- आई नेक्स्ट की ओर से कंडक्ट होने वाले आईआईटी एग्जाम में स्टूडेंट्स के साथ नहीं होगा भेदभाव

- क्लास वाइज पेपर किया गया है तैयार, खुद को बेस्ट प्रूव करने के लिए होना पड़ेगा क्लास में बेस्ट

- हिंदी और इंग्लिश दोनों मीडियम में ऑर्गेनाइज होगा पेपर

GORAKHPUR : सिटी के भ्0 से ज्यादा स्कूलों में कंडक्ट होने वाला इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट भ् मई को ऑर्गेनाइज किया जाएगा। इसमें शामिल होने वाला हर स्टूडेंट टैलेंटेड है, लेकिन क्लास बढ़ने के साथ ही उसकी इंफॉर्मेशन और कैपचरिंग पॉवर बढ़ता जाता है। आई नेक्स्ट ने अपने टेस्ट में छोटे-बड़े सभी स्टूडेंट्स का ध्यान रखा है। यही वजह है कि आईआईटी में स्टूडेंट्स का कॉम्प्टीशन तो लाखों स्टूडेंट्स से है, लेकिन सेम लेवल पर उनकी क्या स्टेटस है यह जानने का भी उन्हें मौका दिया जाएगा। इसके लिए टेस्ट क्लास वाइज कंडक्ट कराया जाएगा। वहीं उन्हें प्राइज भी क्लास टॉप करने के बेसिस पर ही दिए जाएंगे।

हर क्लास का होगा अलग पेपर

भ् मई को कंडक्ट होने वाले इस टेस्ट में स्टूडेंट्स को अपने साथियों और सेम क्लास के स्टूडेंट्स के बीच प्रूव करना होगा। आईआईटी में हर क्लास के लिए एक्सप‌र्ट्स ने अलग-अलग पेपर सेट किए हैं। अगर कोई स्टूडेंट्स म्वीं स्टैंडर्ड का है, तो उनके लिए उसी लेवल के क्वेश्चंस सेलेक्ट किए गए हैं। वहीं इंटरमीडिएट लेवल के स्टूडेंट्स को इंटर लेवल का पेपर सॉल्व करने को मिलेगा। पेपर क्लास वाइज सेट होने की वजह से मुकाबला तो सेम क्लास के बीच होगा, लेकिन इसके बाद भी क्लास लेवल में बेस्ट पोजीशन हासिल करने वाले स्टूडेंट्स को सिटी और नेशनल लेवल पर टॉपर सेलेक्ट किया जाएगा।

दोनों मीडियम में ऑर्गेनाइज होगा पेपर

इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में सिर्फ सीबीएसई या आईसीएसई के नहीं बल्कि यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स भी शामिल हो रहे हैं। यही वजह है कि आई नेक्स्ट ने स्टूडेंट्स को सहूलियत देने के इरादे से पेपर को दोनों ही मोड में डिजाइन किया है। इसमें सीबीएसई और आईसीएसई के स्टूडेंट्स इंग्लिश मीडियम में अपना पेपर देंगे, वहीं यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स हिंदी मीडियम में ही अपना पेपर देंगे यह जरूरी नहीं है। स्टूडेंट्स ने फॉर्म में जो भी लैंग्वेज सेलेक्ट की होगी, उसे उस लैंग्वेज का पेपर प्रोवाइड कराया जाएगा।

सिर्फ डेट ही हुई है चेंज

मौसम में लगातार हो रहे अन इवेन चेंजेज की वजह से आईआईटी की डेट पोस्टपोन कर भ् मई कर दी गई, लेकिन इसके प्लेस, पैटर्न और टाइमिंग में कोई बदलाव नहीं किया गया है। स्कूल के थ्रू रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स का सेंटर उनके स्कूल पर ही है और उन्हें वहीं एग्जाम देना है। वहीं आईआईटी की वेबसाइट से ऑनलाइन और गोरखपुर के डिफरेंट एरियाज में बने रजिस्ट्रेशन काउंटर के थ्रू रजिस्ट्रेशन कराने वाले कैंडिडेट्स के लिए बनाए गए ओपन सेंटर पर ही एग्जाम देंगे। इन सेंटर्स पर दोपहर फ्.फ्0 से भ्.फ्0 तक एग्जाम कंडक्ट किया जाएगा। वहीं स्कूल्स ने अपनी टाइमिंग खुद डिसाइड कर रखी है, उसे जानने के लिए कैंडिडेट्स अपने प्रिंसिपल या आईआईटी कोऑर्डिनेटर से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

क्वेरी हो तो करें कॉन्टैक्ट

एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की यूं तो सभी क्वेरीज सॉल्व कर दी गई हैं। मगर इसके बाद भी अगर स्टूडेंट्स के मन में एग्जाम रिलेटेड कोई भी क्वेरी या कंफ्यूजन हो वह 87म्भ्भ्फ्0क्ब्क् पर कॉल या वाट्सएप कर अपनी क्वेरीज को सॉल्व कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive