-परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले 319864 बच्चे होंगे प्रमोट

-बीएसए कार्यालय पहुंचा शासन का आदेश

-स्कूलों में शुरू की तैयारी

GORAKHPUR: परिषदीय स्कूलों में पहली से आठवीं तक के स्टूडेंट्स इस साल भी बिना एग्जाम के अगली क्लास में जाएंगे। क्लास स्तर पर आकलन कर स्टूडेंट्स को प्रमोट किया जाएगा। शासन का आदेश बीएसए कार्यालय पहुंच गया है। जनपद में 319864 बच्चे पंजीकृत हैं, जो सत्र-2020-21 में बिना परीक्षा दिए अगली क्लास में पहुंच जाएंगे। हालांकि सीबीएसई व यूपी बोर्ड क्लास आठ तक के बच्चों की स्थिति अभी स्पष्ट नहीं हो पाई है। सीबीएसई स्कूलों ने ऑनलाइन परीक्षा कराने की तैयारी की है। कुछ स्कूलों में परीक्षा शुरू भी हो गई है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि फिलहाल यह आदेश परिषदीय स्कूलों के लिए ही प्रभावी रहेगा।

नहीं शामिल हो पाए थे सभी स्टूडेंट्स

शैक्षिक सत्र 2020-21 में कोरोना के कारण 11 माह तक स्कूल बंद रहें, जिससे शिक्षण कार्य प्रभावित रहा। इसके पहले सरकार ने शैक्षिक सत्र 2019-20 में भी बच्चों को बिना परीक्षा के पास किया था। जुलाई से ऑनलाइन क्लासेज शुरू हुईं, लेकिन परिषदीय स्कूलों में कमजोर व गरीब तबके के बच्चों की संख्या अधिक होने के कारण ऑनलाइन क्लास का लाभ नहीं उठा सके।

प्रमोट होंगे 319864 स्टूडेंट्स

क्लास एक से पांच- 247376

क्लास छह से आठ- 72488

सीखने-पढ़ने की क्षमता का होगा आकलन

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा इस समय सौ दिन का प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्त्रम चलाया जा रहा है। प्रमोट करने से पूर्व प्रेरणा ज्ञानोत्सव के जरिए बच्चों के सीखने व पढ़ने की क्षमता का आकलन किया जाएगा। इसी के आधार पर उन्हें अगली क्लास में प्रमोट किया जाएगा।

शासन के दिशा-निर्देश के क्रम में क्लास एक से आठ तक के बच्चों का क्लास स्तर पर आकलन कर प्रमोट किया जाएगा। प्रेरणा ज्ञानोत्सव के जरिये सभी बच्चों के सीखने व पढ़ने की क्षमता देखी जाएगी।

-बीएन सिंह, बीएसए

Posted By: Inextlive