-ट्रांसफर लिस्ट में संशोधन को लेकर उठने लगे सवाल

-पहले ही दावा करते दारोगा, जहां चाहेंगे वही मिलेगी तैनाती

GORAKHPUR: जिले की कानून व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त बनाए रखने के लिए एसओ, इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर की तबादला लिस्ट में बार-बार संशोधन से सवाल उठने लगे हैं। बुधवार को हुए बदलाव में चार इंस्पेक्टर, पांच एसआई के ट्रांसफर के लिए जारी सूची में चंद घंटों के भीतर संशोधन करना पड़ा। बुधवार को झंगहा में पोस्ट किए गए दारोगा को हटाकर एसएसपी ने इंस्पेक्टर की तैनाती कर दी। हालांकि इसके पूर्व भी कई बार एसएसपी के ट्रांसफर लिस्ट में 24 घंटे के भीतर बदलाव की बात सामने आ चुकी है। इसलिए कहा जा रहा है कि किसी के दबाव में एसएसपी को अचानक फैसला बदलना पड़ता है।

अचानक हो गए बैक

नौ जून को झंगहा एरिया में डबल मर्डर में साजिश रचने के आरोपित के जेल से जमानत पर छूटने में एसओ की लापरवाही सामने आई थी। इसलिए तत्कालीन थानेदार को हटाकर एसएसपी ने अनिल उपाध्याय को झंगहा का थानेदार बना दिया। बुधवार को जारी हुई तबादला सूची में गोरखनाथ में तैनात रहे एसएसआई नवीन सिंह को एसएसपी ने झंगहा की थानेदारी सौंपी। बुधवार को झंगहा पहुंचे नवीन सिंह ने एक लाख के इनामी राघवेंद्र की तलाश शुरू कर दी। उसके कई परिचितों के घर ताबड़तोड़ दबिश दी। वह अपनी कार्रवाई में लगे थे। तभी देर रात नई लिस्ट जारी हुई। एसएसआई नवीन सिंह को हटाकर उनकी जगह इंस्पेक्टर संतोष सिंह को झंगहा की जिम्मेदारी दे दी गई। संतोष सिंह पीआरओ सेल में तैनात थे। नए आदेश में नवीन सिंह को फिर से गोरखनाथ लौटना पड़ा। उनके ट्रांसफर को लेकर गुरुवार को काफी चर्चा रही।

बार-बार संसोधन से संशय में इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर

जिले में एसओ, एसएचओ और चौकी इंचार्ज सहित अन्य पुलिस कर्मचारियों की ट्रांसफर पोस्टिंग एसएसपी करते हैं। किसी मामले में कोई शिकायत मिलने, बड़ी लापरवाही, जांच शुरू होने या फिर किसी विवाद में पड़ने वाले पुलिस कर्मचारियों को सजा के तौर पर पद से हटा दिया जाता है। उनकी जगह फिर से किसी अन्य को जिम्मेदारी सौंपी जाती है। हाल के दिनों में लगातार कई बार ट्रांसफर-पोस्टिंग के आदेश जारी हुए। लेकिन संशोधन को लेकर उनके मन में संशय भी बढ़ने लगा है।

हालांकि कहा जा रहा कि कुछ दारोगा इस बात के दावे करते हैं कि वह जहां चाहेंगे। वहीं उनकी पोस्टिंग हो जाएगी। दमदार पैरवी के बल पर दारोगा हर बार लिस्ट को बदलवाने में कामयाब हो जाते हैं।

आदेश के चंद घंटे बाद लौटकर आ जाते दारोगा

जगदीशपुर चौकी प्रभारी जय प्रकाश यादव का ट्रांसफर कैंट थाना में हुआ। 14 जुलाई को जारी आदेश में कैंट के बजाय उनको रामगढ़ताल भेज दिया गया। कुछ दिन पूर्व बरगदवां के चौकी इंचार्ज राजकुमार सिंह को हटाकर एसएसपी ने कैंट थाना भेज दिया। लेकिन आदेश के 24 के घंटे के भीतर राजकुमार ने अपना तबादला रुकवा लिया। वह बरगदवां चौकी पर तैनात रह गए। इनके पूर्व यूनिवर्सिटी चौकी इंचार्ज बीबी सिंह को झरना टोला पर तैनात किया गया। लेकिन खोराबार एरिया की हाइवे पर स्थित पुलिस चौकी पर जुगाड़ जमाने के चक्कर में उन्होंने नई तैनाती से मना कर दिया। मना करने पर उनको पीआरओ सेल भेज दिया गया। लेकिन दो दिन के भीतर वह भटहट चौकी के इंचाजर्1 हो गए।

वर्जन

कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए कार्यक्षेत्र में फेरबदल किया जाता है। फोर्स के सही तरीके से समायोजित करने के लिए कभी-कभी सूची संशोधित करनी पड़ती है। यह सामान्य प्रक्त्रिया है।

डा। सुनील गुप्त, एसएसपी

Posted By: Inextlive