- एसबीआई के साथ हुआ है आईआरसीटीसी का टाईअप

- देश में दौड़ने वाली सभी तेजस एक्सप्रेस में लागू होगी व्यवस्था

गुड न्यूज लोगो के साथ

GORAKHPUR: रॉयल सफर करने की चाहत रखने वालों की जेब अब ढीली नहीं होगी। रॉयल सफर के साथ ही उन्हें टिकट में छूट पाने का भी मौका मिल सकेगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से टाईअप कर रॉयल जर्नी में भी छूट देने का मौका दिया है। इसकी शुरुआत तेजस एक्सप्रेस से होने जा रही है। आईआरसीटीसी के खास एसबीआई कार्ड का इस्तेमाल कर पैसेंजर्स अगली जर्नी में कंसेशन पा सकते हैं। 7 अगस्त से स्टार्ट होने वाली तेजस में यह व्यवस्था लागू कर दी गई है।

पहली बुकिंग पर मिलेंगे 500 प्वाइंट

आईआरसीटीसी इस नए ऑफर के तहत एसबीआई कार्ड के जरिए तेजस का टिकट बुक कराने वाले कस्टमर्स को 500 लॉयल्टी प्वाइंट्स मिलेगा। इसके बाद जो भी बुकिंग होगी, उसमें हर 100 रुपए पर पैसेंजर्स को 15 प्वाइंट्स दिए जाएंगे। इसका फायदा पैसेंजर्स को नेक्स्ट जर्नी की बुकिंग में मिल सकेगा। एक प्वाइंट की कीमत आईआरसीटीसी न एक रुपए तय की है यानि कि पहली जर्नी के बाद पैसेंजर्स के एसबीआई अकाउंट में 500 लॉयल्टी प्वाइंट्स के लिए 500 रुपए पहुंच जाएंगे। इसके बाद हर 100 रुपए खर्च करने पर पैसेंजर्स को 15 रुपए मिलेंगे, जोकि नेक्स्ट जर्नी में अकाउंट में अपडेट होंगे और टिकट बुकिंग में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक साल में 1500 तक की लिमिट

लॉयल्टी प्वाइंट्स इकट्ठा करने वाले पैसेंजर्स के लिए आईआरसीटीसी ने कुछ बैरिकेड भी लगाए हैं। इसके तहत टिकट बुक कराने के लिए सिर्फ वेरिफाइड पर्सनल आईडी का ही इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रोफेशनल और एजेंट की आईडी से टिकट बनाने की फैसिलिटी अभी अवेलेबल नहीं होगी। इतना ही नहीं एक साल में मैक्सिमम 1500 लॉयल्टी प्वाइंट्स इकट्ठा किए जा सकते हैं। अगर इससे ज्यादा प्वाइंट्स बनते भी हैं तो 1500 के बाद वह अकाउंट में अपग्रेड नहीं होगा। यानि कि एक साल के अंदर पैसेंजर्स को मिलने वाले प्वाइंट्स खर्च भी कर देने हैं। वरना उनका बैलेंस 1500 से एक्सीड नहीं कर पाएगा।

7 अगस्त से शुरू हो रही है तेजस

आईआरसीटीसी की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक बार फिर शुरू होने जा रही है। 7 अगस्त से चलने वाली इस ट्रेन की बुकिंग भी आईआरसीटीसी ने शुरू कर दी है। हफ्ते में चार दिन दौड़ने वाली इस ट्रेन के टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट द्बह्मष्ह्लष्.ष्श्र.द्बठ्ठ या रेल कनेक्ट एप के जरिए बुक की जा सकती है। अहमदाबाद से मुंबई और लखनऊ से दिल्ली के लिए फिर से तेजस ट्रेन चलाई जाएगी।

हाईलाइट्स -

ट्रेन नंबर - 82902/82901 - अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस

ट्रेन नंबर - 82501/82502 - लखनऊ-नई दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस

ट्रेन रनिंग डे - शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार

(नोट: 30 दिन एडवांस में टिकट बुक किए जा सकते हैं.)

वर्जन

एसबीआई कार्ड के जरिए अब तेजस में भी टिकट बुक किए जा सकेंगे, जिसका फायदा पैसेंजर्स को अगली जर्नी में मिलेगा। पहली बुकिंग पर 500 लॉयल्टी प्वाइंट्स मिलेंगे। जबकि इसके बाद की बुकिंग पर 100 रुपए पर 15 प्वाइंट्स दिए जाएंगे। एक प्वाइंट की कीमत एक रुपए है।

- आनंद झा, पीआरओ, आईआरसीटीसी

Posted By: Inextlive