- नकल रोकने के लिए होगी सेंट्रल मॉनीटरिंग, 150 कंप्यूटर के जरिए निगरानी

- 30 जुलाई को कंडक्ट होना है यूपी बीएड एंट्रेंस, तैयारियों में जुटी एलयू

नकल रोकने के लिए होगी सेंट्रल मॉनीटरिंग, क्भ्0 कंप्यूटर के जरिए निगरानी

- फ्0 जुलाई को कंडक्ट होना है यूपी बीएड एंट्रेंस, तैयारियों में जुटी एलयू

GORAKHPUR: GORAKHPUR: जेईई बीएड को लेकर तैयारियां फाइनल फेज में पहुंच चुकी हैं। गोरखपुर समेत प्रदेश के कई अहम शहरों में ऑर्गनाइज किए जाने वाले इस एंट्रेंस के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। सोमवार को इसको लेकर सभी नोडल कोऑर्डिनेटर्स के साथ मीटिंग भी की जा चुकी है। जेईई बीएड स्टेट कोऑर्डिनेटर प्रो। अमिता वाजपेई ने बताया कि नकल रोकने के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। कैंडिडेट्स की जगह कोई दूसरा एग्जाम न दे सके, इसके लिए फेशियल बायोमिट्रिक सिस्टम की व्यवस्था की गई हैं। कैंडिडेट्स का फेस स्कैन करने के बाद ही उन्हें एंट्री मिल सकेगी।

क्भ्0 कंप्यूटर से निगरानी

प्रो। अमिता ने बताया कि जेईई बीएड एंट्रेंस के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी में खास कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस सेंटर में क्भ्0 कंप्यूटर लगाए गए हैं। इन कंप्यूटर से प्रदेश भर के सेंटर्स में एक जगह बैठकर ही निगरानी की जाएगी। एक कंप्यूटर से क्0 सेंटर्स को मॉनीटरिंग के लिए लिंक किया गया है। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरे और राउटर आदि की समुचित व्यवस्था की गई है। इसके जरिए नकल विहीन परीक्षा कराने की तैयारी है।

बनेगा आईसोलेशन रूम

कोविड पेंडमिक का दौर चल रहा है और अब भी एक्का-दुक्का केस सामने आ रहे हैं। ऐसे में बीएड एंट्रेंस पर बनाए गए सभी सेंटर्स पर आइसोलेशन रूम भी बनाया जा रहा है। प्रो। अमिता वाजपेई ने बताया कि एंट्री के वक्त सभी स्टूडेंट्स का टेंप्रेचर जांचा जाएगा। अगर किसी का टेंप्रेचर ज्यादा हुआ तो उसे आइसोलेशन रूम में बिठाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोविड की वजह से बदली हुई परिस्थितियों को देखते हुए इसके प्रोटोकॉल को सख्ती से पालन कराया जाएगा।

Posted By: Inextlive