- एयरपोर्ट पर हो रही सभी लोगों की स्क्रीनिंग

- मुंबई, मध्य प्रदेश, केरल, छत्तीसगढ़ और पंजाब में अचानक बढ़े कोराना केस के मद्देनजर फैसला

GORAKHPUR: कोरोना वायरस ने पांच माह बाद पांच राज्यों में फिर से अपना दायरा बढ़ा दिया है। इससे जहां उन एरियाज में प्रिकॉशनरी मेजर्स अपनाए जा रहे हैं, वहीं केस मिलने के बाद शासन ने सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया हे। निर्देश के बाद अब विभाग ने जमीनी स्तर पर काम करना फिर से शुरू कर दिया है। मुंबई, पंजाब, केरल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से आने वाले लोगों पर विभाग की नजर है। हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम फ्लाइट से आने वाले हर पैसेंजर्स की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग शुरू कर दी है। करीब एक सप्ताह के अंदर 15 हजार से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। राहत की बात यह है कि अब तक एक भी कोरोना का पॉजिटिव केस नहीं मिला है।

जिले में एक-दो केस

कोरोना वायरस का असर जिले में लगभग खत्म हो चुका है। फरवरी माह में रोजाना एक-दो केस मिल रहे हैं। ऐसे में विभाग ने राहत की सांस ली है, लेकिन इस बीच सरकार की ओर से अलर्ट जारी होने के बाद विभाग के सामने फिर से मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। मुंबई समेत मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, पंजाब से आने वाले लोगों पर विभाग की निगाह है। एयरपोर्ट पर मुंबई, हैदराबाद, बंगलुरु और कोलकाता से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है उनसे पूछा जा रहा है कि बुखार सहित अन्य कोविड के लक्षण तो नहीं है। साथ ही उनके घर का पता, नाम और मोबाइल नंबर भी नोट किया जा रहा है।

अलर्ट मिलने के बाद मुंबई समेत मध्य प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़, केरल से आने वाले लोगों पर हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम नजर रखे हुए हैं। एयरपोर्ट पर टीम लगातार बाहर से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग कर रही है। लोगों से अपील की जा रही है कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क जरूर लगाएं।

डॉ। सुधाकर पांडेय, सीएमओं

Posted By: Inextlive