- सीबीएसई ने एमएचआरडी को भेजा प्रपोजल जुलाई से खुलने शुरू होंगे स्कूल - फ‌र्स्ट स्टेप में शुरू होगी 8-12वीं तक की पढ़ाई GORAKHPUR: जो भी स्टूडेंट लॉकडाउन में ये सोच रहे हैं कि आखिर स्कूल कब खुलेगा और कब दोस्तों से मिलने को मिलेगा तो अब आप तैयारी कर लें. अनलॉक-1 में स्कूल्स कैसे खुलेंगे इसक

- सीबीएसई ने एमएचआरडी को भेजा प्रपोजल, जुलाई से खुलने शुरू होंगे स्कूल

- फ‌र्स्ट स्टेप में शुरू होगी 8-12वीं तक की पढ़ाई

GORAKHPUR: जो भी स्टूडेंट लॉकडाउन में ये सोच रहे हैं कि आखिर स्कूल कब खुलेगा और कब दोस्तों से मिलने को मिलेगा तो अब आप तैयारी कर लें। अनलॉक-1 में स्कूल्स कैसे खुलेंगे इसको लेकर स्कूल प्रबंधन को सरकार की गाइडलाइन का इंतजार है लेकिन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने स्कूलों को खोलने का प्लान तैयार कर लिया है। गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन द्वारा बताया गया है कि सीबीएसई ने स्कूलों को तीन स्टेप में खोलने का प्लान तैयार कर लिया है। जिसका प्रपोजल तैयार कर मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) को भेजा गया है। मंत्रालय की मुहर लगती है तो सीबीएसई बोर्ड स्कूलों को 17 जुलाई से खोल दिया जाएगा।

पहले स्टेप में 8-12वीं तक की क्लास

मंत्रालय को भेजे गए प्रपोजल में पहले चरण में (17 जुलाई) से क्लास 8 से 12 तक की क्लासेज कोराना से बचाव के नियमों के साथ शुरू करने का प्लान है। सेकेंड स्टेप में जुलाई के आखिरी सप्ताह से क्लास 6 और 7 की क्लासेज शुरू की जा सकेंगी। इन दोनों स्टेप का रिजल्ट देखने के बाद अगस्त के सेकेंड वीक से जूनियर क्लास 1 से 5 तक की क्लासेज शुरू करने का प्लान तैयार किया गया है।

दो शिफ्ट में चलेगी क्लास

कोरोना महामारी को देखते हुए स्कूल में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय शाही ने बताया कि बोर्ड और स्कूल प्रबंधन दोनों की सबसे बड़ी जिम्मेदारी स्टूडेंट्स के हेल्थ की है। इस मुश्किल दौर में दोगुनी मेहनत प्रबंधन और टीचर्स को करनी पड़ सकती है। बोर्ड के प्रस्ताव के अनुसार 17 जुलाई से स्कूल खोलने की तैयारी है जिसमें स्टूडेंट को एक साथ नहीं बुलाया जाएगा। स्कूल का संचालन दो शिफ्ट में किया जाएगा जिससे एक ही स्थान पर ज्यादा संख्या में स्टूडेंट्स को एकत्रित होने से रोका जाए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया जा सके। इसलिए प्रस्ताव में स्कूल को दो पालियों में चलाने की योजना है।

फ‌र्स्ट शिफ्ट में 8वीं और 10वीं की क्लास

पहले स्टेप में क्लास 8 से 12 तक की क्लास शुरू होनी हैं। जिसमें फ‌र्स्ट शिफ्ट में क्लास 8 से 10 एवं सेकेंड में क्लास 9 से 12 के स्टूडेंट्स की क्लासेज चलाने का प्लान तैयार किया गया है। इसी क्रम में दूसरे और तीसरे स्टेप का प्लान है।

बस का चलना तय नहीं

अजय शाही ने बताया कि स्कूल खोलने के लिए हमें अभी सरकारी गाइडलाइन का इंतजार है। बसों के संचालन को लेकर रुख साफ नहीं है। बच्चे को स्कूल बस से भेजना है या नहीं ये पैरेंट्स को तय करना होगा। लेकिन इतना तय है कि बस में बच्चों की संख्या उतनी ही रखी जाएगी जितनी संख्या में सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे।

कंपल्सरी होगा मास्क

इसके साथ ही पैरेंट्स को चाहिए कि बच्चे को अगर बुखार, जुकाम, सर्दी, सांस लेने में तकलीफ है तो उसे स्कूल न भेजें। स्कूल में बच्चों को प्रवेश देने से पहने थर्मल स्कैनिंग आवश्यक होगी और मास्क अनिवार्य होगा।

स्कूल संचालन में ये बदलाव जरूरी

- पहले स्टेप में क्लास 8 से 12 तक क्लास चलेंगी।

- सेकेंड स्टेप में क्लास 6 और 7 की क्लासेज चलेंगी।

- थर्ड स्टेप में जूनियर क्लासेज शुरू की जाएंगी।

- दो शिफ्ट में स्कूल चलेगा।

- बच्चों का बदलेगा सीटिंग प्लान।

- मास्क अनिवार्य

- कुछ समय तक पैरेंट्स ही बच्चों को छोड़ने आएं।

- ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

- वार्षिकोत्सव, खेल उत्सव एवं सामूहिक आयोजन पर रोक।

वर्जन

स्कूल खोलने के लिए हमें अभी सरकारी गाइडलाइन का इंतजार है। सीबीएसई ने प्रपोजल तैयार कर एमएचआरडी को भेज दिया है जिसके अनुसार अब स्कूल चलेंगे।

अजय शाही, अध्यक्ष, गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन

Posted By: Inextlive