गली-मोहल्लों में बढ़ गई तादाद कर रही परेशान

- लॉकडाउन में निकले लोगों को घेर ले रहा झुंड

GORAKHPUR: शहर में लॉकडाउन की वजह से स्ट्रीट डॉग्स का जमावड़ा पुलिस के साथ-साथ पब्लिक को भी डराने लगा है। कई मोहल्लों में बड़ी संख्या में डॉग्स को देखकर छिटपुट घर से निकलने वाले लोग डर से घर में घुस जा रहे हैं। हालत यह हो गई है कि बाइक देखकर दौड़ने वाले डॉग्स के झुंड को देखकर गश्त पर निकले पुलिस कर्मचारी भी सहम जा रहे हैं। मटन-चिकन की दुकानें, होटल-रेस्टोरेंट और स्ट्रीट फूड सेंटर बंद होने से ज्यादातर स्ट्रीट डॉग्स ने कॉलोनियों का रूख कर लिया है। इसलिए पुलिस कर्मचारियों सहित अन्य लोग भी इनको कुछ न कुछ खाने को दे रहे हैं। शहर में पुलिस की जीप में रखे सामान से स्ट्रीट डॉग्स को भोजन मुहैया करा रहे हैं।

लॉक डान की वजह से शहर की गली-मोहल्लों में काफी सन्नाटा पसरा रहा है। दिन में कभी-कभार पुलिस तो कभी होम डिलीवरी की गाडि़यों की आवाज सुनाई पड़ जाती है तो रात में पूरा सन्नाटा पसरा ररह हा है। इस चक्कर में स्ट्रीट डॉग्स का झुंड जुटकर धीरे-धीरे कॉलोनियों में पहुंच जा रहा है। ये जहां कहां सड़कों पर भी मौजूद रह रहे हैं। वहां भी इनकी तादाद काफी होती है। ऐसे में हेल्थ कर्मचारी, सफाई कर्मचारी, पुलिस और ठेले वालों को देखकर भौंकने लगते हैं। कई बार पूरा का पूरा झुंड गाड़ियों के पीछे दौड़ने लगता है। इस चक्कर में इनका गुस्सा भी बढ़ता जा रहा है।

झोला देखकर लग गए पीछे, हुई मुश्किल

यदि किसी के हाथ में झोला है तो यह प्रॉब्लम और बढ़ जाती है। किसी खाने-पीने के सामान की मौजूदगी की संभावना में स्ट्रीट डॉग्स तेजी से दौड़ते हैं। लोगों का कहना है कि आमतौर पर कॉलोनी में घूमने वाले डॉग्स को अन्य दिनों की अपेक्षा खाने का सामान नहीं मिल पा रहा है। बाजार खुले होने पर इर्द-गिर्द में मंडराते रहते थे। लेकिन सब ओर सन्नाटा पसरने से यह सड़क पर बड़ी संख्या में घूमते नजर आ रहे हैं। यदि इनके लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया तो भूख से भड़के कुत्ते लोगों पर हमलावर हो सकते हैं।

यहां पर ज्यादा नजर आते डॉग्स

रेलवे स्टेशन रोड-रेल म्यूजियम रोड

मोहद्दीपुर-कूड़ाघाट रोड

गिरधरगंज मोहल्ला

गोलघर पुर्दिलपुर

रेती चौक-घोष कंपनी

महेवा मंडी के आसपास

हार्बट बंधा

गीता वाटिका रोड

असुरन और पादरी बाजार

राप्ती नगर, विकास नगर

गोरखनाथ के हुमायूंपुर

वर्जन

लॉकडाउन जैसी परिस्थिति में डॉग्स के बिहैवियर में कोई खास बदलाव होने से संबंधित रिसर्च मौजूद नहीं है। हां, इतना जरूर है कि लंबे समय तक भोजन न मिलने पर ये आक्रामक हो सकते हैं। ऐसे में इनके काटने का खतरा बढ़ जाता है। जरूरत है कि सभी लोग रात में भोजन का बचा हुआ कुछ हिस्सा उपलब्ध करा दें तो समस्या खत्म हो जाएगी।

डॉ। हरेंद्र चौरसिया, स्पेशलिस्ट

रात हो या दिन, हम लोग जब भी निकल रहे हैं तो स्ट्रीट डॉग्स को बिस्कुट, ब्रेड, रोटी सहित कुछ न कुछ खाने की सामग्री दे देते हैं। भूख शांत होने पर यह किसी पर हमला नहीं करेंगे।

आदित्य प्रकाश वर्मा, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive