-डीडीयू में गुरुवार को आर्गनाइज जरा याद करो कुर्बानी प्रोग्राम में वीसी ने की घोषणा

-स्टडी सेंटर बनाने के लिए शासन को भेजा 2.5 करोड़ का प्रस्ताव

GORAKHPUR: गोरखपुर यूविनर्सिटी में चौरी चौरा सेंटर खोला जाएगा। स्टडी सेंटर स्थापित करने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने 2.5 करोड़ का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश शासन को भेज दिया है। डीडीयू में गुरुवार को आयोजित चौरीचौरा शताब्दी वर्ष समारोह के अंतर्गत संवाद भवन में ऑर्गनाइज जरा याद करो कुर्बानी प्रोग्राम में वीसी प्रो। राजेश सिंह ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने ये भी कहा कि स्टडी सेन्टर के अंर्तगत चार फेलोशिप भी स्टूडेंट्स को दी जाएगी।

कैसे चला ट्रायल, दुनिया को बताएगी यूनिवर्सिटी

स्टडी चेयर के माध्यम से कुछ चीजें इतिहास में दर्ज नहीं हो सकी हैं। ट्रायल कैसे चला, किन किन पर चला उन्हें रेखांकित करने के साथ ही उसकी महत्ता के बारे में पूरी दुनिया को बताया जाएगा। इसके अंतर्गत डेलीगेसी के बगल में चौरी चौरा घटना से संबंधित गैलरी, म्यूजियम और लाइब्रेरी बनेगी। यहां चौरीचौरा की घटना के वीर सपूतों की शहादत से जुड़ी चीजों को संग्रहित किया जाएगा ।

गूगल पर गलत जानकारी

चीफ गेस्ट के रूप में मौजूद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक सुभाष ने कहा कि गूगल पर इस क्रांति को लेकर मनगढ़ंत दावे किए गए हैं। यह क्रांति भीड़ की कोई सुनियोजित योजना का हिस्सा नहीं थी। बल्कि देशभक्ति का प्रकटीकरण था। ऑनलाइन इस प्रोग्राम में जुड़े जननायक चंद्रशेखर विवि बलिया के पूर्व वीसी प्रो। योगेंद्र सिंह ने कहा कि इतिहास को दोबारा लिखने की जरूरत है। हमें अपनी संस्कृति पर गर्व करना चाहिए। उस दौर में जो इतिहास लिखा गया उसमें ये भाव नहीं था। अतिथियों का स्वागत नोडल अधिकारी प्रो। हिमांशु चतुर्वेदी और आभार ज्ञापन अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो अजय सिंह ने किया। संचालन डॉ। शैलेश सिंह ने किया।

डीडीयू से निकली प्रभात फेरी

चौरीचौरा की घटना के शताब्दी वर्ष के अवसर पर पूरे दिन डीडीयू में विविध प्रोग्राम हुए। शुरूआत सुबह 8.30 बजे डीडीयू मेन गेट पर वीसी प्रो। राजेश सिंह ने एनसीसी, एनएसएस और रोवर्स रेंजर्स से जुड़े सैकड़ों स्टूडेंट्स, टीचर्स और कर्मचारियों द्वारा शहीदों के सम्मान व समर्पण के लिए निकली गयी प्रभातफेरी का नेतृत्व किया। प्रभातफेरी डीडीयू गेट से शुरू होकर डीएम आवास, आरटीओ, विवि गेस्ट हाउस होते हुए दोबारा मुख्य द्वार पर समाप्त हुई।

सामूहिक वंदे मातरम का आयोजन

सुबह 10 बजे डीडीयू गेट पर सामूहिक वंदेमातरम गीत का गायन हुआ। जिसमें टीचर्स, अधिकारियों और कर्मचारियों समेत हजारों की संख्या में स्टूडेंट्स शामिल हुए। इस अवसर पर वीसी प्रो। राजेश सिंह ने चौरीचौरा के शहीदों को नमन करते हुए शपथ दिलाई की मातृभूमि की एकता और अखंडता, स्वतंत्रता एवं गौरव के प्रति समर्पित रहने का दायित्वबोध शामिल था।

पीएम और सीएम के भाषण का हुआ सजीव प्रसारण

प्रोग्राम के पहले चरण में सुबह 11 बजे वीसी प्रो। राजेश सिंह की मौजूदगी में संवाद भवन में चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव के मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भाषण का सजीव प्रसारण देखा गया।

Posted By: Inextlive