- तीन थाना क्षेत्रों में लॉक डाउन से बदला रहा माहौल

- सड़क इस पार से उस पार तक बंटा नजर आया लॉक डाउन

GORAKHPUR: सर मेरी दुकान भी खुलवा दीजिए, गोलघर में दुकानें खुली हैं। नहीं, न हो सकता है। अन्य लोगों की दुकानें कैंट इलाके में हैं। आप की दुकान कोतवाली में पड़ती है। वहां पर लॉकडाउन लागू हैं तो बताइए हम क्या कर सकते हैं। हम कैसे कह दें कि आप जाकर दुकान खोल लीजिए। हम आप के लिए अपनी नौकरी नहीं ना फसाएंगे। निराश होकर शॉप आनर पुलिस चौकी से लौट जाता है। सोमवार दोपहर साढ़े 12 बजे कैंट थाना के एक सब इंस्पेक्टर से दुकान खोलने की गुहार लगाते हुए एक दुकानदार लगातार रिकवेस्ट किए जा रहे थे। उनसे परेशान होकर सब इंस्पेक्टर ने नौकरी न फंसाने का हवाला देते हुए लौटा दिया। यह हाल दिनभर शहर के उन हिस्सों में नजर आया जहां अगल बगल में लॉकडाउन लागू था। लेकिन चंद कदम की दूरी पर रौनक भी नजर अा रही थी।

बार्डर पर नजर आया बंटवारा

शहर में सोमवार को हालात बदले-बदले नजर आए। दो दिनों के लॉकडाउन के बाद आधा शहर खुला रहा। शहर के कोतवाली, राजघाट और तिवारीपुर एरिया में कोरोना के ज्यादा हॉट स्पॉट बनाए गए हैं। इसको देखते हुए डीएम ने तीन थाना क्षेत्रों में 18 जुलाई की सुबह तक लॉकडाउन की घोषणा की है। इसलिए सोमवार को इन जगहों पर दुकानें बंद रहीं। जगह-जगह बैरियर लगाकर रास्ते रोक दिए गए थे। तीनों एरिया में रहने वाले लोग भी घरों से नहीं निकले। यदि कोई बाहर निकला तो उससे काफी पूछताछ हुई। हालत यह रही है कि आवश्यक सेवाओं के अतिरिक्त अन्य लोग बाहर नहीं आए। इन तीनों थाना क्षेत्रों के बार्डर पर एक तरफ दुकानें खुली रही तो दूसरी तरफ सब कुछ बंद रहा। सड़क की एक पटरी पर जहां लोगों की आवाजाही बनी रही। वहीं, दूसरी पटरी की तरफ सन्नाटा पसरा रहा। थानों के बार्डर पर बंटवारा साफ नजर आया।

दिनभर जूझते रहे पुलिस कर्मचारी

शहर में जिन जगहों पर लॉकडाउन घोषित है। वहां जाने वाले रास्तों से गुजरने पर लोगों को लौटना पड़ा। तमाम ऐसे लोग थे जो दो दिनों के बाद अचानक घर से निकल गए। उनको लगा कि जब गोलघर, मोहद्दीपुर और शहर के अन्य हिस्से खुले हैं तो बाकी जगहों पर कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। लेकिन जब वे लोग बंदी वाली जगह पर पहुंचे तो पुलिस ने वापस लौटा दिया। जबरन लॉकडाउन वाले स्थानों के चक्कर में लोगों ने ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारियों के साथ बहस भी की।

हालांकि पुलिस टीम ने किसी को भी आगे नहीं दिया। इसमें सबसे ज्यादा महिलाएं परेशान नजर आईं। आधे एरिया में बैरीकेटिंग और पाबंदी के कारण पुलिस को दिनभर जूझना पड़ा।

इन एरियाज में लॉकडाउन

कोतवाली, राजघाट और तिवारीपुर

इन क्षेत्रों में रही चहल-पहल

कैंट, शाहपुर, गोरखनाथ, तारामंडल, खोराबार, गुलरिहा, ि1चलुआताल

ऐसा रहा हाल

सोमवार को शहर के आधे हिस्से में चहल पहल रही तो आधे शहर में सन्नाटा।

लॉकडाउन घोषित इलाकों में दुकान खोलने पहुंचे लोगों को पुलिस ने लौटाया।

लॉकडाउन वाले एरिया में पहुंचे लोगों को बैरंग वापस जाना पड़ा।

सीमित क्षेत्रों में कई रास्तों के बंद होने से भी तमाम लोग परेशान हुए।

रोस्टर के कंफ्यूजन में खुली दुकानें

रविवार और शनिवार को दो दिन का लॉकडाउन रहेगा। इसको लेकर शासन ने गाइड लाइन जारी कर दी है। शहर में दुकानों के खुलने का दिनों के हिसाब से रोस्टर तय किया गया है। शनिवार को दुकान बंद होने के चक्कर में मोबाइल कारोबारी सोमवार को दुकान खोलने पहुंच गए। बलदेव प्लाजा सहित अन्य जगहों पर दुकान खोलने को लेकर काफी कंफ्यूजन रहा। सूचना मिलने पर पुलिस ने दुकानों को बंद करा दिया। लेकिन बाद में जिला प्रशासन इसके संशय को दूर कर दिया। इसलिए रोस्टर में आंशिक बदलाव करते हुए शनिवार को खुलने वाली दुकानों के समय को बदलकर शुक्रवार कर दिया गया। प्रशासन से जुड़े लोगों का कहना है कि यदि किसी दुकान का रोस्टर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार किया गया तो अब दुकानों के खुलने का दिन मंगलवार, गुरुवार और शुक्त्रवार रहेगा। रविवार को ज्यादातर दुकानें बंद रहती थीं। इसलिए इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ। ?शहर में मिठाई, होटल, रेस्टोरेंट और ट्रेवेल एजेंसी रविवार को खुल रही थीं। लेकिन लॉक डाउन की नई व्यवस्था में इनको रविवार को बंद रखा जाएगा।

शुक्त्रवार को करनी होगी अलग व्यवस्था

शनिवार की जगह शुक्त्रवार को दुकानें खुलने के रोस्टर से मार्केट में भीड़ जुटेगी। रोस्टर के अनुसार सोमवार, बुधवार, शुक्त्रवार और मंगलवार, गुरुवार, शनिवार के दुकानेां का शेडयूल तय था। लेकिन शनिवार की बंदी होने से शुक्त्रवार को दोनों ही शेड्यूल की दुकानें खुली रहेंगी। ऐसे में पब्लिक की भीड़ बढ़ने से शुक्त्रवार को लेकर अलग व्यवस्था करनी पड़ेगी। जांच को लेकर पुलिस की भागदौड़ ज्यादा बढ़ जाएगी।

जिन थाना क्षेत्रों में लॉक डाउन का आदेश प्रशासन ने दिया है। वहां पर सख्ती जारी रहेगी। अन्य जगहों पर प्रशासन से जारी रोस्टर के अनुसार ही दुकानें खोली जाएंगी। लॉक डाउन के उल्लंघन, मॉस्क पहनने में लापरवाही सहित अन्य मामलों में कार्रवाई जारी रहेगी।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Inextlive