-बोर्ड ने सभी सब्जेक्ट एक्सपर्ट टीचर्स की मांगी लिस्ट

-70 वर्ष से कम एज के रिटायर्ड टीचर्स की भी लगेगी ड्यूटी

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटर एग्जाम में वही टीचर इस बार इनविजिलेटर बनकर कापियों का मूल्यांकन करेंगे जो सब्जेक्ट एक्सपर्ट होंगे। बोर्ड ने साफ कर दिया है कि निर्धारित क्वालिफिकेशन रखने वाले टीचरों को ही मूल्यांकन या उससे रिलेटेड काम की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इसके लिए बोर्ड को पहले सभी राजकीय, सहायता प्राप्त व वित्तविहीन स्कूलों में कार्यरत टीचरों की सूची भेजनी होगी। जिसके आधार पर एलिजिबल टीचर्स का चयन कर बोर्ड उनकी ड्यूटी लगाएगा।

कई बार आ चुकी कम्प्लेन

बोर्ड में बीते कई वर्षो में मूल्यांकन कायरें में लगे टीचर्स की कम्प्लेन मिलती रही है। इसी को देखते हुए इस बार बोर्ड फूंक-फूंक कर कदम उठा रहा है। बोर्ड ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया कि यदि इनविजिलेटर की संख्या कम पड़ती है और 70 साल से कम आयु के रिटायर्ड टीचर मूल्यांकन या कक्ष निरीक्षक बनने को इच्छुक हों तो उनका नाम उसी स्कूल में सेवानिवृत्त टीचर के तौर पर ड्यूटी लगाई जाएगी, बोर्ड परीक्षा संबंधी कायरें की गुणवत्ता प्रभावित न हो।

शामिल नहीं होंगे स्कूल छोड़कर जा चुके टीचर

बोर्ड ने जो टीचर नहीं रहे या स्कूल छोड़कर जा चुके हैं उनके नाम लिस्ट में शामिल न करने के निर्देश दिया है। बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर केवल नियमित रूप से कार्यरत व निर्धारित एलिजिबल टीचरों के विवरण ही अपलोड करने को कहा, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनकी ड्यूटी कापियों के मूल्यांकन के दौरान परीक्षक व एग्जाम में इनविजिलेटर के तौर पर ड्यूटी लगाई जा सके।

बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के मद्देनजर सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से उनके जनपदों के विभिन्न विषयों के टीचरों की सूची मांगी है। इनमें राजकीय, सहायता प्राप्त व वित्तविहीन स्कूलों में कार्यरत टीचर के नाम व एलिजिबल विषयवार विवरण देने हैं, ताकि उनकी ड्यूटी लगाई जा सके।

-आरपी सिंह, उप सचिव, क्षेत्रीय कार्यालय, यूपी बोर्ड

Posted By: Inextlive