-12वीं का एग्जाम होगा या नहीं होगा इस उलझन में स्टूडेंट्स

पढ़ते-पढ़ते ऊब गया हूं, आखिर एग्जाम कब होगा? इस तरह के ढेरों सवाल इस समय सीबीएसई, आईसीएससीई और यूपी बोर्ड के इंटर फाइनल के स्टूडेंट्स के मन में चल रहे हैं। पूरे साल तैयारी के बाद बोर्ड एग्जाम की डेट भी डिक्लेयर हो गई थी। लेकिन तभी कोरोना ने सारे प्लान्स पर पानी फेर दिया। इसको लेकर दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने स्टूडेंट्स से सवालों के आधार पर जानी एक्सप‌र्ट्स की राय।

सीबीएसई-आईसीएससीई बोर्ड स्टूडेंट्स के सवाल और एक्सपर्ट अजय शाही के जवाब

सवाल: इस बार बोर्ड एग्जाम होगा या नहीं।

-अमर सिंह, 12वीं स्टूडेंट

जवाब: 18 साल से ज्यादा उम्रवालों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। अगर जून-जुलाई सेकंड वीक तक इंटरमीडिएट स्टूडेंट्स को भी वैक्सीन लग जाती है तो एग्ग्जाम के चांसेज बन सकते हैं।

सवाल: आईआईटी, नीट या यूनिवíसटी के एग्जाम होंगे या नहीं। इससे हमारे फ्यूचर पर क्या असर पड़ेगा?

-राहुल सिंह, 12 स्टूडेंट

जवाब: सरकार सीबीएसई और आईसीएससीई के बोर्ड एग्जाम को टाइम से कराने की योजना में लगी हुई है। जिससे स्टूडेंट्स कॉम्प्टीशन, यूनिवíसटी एंट्रेंस, इंजीनियरिंग एंट्रेंस या मेडिकल का एंट्रेंस में खुद को अपीयर हो सकें। कोशिश यही है कि किसी भी हाल में बच्चों का साल बर्बाद न होने दिया जाए।

सवाल: प्रैक्टिकल की लास्ट डेट तो बीत गई अब आगे इसे कैसे कराया जाएगा?

-प्रीति तिवारी, 12 स्टूडेंट

जवाब: स्कूलों ने प्रैक्टिकल एग्जाम करा लिए हैं। कुछ स्कूलों में टीचर्स के बीमार पड़ने या अन्य वजहों से एग्जाम नहीं हो पाया है। सीबीएसई उनको भी पूरा समय देगा कि कंडीशन अच्छी होने पर यह एग्जाम करा सकें।

सवाल: जिनके घर में सभी लोग या स्टूडेंट कोविड से प्रभावित हैं, अगर उसका प्रैक्टिकल या एग्जाम छूट जाए, इसके लिए बोर्ड ने क्या नियम बनाए हैं?

-नेहा जायसवाल, 12 स्टूडेंट

जवाब: सीबीएसई द्वारा जब प्रैक्टिकल एग्जाम की घोषणा की गई थी तब इस बारे में बताया गया था। अगर स्टूडेंट कोविड पॉजिटिव है तो उसे अब्सेंट न मानकर केवल सी भरना है। ताकि बाद में पता चल सके कि स्टूडेंट को कोविड था। ऐसे स्टूडेंट का एग्जाम कराने के लिए बोर्ड स्पेशल टाइम देगा रिटेन में भी ऐसी ही फैसिलिटी देने पर विचार चल रहा है।

---------------------

यूपी बोर्ड स्टूडेंट्स के सवाल और एक्सपर्ट डॉ। दीपक सिंह के जवाब

सवाल: मैं चाहता हूं कि एग्जाम की एक डेट डिक्लेयर हो, ताकि हम सस्पेंस में न रहें और उस हिसाब से पढ़ाई कर सकें।

-आयुष दुबे, स्टूडेंट 12

जवाब: जब भी एग्जाम होगा स्टूडेंट को कोर्स रिवीजन करने का पूरा टाइम मिलेगा। फिलहाल स्टूडेंट की सुरक्षा सबसे जरूरी है। इसमें कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो वो टीचर्स से डिस्कस कर सकते हैं।

सवाल: कहीं कोरोना के चलते बोर्ड ऑनलाइन एग्जाम तो नहीं ले लेगा?

-अनुपमा शाह, स्टूडेंट, 12

जवाब: यूपी बोर्ड में इंटरमीडिएट एग्जाम ऑनलाइन कराया जाना संभव नहीं है। बहुत से स्टूडेंट रूरल एरिया से आते हैं, जहां पर ऑनलाइन संसाधन मौजूद नहीं है।

सवाल: एग्जाम लेट होंगे तो हम हायर एजुकेशन का एंट्रेंस कैसे देंगे?

स्नेहलता, स्टूडेंट 12

जवाब: ऐसा नहीं होगा। आप अपनी तैयारी अच्छे से करते रहिए। हायर एजुकेशन या फिर कॉम्प्टीशन एग्जाम इंटर एग्जाम को देखते हुए ही लिए जाएंगे।

बॉक्स

सोशल मीडिया पर भी पूछ रहे सवाल

इंटर के स्टूडेंट इस समय अपने-अपने स्कूलों के टीचर्स को एग्जाम डेट को लेकर हमेशा कॉल करते रह रहे हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर सीबीएसई, आईसीएससीई और यूपी बोर्ड समेत सरकार को टैग कर ये सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर एग्जाम कब होगा। कई स्टूडेंट ने तो बोर्ड एग्जाम कैंसिल कर देने की भी मांग की है। इस समय बोर्ड एग्जाम कैंसिल का हैशटैग खूब प्रचलित हो रहा है।

सीबीएसई स्कूल: 117

आईसीएससीई स्कूल: 17

यूपी बोर्ड स्कूलड 489

स्ट्रेस लेने पर उसका असर एग्जाम पर भी पड़ता है। वर्तमान समय को फेस करते हुए पॉजिटिव सोच के साथ आगे बढ़ें। यह अच्छा समय बच्चों को मिला है इसमें अपने कॅरियर को लेकर खुद को परखने की जरूरत है। स्टूडेंट को चाहिए कि वो अच्छे से रीडिंग करते रहें। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेजेस को अवॉयड करें।

-डॉ। सुषमा पाण्डेय, साइकोलॉजिस्ट, डीडीयू

Posted By: Inextlive