-यूपी बोर्ड का अप्रैल से शुरू होना था एग्जाम

-इलेक्शन से टल गई एग्जाम की डेट

-बच्चों का पढ़ाई का टूट रहा लय, टीचर्स को कॉल कर ले रहे जानकारी

GORAKHPUR: इधर बढ़ते कोरोना केसेज की वजह से अचानक से स्कूलों में दो दिन पहले ही होली की छुट्टी हो गई। इससे पहले यूपी बोर्ड एग्जाम जो कि अप्रैल में होना था, वो भी पोस्टपोन हो गया। अभी तक बोर्ड ने एग्जाम की डेट भी नहीं डिक्लेयर की। जिसके कारण यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर के स्टूडेंट सस्पेंस में पड़े हुए हैं। परेशान हाल स्टूडेंट्स अपने क्लास टीचर को कॉल कर एग्जाम कब और कैसे होगा इसके बारे में पूछ रहे हैं। टीचर्स भी स्टूडेंट की मनोदशा को समझ रहे हैं इसलिए उन्हें अच्छी सलाह दे रहे हैं। ताकि एग्जाम होने तक स्टूडेंट मानसिक रूप से मजबूत बने रहें।

टूट रहा पढ़ाई का लय

जुबिली इंटर कॉलेज के टीचर्स ने बताया कि स्टूडेंट्स की इस बार की पढ़ाई काफी डिस्टर्ब रही है। इसके बाद कोरोना का खौफ स्टूडेंट के मन से निकलने लगा था। अब खुलकर स्कूल आना-जाना शुरू किए। एग्जाम की डेट डिक्लेयर हुई तो वो उस हिसाब से पढ़ाई भी करने लगे। लेकिन इलेक्शन की वजह से एग्जाम की डेट कैंसिल तो कर दी गई। अभी तक एग्जाम कब होगा इसकी जानकारी बोर्ड ने नहीं दी। इस हाल में बच्चों ने जो पढ़ाई की थी उसका लय टूट रहा है। वहीं बच्चे आगे किस तरह तैयारी करें इसको लेकर भी वो सस्पेंस में पड़े हुए हैं।

बोर्ड स्टूडेंट परेशान हैं और पूछ रहे हैं कि अब कब एग्जाम होगा। दूसरी तरफ कोरोना के केस भी बढ़ रहे हैं। इससे उनकी पढ़ाई पर असर पड़ रहा है। बच्चों को इस समय केवल अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए।

डॉ। बिंदु पाण्डेय, टीचर

कोरोना के कारण पहले से ही स्टूडेंट की पढ़ाई प्रभवित होती रही है। इसकी दूसरी लहर से एक डर व्याप्त हो गया है। स्टूडेंट को धैर्य एवं सावधानी के साथ एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए। जिससे रिजल्ट अच्छा आए।

डॉ। डीके सिंह, टीचर

स्टूडेंट एक लक्ष्य निर्धारित नहीं कर पा रहे हैं। एग्जाम की डेट डिक्लेयर होने पर उसके हिसाब से वे पढ़ाई करते हैं। जबकि एग्जाम होना तय हैं इसलिए स्टूडेंट को अपनी कमजोरी को दूर करने पर काम करना चाहिए।

डॉ। माया सिंह, टीचर

स्टूडेंट परेशान जरूर हो रहे हैं। लेकिन उनके लिए ये अच्छा समय है। वे केवल अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। जो सब्जेक्ट उनको हार्ड लगता हो उसे स्टूडेंट को बार-बार पढ़ना चाहिए। इससे अच्छी तैयारी हो जाएगी।

प्रशांत, टीचर

Posted By: Inextlive