैठाया जाएगा।

नए नियम

-एक क्लास में बैठेंगे 20-25 स्टूडेंट

-स्टूडेंट बढ़ने के साथ ही बढ़ेंगे सेक्शन

-अब केवल 20 मिनट का होगा लंच

-स्टूडेंट को घर से ही लाना होगा लंच

-क्लास रूम में ही करना होगा लंच

-स्टूडेंट एक दुसरे से नहीं शेयर कर सकेंगे लंच या पानी

-स्टूडेंट को मास्क और सेनिटाजर लेकर जाना होगा

-पैरेंट्स की प्रमिशन के बाद ही स्टूडेंट को मिलेगी स्कूल में इंट्री

-स्कूल बिना पैरेंट्स के प्रमिशन के नहीं बुला सकता स्टूडेंट

सीबीएसई स्कूल-117

सीआईएसई स्कूल- 19

यूपी बोर्ड स्कूल- 483

शासन से निर्देश आने के बाद 10 से 3 बजे तक स्कूल का संचालन शुरू कर दिया गया है। कोविड 19 को देखते हुए नया रूल स्कूल के लिए बनाया गया है। जिसे हर बच्चों को मानना है।

अजय शाही, अध्यक्ष, गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन

Posted By: Inextlive