- लाख कोशिशों के बाद प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था में नहीं आ रहा सुधार

- सरकार के निर्देशों से अलग नहीं सोचते शिक्षक और विभाग के अधिकारी

- बड़ी-बड़ी घासों और एकत्र गंदे पानी के पास पढ़ने को मजबूर हैं नौनिहाल

SARHARI: सरकारें कितनी भी कोशिश कर लें परिषदीय विद्यालयों की स्थिति सुधरती नहीं दिख रही है। सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने और कोई बच्चा अशिक्षित न रहे इसके लिए सरकार तमाम योजनाएं चला रही है। वहीं स्थानीय स्तर पर विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के परिषदीय स्कूलों में पढ़ने आने वाले बच्चों की मुश्किलें बढ़ती हुई दिख रही हैं। छुट्टी के बाद जुलाई में खुले स्कूलों के आासपास बड़ी-बड़ी घासों और एकत्र गंदे पानी के बीच बच्चों को पढ़ना पड़ रहा है। जिससे मच्छर तो काट ही रहे हैं। बच्चों को स्कूल आने जाने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

घासों के बीच हो रही पढ़ाई

चरगांवा ब्लाक के महराजगंज चौराहे पर स्थिति प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल एक ही परिसर में है। सुबह दस बजे आई नेक्स्ट रिपोर्टर स्कूल पर पहुंचा तो शिक्षण कार्य चल रहा था। मिड-डे मील भी बन रहा था। लेकिन स्कूल परिसर में जिधर देखिए उधर गंदगी का अम्बार लगा हुआ था। बड़ी-बड़ी घासों के बीच बच्चों को मच्छर तो काट ही रहे थे। बाहर खेलने आने की स्थिति में जहरीने जानवरों के काटने की भी घटना की भी संभावना दिख रही थी।

गंदगी के बीच मिड-डे मील

विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों को मिड-डे मील तैयार हो रहा था आई नेक्स्ट रिर्पोटर ने शिक्षकों से पूछ की इतनी गंदगी के बीच बच्चों को खाना कहां खिलाएंगे। शिक्षकों ने बताया यहीं खिलाएंगे। ऐसे में हाथ धोकर तो बच्चे खाना खाएंगे लेकिन साफ सुथरी जगह न होने पर उनको बीमारी होने की संभावना रहेगी।

ऐसे कैसे रोकेंगे इंसेफिलाइटिस

हर साल जिले में सैकड़ों बच्चे इंसेफिलाइटिस से मरते हैं। जिसको देखते हुए कुछ दिनों पहले कमिश्नर पी। गुरुप्रसाद ने मीटिंग कर इंसेफिलाइटिस को रोकने के लिए जिले के अधिकारियों को जिम्मेदार सौंपी थी। इंसेफिलाइटिस एक विशेष मच्छर के काटने और गंदे पानी के पीने से होता है। ऐसे में स्कूलों में बच्चों के साथ हो लापरवाही को प्रशासन कब सज्ञान लेगा।

इन स्कूलों का भी यही हाल

चरगांवा ब्लॉक के रामपुर, गोपालपुर, बैजनाथपुर, सियारामपुर, परमेस्वरपुर, बालापर, सोनबरसा, ठाकुरपुर नं। 1, देवीपुर, मानीराम आदि प्राथमिक विद्यालयों का भी यहीं हाल है।

मुझे जानकारी नहीं थी, एक दो दिन में सभी विद्यालयों में सफाई करवा दी जायेगी।

विरेन्द्र शर्मा, विकाश खंड अधिकारी, चरगांवा

Posted By: Inextlive